New

होम -> इकोनॉमी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2017 06:24 PM
मोहित चतुर्वेदी
मोहित चतुर्वेदी
  @mohitchaturvedi123
  • Total Shares

महंगी और सबसे ताकतवर करंसीज की बात हो तो डॉलर और पाउंड का नाम सबसे पहले आता है. लेकिन दुनिया में एक और करंसी है, जो सबसे महंगी है. जी हां, एक सिक्के की कीमत सुन आपके होश उड़ जाएंगे. अगर आपको इस करंसी का एक सिक्का भी खरीदना है तो आपको एक लाख रुपए से भी ज्यादा खर्च करने पड़ेंगे.

इसके लिए दुनिया भर के अरबपतियों में खरीदने के लिए होड़ लगी रहती है. इसका नाम बिटक्वाइन है. ये किसी देश की करंसी नहीं है. ये एक डिजिटल करंसी है. ये करंसी किसी कानून के दायरे में नहीं आती है. बिटक्वाइन का इस्तेमाल बिना बैंक के लेनदेन, फंड ट्रांसफर, इंटरनेट पर डायरेक्ट ट्रांजैक्शन, ऑनलाइन शॉपिंग और गैरकानूनी ट्रांजैक्शन के लिए होता है.

bitcoin_050717060156.jpg

क्या है बिटक्वाइन

बिट क्वाइन एक प्रकार की डिजिटल करंसी होती है. इसे इलेक्ट्रॉनिक रूप में बनाया जाता है और इसी रूप में इसे रखा भी जाता है. यह एक ऐसी करंसी है, जिस पर किसी देश की सरकार का कोई नियंत्रण नहीं है. रुपए या डॉलर की तरह इसकी छपाई नहीं की जाती. इसे कम्प्यूटर के जरिए बनाया जाता है.

एक पहेली को ऑनलाइन हल करने से बिटक्वाइन मिलते हैं, साथ ही पैसे देकर भी इसे खरीदा जा सकता है. बिटक्वाइन ही नहीं कई ऐसी करंसी हैं जो बहुत महंगी हैं और साल दर साल इसकी कीमत बढ़ती जा रही है. आपको ये जानकर बेहद हैरानी होगी भारत हमेशा डॉलर की कीमतों से अपनी करेंसी रुपये की तुलना करता रहता है लेकिन दुनिया की सबसे महंगी करेंसी को देखें तो डॉलर टॉप 10 में भी नहीं आता है. आइए जानते हैं रुपए के मुकाबले कौन सी करंसी सबसे महंगी है...

kuwait-dinar_050717060206.jpg

कुवैत दिनार

दुनिया की सबसे महंगी करंसी की लिस्‍ट में कुवैत का दीनार पहले नंबर पर है. दिनार कई देशों की मुद्रा है, लेकिन सबसे महंगा दिनार है कुवैत का. एक कुवैती दिनार में करीब 222 रुपए होते हैं. दिनार आया है लैटिन के ‘दिनारियस’ से, जिसका मतलब चांदी के सिक्कों से है. सोने के दिनार शुरुआती दौर के इस्लामी सिक्के माने जाते हैं.

behrain-dinar_050717060213.jpg

बहरीन दिनार

एक बहरीन दिनार की कीमत भारतीय रुपए में देखें तो 177 रुपए की होती है. हरीन में दिनार को 1965 में नेशनल करेंसी घोषित किया गया. सिक्के और नोट एक साथ लांच हुए. 1992 तक कांसे के सिक्के बने. फिर वो महंगे पड़ने लगे तो कांसे की जगह पीतल का यूज होने लगा.

oman-rial_050717060220.jpg

ओमान रियाल

इंडियन करंसी में ओमान रियाल की कीमत 174 रुपए है. पहले ओमान में किरान चलता था. 1932 में किरान खत्म कर यहां रियाल को करंसी बना दिया गया. अरब के साथ कुछ और देशों की करेंसी है लेकिन इनमें सबसे महंगा है ओमान का रियाल.

british-pound_050717060228.jpg

ब्रिटिश पाउंड

ब्रिटिश पाउंड की कीमत 83 रुपए है. 8वीं सदी में इंग्लैंड ये नोट पहुंचा. वहीं बैंक ऑफ इंग्लैंड ने इसके नोट चलाए. खास बात ये कि नोट हाथो से लिखे होते थे. अभी यूनाइटेड किंगडम (यूके) का पाउंड चौथी सबसे कीमती करेंसी है. लेकिन, बिटक्वाइन के आगे ये सभी करंसी काफी छोटी नजर आती हैं. क्योंकि जहां कुवैती दिनार की कीमत 222 रुपए है तो वहीं बिटक्वाइन की 102132.70 रुपए. अगर किसी मिडिल क्लास व्यक्ति को बिटक्वाइन चाहिए तो उसे शायद लोन लेना पड़ जाए.

ये भी पढ़ें-

नोटबंदी का विरोध करने वाले क्या माफी मांगेंगे ?

इकोनॉमिक सर्वे की 4 खास बातें जो आपको जाननी चाहिए

नोटबंदी: इस शह-मात के खेल में बाजी किसके हाथ ?

लेखक

मोहित चतुर्वेदी मोहित चतुर्वेदी @mohitchaturvedi123

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय