होम -> इकोनॉमी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2018 10:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अगर अचानक कहीं घूमने का प्लान बन जाए तो पहली दिक्कत आती है ट्रेन की टिकट की. हर चीज का इंतजाम तो हो जाता है, लेकिन ट्रेन की टिकट अचानक नहीं मिल पाती है. ऐसी स्थिति में सिर्फ एक सहारा होता है, तत्काल टिकट. लेकिन तत्काल टिकट बुक होने में ही इतना समय लग जाता है कि कई बार भुगतान करते-करते सारी सीटें ही भर जाती हैं और टिकट वेटिंग में आ जाती है. फिर क्या, फिर घूमने का प्लान कैंसिल, सारी प्लानिंग पानी में. लेकिन अब रेलवे ने आपकी इसी दिक्कत का समाधान ढूंढ़ निकाला है. अब टिकट आसानी से और जल्दी बुक हो सकेगी. इसके लिए रेलवे ने IRCTC के जरिए ई-वॉलेट की सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है. यानी अब भुगतान में आपका अधिक समय नहीं लगेगा. लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि ये नई सेवा कारगर हो पाती है या नहीं.

रेलवे, आईआरसीटीसी, तत्काल टिकट, रेल टिकटरेलवे ने ई-वॉलेट की सुविधा शुरू करने की योजना बनाई है. टिकट आसानी से और जल्दी बुक हो सकेगी.

ई-वॉलेट से करें तत्काल टिकट का भुगतान

IRCTC ने ई-वॉलेट सेवा लॉन्च करने की घोषणा की है. इसके जरिए यूजर्स 'IRCTC रेल कनेक्ट ऐप' का इस्तेमाल करते हुए तत्काल टिकट बुक कर सकेंगे. ई-वॉलेट के जरिए भुगतान जल्दी हो जाता है. इस सेवा से तत्काल टिकट सामान्य की तुलना में जल्दी बुक की जा सकेगी. यानी अब तत्काल टिकट बुक कराने में कॉम्पटीशन और भी अधिक बढ़ जाएगा. पहले ही तत्काल की टिकटें चंद मिनटों में खत्म हो जाती थीं, अब चंद मिनट भी नहीं लगेंगे.

क्या हो सकती है चुनौती?

रेलवे की इस नई सेवा से लोगों को तो फायदा होगा, लेकिन रेलवे को अपने इस नए प्लेटफॉर्म को काफी मजबूत बनाना होगा. भारत में रेल यात्रा करने वालों की संख्या बहुत अधिक है. तत्काल की टिकट भी चंद मिनटों में खत्म हो जाती है और देखते ही देखते वेटिंग हो जाती है. ऐसे में अगर ये नया प्लेटफॉर्म मजबूत नहीं हुआ तो रेलवे की ये नई सेवा लोगों के किसी काम की नहीं रहेगी. IRCTC ने ट्विटर पर अपने लेटेस्ट अपडेट में कहा है कि वह पेटीएम और मोबीक्विक जैसी सेवा शुरू करने वाला है. यहां IRCTC को यह भी समझना होगा कि पेटीएम और मोबीक्विक अगर एक दिन के लिए बंद हो जाएं तो कोई फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन अगर IRCTC के वॉलेट में कोई दिक्कत आई तो ग्राहकों को काफी दिक्कत हो सकती है.

कैश ऑन डिलीवरी की भी होगी सुविधा

IRCTC ने कहा है कि अगर ट्रेन कैंसिल हो जाती है तो उसका रिफंड सीधे ग्राहक के उस खाते में चला जाएगा, जिससे उसने ऐप के जरिए भुगतान किया था. साथ ही पीएनआर भी अपने आप कैंसिल हो जाएगा. जो लोग कैश में भुगतान करना पसंद करते हैं, उनके लिए कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी उपलब्ध है. आपको बता दें रेल कनेक्ट ऐप में लॉगिन करके टिकट तो बुक की ही जा सकती है, साथ ही कैंसिल करने की सुविधा भी ऐप में ही मिलती है. ऐप रेल यात्रियों को आने वाली यात्राओं का नोटिफिकेशन भी भेजता है. अगर आप नए यूजर हैं तो आप सीधे ऐप ही खुद को रजिस्टर भी कर सकते हैं.

कैब सेवा भी दे रहा है IRCTC

IRCTC ने कहा है कि वह अपने ग्राहकों को रेल कनेक्ट ऐप के जरिए ही कैब सुविधा भी मुहैया कराएगा. इसके लिए IRCTC ने ओला के साथ टाई-अप भी किया है. साथ ही फूड ऑन ट्रैक ऐप भी लॉन्च करने की घोषणा IRCTC ने की है. खाना ऑर्डर करने के लिए आपको ऐप में अपना पीएनआर डाल कर कंफर्म करना होगा. इस ऐप के जरिए ग्राहक अपने पसंदीदा रेस्टोरेंट से खाना ऑर्डर कर सकेंगे. यहां आपको बताते चलें कि अगर किसी ग्राहक का पीएनआर किसी भी कारण से कैंसिल होता है, भले ही ट्रेन कैंसिल होने की वजह से हो या फिर ग्राहक खुद कैंसिल कराए, तो उसका खाने का ऑर्डर भी कैंसिल हो जाएगा. रेलवे अब डिजिटल होने की तैयारी करता हुआ नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें-

छुट्टियों की प्लानिंग करने से पहले जान लें कहां है सबसे सस्ती फ्लाइट टिकट

फ्लाइट टिकट कैंसिलेशन चार्ज का ये गणित हर यात्री को समझ लेना चाहिए

एटीएम से पैसे न मिलने पर क्‍या बैंक अपने ग्राहकों को जुर्माना देंगे

Tatkal Ticket Booking, Railway Ticket Booking, E Wallet Facility Of Irctc

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय