New

होम -> इकोनॉमी

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 जुलाई, 2022 05:16 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

Akasa Air ने फीमेल क्रू के लिए जो किया है उसका कबसे इंतजार था. जरा झुनझुनवाला (Jhunjhunwala) की आकासा एयर की ऑफिशियल यूनिफॉर्म (Akasa Air uniform) तो देखिए. जिसमें महिलाओं के आराम का बेहद ख्याल रखा गया है. यूनिफॉर्म में पेंसिल हील की जगह आरामदायक जूते हैं. वह घुटने तक वाली चुस्त स्कर्ट...जिसे पहनकर चलने में एयरहोस्टेस को दिक्कत होती थी, उसकी जगह लूज पैंट ने ले ली है. वहीं टाइट शर्ट की जगह अब आरामदायक जैकेट है.

फीमेल स्टाफ इस यूनिफॉर्म को पहनकर कितना रिलैक्स महसूस कर रही हैं. वे कितनी खुश हैं? यह उनके चेहरे से साफ झलक रहा है. इसे ही कहते हैं सही महिला अधिकार, क्योंकि उनके और पुरुष स्टाफ के बीच किसी तरह का भेदभाव नहीं किया गया है. इस यूनिफॉर्म को दिल्ली के मशहूर डिज़ाइनर राजेश प्रताप सिंह ने आकासा एयर के हिसाब से डिजाइन किया है. उन्होंने महिलाओं के आकर्षण से अधिक उनके आराम पर फोकस किया है.

आकासा का यूनिफॉर्म ऑरेंज एवं ब्लैक कलर में है जो काफी सुंदर लग रहा है. इन रंगों की वजह से क्रू मेंबर्स गर्मजोशी से भरे, दोस्ताना व्यवहार वाले और खुश नजर आ रहे हैं. ये सारी बातें उनके व्यक्तित्व को सकारात्मक बना रही हैं. एयर लाइन में काम करने वाली महिलाओं के लिए अब कोई दर्दनाक उंची सैंडल नहीं है और उड़ान के समय भागदौड़ के लिए इससे अच्छा, कुछ हो ही नहीं सकता.

Akasa Air uniform, akasa airairline, Akasa flight operation Updates, RJ Akasa Air crew dressAkasa Air ने फीमेल क्रू के लिए जो किया है उसका कबसे इंतजार था

इतना ही नहीं इस यूनिफॉर्म का कपड़ा काफी खास है, क्योंकि इसे री-साइकिल किए गए समुंद्री कचरे से बनाया गया है. यूनिफॉर्म के स्नीकर्स को बनाने के लिए री-साइकिल रबड़ का इस्तेमाल किया गया है. इन जूतों को Vanilla Moon ने डिज़ाइन किया है. जो काफी हल्के और आरामदायक हैं. हमें इतना तो समझ आ गया है कि यह यूनिफॉर्म इको फ्रेंडली है, जिसे पहनकर क्रू मेंबर्स आराम महसूस करेंगे.

हमारे ख्याल से फीमेल क्रू के लिए यह अब तक का सबसे अच्छा यूनिफॉर्म है. जिसने इस रुढ़िवाजी सोच को खत्म किया है कि, एयर लाइन में महिलाएं उंची एड़ी वाले सैंडल और पेंसिल स्कर्ट ही पहन सकती हैं. यानी अब एयर लाइन में काम करने वाली फीमेल क्रू काफी कूल लगने वाली हैं. क्या आपको नहीं लगता है कि इस फैसले का दिल से स्वागत किया जाना चाहिए? शुक्र है...किसी ने तो एयर होस्टेस की परेशानियों के बारे में सोचा और अच्छी पहल की...

#आकासा एयर, #यूनिफॉर्म, #एयर होस्टेज, Akasa Air Uniform, Akasa Airline, Akasa Flight Operation Updates

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय