New

होम -> संस्कृति

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2021 06:34 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना काल के नए स्ट्रेन (corona new strain symptoms) के बीच चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2021) शुरू हो चुका है. नौ दिन का यह उपवास हमारे हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस समय ग्लूटेन फ्री होने की वजह से हमारी पाचन क्रिया बेहतर होती है. अक्सर देखने में आता है कि कई लोग व्रत तो रख लेते हैं लेकिन शरीर के स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखतें. खासकर महिलाएं अपनी हेल्थ को इग्नोर करती हैं.

नवरात्रि का व्रत 9 दिनों तक चलता है और हमारे पास फलाहार के रूप में कुछ सीमित चीजें ही होती हैं. इसलिए हमें कुछ विशेष बातों पर ध्यान देना चाहिए ताकि व्रत हमारे शरीर पर उल्टा असर ना डालें और हम हेल्दी रहें. वहीं इस कोरोना काल (Covid-19) में नवरात्रि व्रत (navratri 2021) के साथ ही हमें अपनी इम्यूनिटी (immunity booster) का भी खास ध्यान रखना है. तो चलिए आपको बताते हैं कि व्रत (Chaitra Navratri Vrat 2021) में किस तरह अपना ख्याल (Navratri thali) रखें ताकि आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहे और मां (Maa Durga) की कृपा भी बना रहे. 

navratri 2021, navratri 2021 april, Maa durga, Navratri thali,नवरात्र व्रत, chaitra navratri 2021नवरात्रि व्रत के इन फायदों के बारे में आप कितना जानते हैं?

क्या करें-

1- नवरात्रि के समय वैसे भी हम तेल-मसाले से दूर रहते हैं. इस दौरान सात्विक भोजन करने से लाभ मिलता है. इसलिए सब्जियों और फलों का सेवन करें. ये हमारे शरीर को फाइबर देने के साथ ही हाइड्रेट रखेंगे, जिससे हमारी इम्यूनिटी भी मजबूत रहेगी. इसके लिए आप सेब, ककड़ी, मूली, खीरा, कद्दू, अरबी, केला, आलू, तरबूज, नारियल पानी और फलों का जूस ले सकते हैं.

2- रोज रात में 5 बादाम, 5 किशमिश और एक अखरोट पानी में भिगो दें और सुबह पूजा करने के बाद इसे ग्रहण करें. इससे आपकी इम्यूनिटी में इजाफा होगा. हां, इन दिनों ज्यादा चाय और कॉफी ना ही लें तो बेहतर है,क्योंकि यह हमारे शरीर को डि-हाइड्रेट करता है.

3- सुबह नाश्ते के समय एक कप दूध और एक कटोरी भुने हुए मखाने खाना फायदेमंद होगा. इससे भूख भी नहीं लगेगी और इम्यूनिटी भी मजबूत रहेगी.

4- आप मिल्क शेक भी पी सकते हैं. इसके लिए एक कप दूध में केला या सेब मिलाकर शेक तैयार करें, यह हमारे शरीर के लिए काफी अच्छा रहता है.

5- पानी पीते रहें. यह आपको क्रेविंग से बचाएगा. कुछ खाने का मन करे तो शकरकंद या आलू से बने फ्राइज और नट्स खा सकते हैं.

6- कम से कम 7-8 घंटे की पूरी नींद लें. नींद और हमारे हेल्थ का गहरा कनेक्शन है. इससे पाचन और इम्यूनिटी सही रहती है.

7- व्रत के नौ दिनों में हमारी बॉडी डिटॉक्स कर रही होती है, इसलिए रिलैक्स रहें और कुछ मेडिटेशन या योग करें.

क्या ना करें-

1- ओवर इटिंग ना करें, कई लोग व्रत में ज्यादा खा लेते हैं. अगर आप बैलेंस डाइट नहीं लेंगे तो व्रत का कोई मतलब नहीं रह जाएगा.

2- रिफाइंड शुगर का सेवन ना करें, चीनी हमारे लिए मीठे जहर के समान है. मीठा खाना हो तो गुड़ खा सकते हैं, यह सेहत के लिए भी फायदेमंद है.

3- मार्केट में कई ऐसे प्रोसेस्ड फूड मौजूद हैं जो अनहेल्दी होते हैं, इनसे दूरी बनाएं.

4- गुस्से ना करें ताकि आपका मन शांत रहे.

5- बासी भोजन बिल्कुल ना करें, भले ही वह फलाहार क्यों ना हो.

6- सबसे जरूरी बात, कोरोना काल में अपनी सेहत को इग्नोर ना करें.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय