New

होम -> संस्कृति

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 अगस्त, 2016 09:34 PM
  • Total Shares

किसी इमारत से इश्क करना है तो बैंकॉक के शाही बौद्ध मंदिर चले जाना. रूमानियत, नफासत, बारीकी और दिलकशी सब एक जगह. ऊपर से शाही रुआब भी. भीतर से ज़हनी क़िताब भी. देख कर आंखे फटी और मुंह खुला रह जाए.

bankok650_080216052709.jpg
द ग्रांड पैलेस, बैंकॉक

अपने आप को राजा राम का वंशज कहने वाले राजाओं ने अपने रहने के लिए ग्रांड पैलेस बनवाया था. यहां मौजूद यह शाही बौद्ध मंदिर देखने लायक है.

img_7520_080216052805.jpg
 बौद्ध स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना

बैंकॉक के ग्रांड पैलेस को बाहर से देखने पर अंदाज़ा लगाना भी मुश्किल होता है कि इसके सफेद, सपाट, ऊंचे परकोटों के भीतर कितनी अपार भव्यता छिपी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- मंदिर का सोना कब आएगा जनता के काम?

img_7528_080216052500.jpg
 बहुत भव्य है ये बौद्ध मंदिर

बौद्ध स्थापत्य कला की अपने आप में बहुत समृद्ध परंपरा रही है लेकिन इस स्थान को बौद्ध स्थापत्य कला का चरम कहना गलत नहीं होगा. हिंदू और बौद्ध मान्यताओं की इस जुगलबंदी को देख कर चकित हुए बिना नहीं रहा जा सकता.

यहां चीनी कलाकारी के प्रभाव के साथ बनी संभवतः काल्पनिक पात्रों की मूर्तियों, आकृतियों, और तस्वीरों को देखकर अगर आप विस्मित होने से बच गए तो स्वर्णिम छटा के साथ चटकीले रंगो से सजे गुंबदों, मेहराबों, खंबों और दीवारों को देखकर आप बच नहीं पाएंगे. कई मंदिरों के शिखरों पर तो रंगीन पत्थरों के टुकड़े ऐसे जंचा रखे है जैसे लगे कि फूलों की सजावट है.

ये भी पढ़ें- एक गांव की महिलाओं ने लंबे बालों से बुन डाला एक रिकॉर्ड!

pic-3_080216052139.jpg
 रंगीन पत्थरों के टुकड़ों से की गई है सजावट

इस मंदिर परिसर का मुख्य आकर्षण है, पन्ने से बना बुद्ध का मंदिर. इसके भीतर बौद्ध भिक्षुओं का अनुसरण कर प्रार्थना करते श्रद्धालुओं की स्वरलहरियां आत्मिक सुकून देती हैं. भाषा भले ही समझ न आए लेकिन गूंजती ध्वनितरंगे भीतर तक शांति पहुंचाती हैं. यहां स्वर्णिम सिंहासन पर विराजमान हरे रंग की यह बुद्ध प्रतिमा बेजोड़ है. इस सिंहासन को बुसाबोक लकड़ी पर पारंपरिक थाई कलाकारी कर सोने का पानी चढ़ा कर बनाया गया है. इस प्रतिमा की भी अपनी एक कहानी है.

pic-4_080216052159.jpg
बहुत मशहूर है हरे रंग के बुद्ध की प्रतिमा

यह प्रतिमा सन् 1434 में थाईलैंड के उत्तर में स्थित चियांग राई के एक बौद्ध स्तूप में मिली थी. देखने में यह प्रतिमा सामान्य सी, प्लास्टर ऑफ पैरिस से बनी दिखती थी. इस प्रतिमा को खोजने वाले विद्वान को बाद में दिखा कि प्रतिमा की नाक से प्लास्टर झड़ रहा है. उन्होंने पूरी प्रतिमा से प्लास्टर झाड़ा तो हरे रंग के कारण उन्हें लगा कि यह प्रतिमा पन्ने से बनी है. लेकिन बाद में पता चला कि यह सेमी प्रीशियस स्टोन, हरे फिरोज़ा की चट्टान को काट कर बनाई गई है. लेकिन तब तक यह प्रतिमा पन्ने के बुद्ध नाम से मशहूर हो चुकी थी.

ये भी पढ़ें- जहां मौत के बाद भी कायम रहती है जिंदगी

img_7509_080216053105.jpg
इस बेजोड़ बुद्ध मंदिर की परिक्रमा करेंगे तो दीवारों पर खूबसूरती से बनाई गई रामायण की आकृतियां दिखाई देंगी.

इस मंदिर परिसर की बाहरी दीवारों के भीतरी गलियारे में रामायण की कहानियों को चित्रकारी से उकेरा गया है.

pic-5_080216052222.jpg
चित्रकारी में दिखते हैं रामायण के अंश

यह चित्रकारी भी अद्भुत है. सीता हरण, लंका दहन और राम-रावण युद्ध की थाई शैली में की गई चित्रकारी देखकर कौतुहल होता है. विशेष पात्रों को स्वर्णिम रंग में डूबी कूंची से रेखांकित किया गया है. गलियारे की छाया में बाहर से पड़ती सूरज की हल्की सी रोशनी से ही यह पात्र चमक उठते हैं.  

थाइलैंड की मान्यता के अनुसार रामायण थाइलैंड की कहानी है. थाइलैंड को पहले सियाम कहा जाता था, जिसकी राजधानी अयुत्थया थी. ऐसा माना जाता है कि अयुत्थया या अयोध्या के राजा राम थे.

pic-6-_080216052249.jpg
 थाइलैंड को पहले सियाम कहा जाता था

इनके बाद 1782 में नए राजा ने कई कारणों से पुरानी राजधानी को अपने लिए अनुपयुक्त समझा और चाओ फरया नदी की दूसरी ओर ग्रांड पैलेस की स्थापना हुई. राजा ने न केवल यहां अपने रहने का स्थान बनवाया बल्कि सभी प्रशासनिक काम भी यहीं से होते थे. सबसे पहले यहां दो आवासीय इकाई बनीं ड्यूसिट महा प्रसात और फरा महा मोंथेन. महा मोंथेन के उत्तर में एक गलियारा इस बौद्ध मंदिर को जोड़ता है. लेकिन हर इश्क की तरह इस तक पहुंचने के लिए भी कुछ इम्तहान देने पड़ते हैं.

pic-7-_080216052317.jpg
अद्भुत कलाकारी

अगर आप चाओ फरिया नदी से नाव के रास्ते रॉयल पैलेस पहुंचे हैं तो सात-आठ मिनट का पैदल रास्ता है ग्रांड पैलेस तक. रास्ते में आपको कई लोग मिल सकते हैं जो बताएंगे कि रॉयल पैलेस में अभी नहीं जा सकते. अभी बंद है या कोई शाही रस्म चल रही है. हम आपको पास ही में ले चलते हैं, वहां ये अच्छा है, वो अच्छा है. असल में उन्हें देखकर मुझे आगरा के ताज की याद आ गई. वहां भी ऐसे ही कई लोग देखे थे जो विदेशी पर्यटकों को अपने फायदे के लिए बेवकूफ बना रहे थे. ग्रांड पैलेस के रास्ते में महसूस हुआ कि उन विदेशी पर्यटकों को कैसा लगता होगा.

img_7511_080216052840.jpg
खुले कंधों वाली ड्रेस पहनी हो तो प्रवेश नहीं मिलेगा

इन सबको पार करके आप ग्रांड पैलेस तक पहुंच भी गए तो दुनियाभर से आए श्रद्धालुओं और कद्रदानों की लंबी कतार को पार कर आपको एक मोटा प्रवेश शुल्क अदा करना होता है.

फिर अगला चरण यह है कि अगर आपने बिना बाजू का टॉप या फिर कोई ऐसी ड्रेस जिसमें कंधे दिखते हों पहनी है तो आपको प्रवेश नहीं मिलेगा. लड़के भी शार्ट्स, बरमूडा या हाफ पैंट में अंदर नहीं जा सकते. लेकिन एक अच्छी बात यह है कि ग्रांड पैलेस के बाहर ही कई दुकाने हैं जहां थोड़े महंगे दामों में ही सही, लेकिन आपकी मुश्किल हल हो सकती है.

लेखक

वर्तिका वर्तिका @vartika.journalist

लेखक ऑल इंडिया रेडिया और बीबीसी न्यूज में पत्रकार रही हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय