New

होम -> इकोनॉमी

 |  अर्थात्  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2015 04:05 PM
अंशुमान तिवारी
अंशुमान तिवारी
  @1anshumantiwari
  • Total Shares

चिन बाओ को जानते हैं आप ? मैं भी नहीं जानता... अगर उसके बारे में एक खबर न पढ़ता... शंघाई में दिन भर टैक्सी चलाने के बाद डाउनटाउन के रेस्टोरेंट में शाम को पीपा (गिटार परिवार का चीनी वाद्य) बजाता है चिन बाओ... शंघाई आकर वह अपने गांव को भूल सा गया था... आज उसे  सिचुआन का अपना गांव बहुत याद आ रहा है. शंघाई में अब जीना मुहाल है. अपनी मुट्ठी भर बचत और गठरी भर कर्ज को चीन के शेयर बाजार में डूबता देखकर चिन सवालों के झुंड में घिरा है.

- उसे समझ में नहीं आता कि माउस पर बैठ कर सेकेंडों में भूमंडल का गणेश चक्‍कर लगाने वाली दुनिया ने उसे वक्तर पर क्यों नहीं चेताया ?

- चिन असमंजस में है कि लाखों किलोमीटर केबल,  करोड़ों सर्वर, अरबों टेराबाइट डाटा और हर हफ्ते अन गिन इंटरनेट यूजर्स वाला यह नेटवर्क ग्‍लोबल विलेज बेहतर है या वह आदिम गांव अच्छा था जहां शेर आने की आहट पर ढोर-डंगरों को बचाने के लिए वक्त पर ढोल तो बज उठता था.

वह शायद खुद से पूछ रहा है कि

- पहरेदार (क्रेडिट रेटिंग एजेंसिया और ऑडिटर) अक्सर चोरों के स्कू‍ल में पार्टटाइम पढ़ाते क्यों पाए जाते हैं ???

- नियम कानून वाले (नियामक व सरकार) हादसों के बाद ही हड़बड़ाकर जागते क्यों नजर आते हैं ???

- विशेषज्ञों के ज्ञान बल्ब अक्सर मौके पर क्यों फ्यूज हो जाते हैं ???

- मीडिया के अलार्म हमेशा सुर्खियां बनने के बाद ही क्यों बजते हैं ???

चिन बेचारा सुरों की दुनिया का है, शेयरों की दुनिया का नहीं... उसे नहीं मालूम कि आदमी की खोपड़ी गजब की अबूझ है. मनोविज्ञानी, समाजशास्त्री  और आर्थिक व्यवहार (behavioral economics) वाले तरह तरह के मनोविकारों (cognitive bias) का हल निकालने के लिए जाने कब से इंसान के दिमाग की अंधी गलियों में भटक रहे हैं. मगर यह नहीं जान पाते कि तकनीक से लैस ज्ञानी गुणी आदमी हमेशा अपनी आदिम आदतों के कोटर में क्यों छिप जाता है ?

सन्नाटे की साजिश

दुनिया बड़ी चुप्पा है. ब्लॉंगों पर बड़बड़ाने वाली, ट्विटर पर चिचियाने वाली और फेसबुकों पर बिछ जाने वाली.  यह दुनिया हमेशा गलत मौके पर सन्नाटा खींच जाती है. अमेरिका के बैंक डूबेंगे या यूरोप की बर्बादी की राह पर है, चीन में संकट के गुब्बारे फूल रहे हैं, यह किसे नहीं मालूम था ?? चालाक निवेश बैंकरों से लेकर, वित्तीकय सुधारों के ठेकेदार विश्व बैंक व मुद्रा कोष तक हर कोई सब कुछ जानता था मगर वक्त पर कोई कौआ नहीं बोला. जनसंचार और राजनीति शास्त्र की दुनिया इस मनोविकार को Spiral of silence कहती है. यानी सन्नाटे की साजिश. जिसमें मौके पर चुप्पी  नियम में बन जाती है. इसी परिवार के एक और मनोविकार ने हमेशा से आर्थिक बाजारों का जीना हराम कर रखा है. यह False consensus effect है. यानी मनगढ़ंत सहमति. सबको लगता है जो हो रहा है वही ठीक है. बात बढ़ते बढ़ते Base rate fallacy नामक भ्रम तक चली जाती है जिसमें अपने निष्‍कर्षों के लिए तथ्यों को ही नकार दिया जाता है. ...इसलिए तो दुनिया अतीत के अनुभवों को नकारते हुए हमेशा यह कहती है कि नहीं... This time is different.

भेड़ बनने का शगल

जानवर बनना आदमी का पुराना शौक है. वित्तीय बाजार इस शौक को पूरा करने का मौका देते हैं. यहां तो आए दिन आदमियों के झुंड बन जाते हैं. यानी मनोविज्ञान की जबान में Herd behavior. भेड़ जैसे आदमियों ने दुनिया में अक्सहर वित्तीय संकटों को चौगुना कर दिया है लेकिन कोई करे भी क्या जब पूरी भीड़ का दिमाग एक तरफ दौड़ पड़े यानी कि swarm intelligence. कभी पालकी को उठाने की होड़ तो कभी पटकने की प्रतिस्पर्धा. जो भीड़ कल चीन को दुनिया का ग्रोथ इंजर मान रही थी आज वही लोग पूरी दुनिया में चीन के डूबने का बिगुल बजा रहे हैं, यही तो है Bandwagon effect…… दरअसल मनोविज्ञान की निगाह में वित्तीय बाजार हमेशा एक खास किस्म  के अज्ञान का शिकार होता है जिसे pluralistic ignorance कहते हैं. यानी कि सामूहिक अज्ञान... वैसे दुनिया के सबसे काबिल कारो‍बारियों की यह साझा मूर्खता बड़ी मजेदार है.

सच की ओट

तकनीक से दोस्ती के बाद दुनिया ज्यादा पारदर्शी हो गई है या ज्यादा गोपनीय? पता नहीं लेकिन वित्तीय हादसे बताते हैं कि दुनिया में पारदर्शिता से कहीं ज्यादा इसके होने का भ्रम है अर्थात illusion of transparency. ऐसा लगता है कि दुनिया उतनी ईमानदार नहीं है जितना कि लोग समझ बैठे हैं. वित्तीय बाजार के महासागरों में तैरते हुए सबको लगता है कि कोई न कोई गलत करने वालों पर नजर रख रहा है. कोई तो है जिसे हर स्याह सफेद की जानकारी है. वह मसीहा मौके पर आकर सब बिखरने से रोक से लेगा. यही तो वह optimism bias है जिसके कारण लोगो ने वित्तीकय बाजारों में बड़ी कीमत चुकाई है. यही तो उन्हें momentum investing, gambler fallacy, anchoring में उलझाता है जो कि वित्तीय व्यवहार की सबसे पुरानी विसंगतियां हैं.चिन बाओ जैसे तमाम लोगों ने वित्तीय संकटों के बाद अपने गरेबान पकड़कर खुद से यह बार-बार पूछा है...

यह कैसी सूचना आधारित दुनिया है जिसमें असली सूचना ही खो जाती है ???

यह कैसी पारदर्शिता है, जिसमें हर धतकरम छिप जाता है ??

यह कैसी इंटीग्रेटेड दुनिया है जो चेतावनियां नहीं बल्कि आपस में संकट बांटती है ??

...वैसे मजा देखिये कि यह पूछने वाले लोग भी एक मनोविकार या भ्रम के शिकार हैं जिसे सामाजिक मनोविज्ञान just world phenomena कहता है. यानी कि गजब की सदाशयता. अर्थात सब कुछ ठीक ही होने की उम्मीद... काश कि वित्तीय दुनिया इतनी भली होती. इसमें इतनी बेफिक्री अच्छी नहीं। यहां सशंकित रहना ज्यादा ठीक है.

पारदर्शिता में भी बहुत कुछ छिपता है. कभी कभी रोशनी की चमक में कुछ भी नहीं दिखता है.

#चीन, #आर्थिक संकट, #पारदर्श‍िता, चीन, आर्थ‍िक संकट

लेखक

अंशुमान तिवारी अंशुमान तिवारी @1anshumantiwari

लेखक इंडिया टुडे के संपादक हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय