New

होम -> संस्कृति

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 फरवरी, 2017 05:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पॉप सिंगर माइली साइरस अगर आज चर्चा में हैं तो वजह उनका गाना या टॉपलेस फोटो नहीं बल्कि, उनकी वो तस्वीर है, जिसने कई भारतीयों को उनका फैन बना दिया है. उन्होंने हाल ही में इंस्टाग्राम पर अपने घर पर की गई लक्ष्मी पूजा की तस्वीरें शेयर की हैं.

तस्वीर में उनके गुरू और लक्ष्मी साफ देखी जा सकती हैं. दीये, अगरबत्ती, फल की टोकरी और हलवा भी भगवान को अर्पित किया गया है. पंडित पूजा करवा रहे हैं.

 

#FruitBowl over Super...... ???????????????????? #offering

A photo posted by Miley Cyrus (@mileycyrus) on

दूसरी तस्वीर में साफ दिख रहा है कि माइली ने इस पूजा के लिए अपने घर को फूलों और रौशनी से सजाया है.

 

❤️PUJA ❤️

A photo posted by Miley Cyrus (@mileycyrus) on

ये दोनों ही तस्वीरें माइली साइरस के आध्यात्मिक जीवन की झलक दिखा रही हैं, जो भारतीयों को हैरान कर रही है. जाहिर है, एक विदेशी अगर हिंदू भागवान की पूजा इतने विधि-विधान से करे तो अचरज तो होगा ही. लेकिन किसी विदेशी एक्टर या एक्ट्रेस का इस तरह हिंदू कर्मकांड पर यकीन करना कोई नई बात नहीं है. माइली साइरस के अलावा भी हॉलीवुड से जुड़ी ऐसी कई हस्तियां हैं जो न सिर्फ योग को महत्व देती हैं बल्कि हिंदू धर्म पर भी यकीन रखती हैं.

जूलिया रॉबर्ट्स-

roberts650_020717044407.jpg

इनमें जिनके बारे में सबसे ज्यादा चर्चा होती है वो हैं जूलिया रॉबर्ट्स. अपनी फिल्म 'ईट प्रे लव (2010)' की शूटिंग के लिए जब जूलिया अपने परिवार के साथ भारत आईं तो उन्होंने यहां के प्रसिद्ध मंदिरों में दर्शन और पूजा अर्चना की. वो हिंदू धर्म से इतनी प्रभावित हुईं कि उन्होंने हिंदू धर्म को अपना लिया.

लियोनार्डो डि कैप्रि‍यो

leo_020717044505.jpg

हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डी कैप्रि‍यो भी हिंदू धर्म मानते हैं. उनकी सौतेली मां अमृतधारी सिख हैं और सिर पर पगड़ी भी बांधती हैं. लिनार्डो की आस्था का पता उनके हाथ में बंधे कलावे से पता चलता है.

सिल्वेस्टर स्टेलोन

sylvester-stallone-s_020717044527.jpg

2012 में हॉलीवुड सुपरस्टार सिल्वेस्टर स्टेलोन के बेटे की असमय मौत हो गई थी. मौत के बाद भी सिल्वेस्टर को अपना बेटा दिखाई देता था, उन्होंने जब ये बात ऋषिकेश के एक वैदिक जानकार को बताई, तो उन्हें बेटे का श्राद्ध करने की सलाद दी गई. उसके बाद सिल्वेस्टर ने अपने भाई, पत्नी और दो लोगों को हरिद्धार भेजा और बेटे का श्राद्ध पूरे विधि-विधान से करवाया.

रसेल ब्रांड

rusel650_020717044545.jpg

रसेल ब्रांड अमेरिकी कॉमेडियन और एक्टर हैं, जो हिंदू धर्म के अनुयायी हैं. वो मैडिटेशन भी करते हैं. और 'हरे कृष्णा' ग्रुप से जुड़े हुए हैं. वो हिंदू त्योहार भी मनाते हैं. 2010 में उन्होंने पॉप स्टार केटी पैरी से राजस्थान आकर हिंदू रीति-रिवाज के अनुसार शादी की. उनके हाथ में 'अनुगच्छतु प्रवाहं' का टैटू भी बना हुआ है. जिसका मतलब होता है, 'धारा के साथ सफर'.

अलीसा मिलानो

alyssa650_020717044558.jpg

एक्ट्रेस और गायिका अलीसा मिलानो ने भी ओम का टैटू अपनी गर्दन पर बनवाया है.

एंजलीना जोली

jolie650_020717044734.jpg

एंजलीना जोली ने भी टैटू के जरिए भारतीय संस्कृति में अपनी आस्था दिखाई है. उन्होंने बौद्ध धर्म में लिखे हुए श्लोक टैटू करवाए हैं.

ब्रांडी नूरवुड

brandy650_020717044800.jpg

अमेरिकी सिंगर ब्रांडी नूरवुड ने अपनी बाईं कलाई पर भगवान गणेश का टैटू बनवाया है, जिससे उनका आशीर्वाद हमेशा उन्हें मिलता रहे.

स्टीव जॉब्स

steve650_020717045006.jpg

एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी निराशा के दौर में भारत आए थे यहां उन्हें वो मिला जिसकी उन्हें तलाश थी. जॉब्स ने इस बात का जिक्र किया है कि उन्हें अपने जीवन में जो भी सफलता मिली उसमें भारतीय आध्यात्म का बहुत बड़ा योगदान है.

मार्क जकरबर्ग

mark650_020717045022.jpg

स्टीव की ही प्रेरणा से फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग भी भारत के नैनीताल आए थे और उसके बाद उन्हें जो सफलता मिली वो किसी से छिपी नहीं है.

आस्था को सीमाओं में नहीं बांधा जा सकता. आस्था के तार दिलों से जुड़े होते हैं. भारत से इन तमाम हस्तियों का जो रिश्ता जुड़ा है उससे तो यही एक बात समझ आती है कि भारतीय संस्कृति में ही कुछ ऐसा जिसके प्रभाव से विदेशियों ने भी अपने दिलों और जीवन में भारत को उतार लिया है.

ये भी पढ़ें-

तपस्या के नाम पर एक बच्ची की मौत को हत्या क्यों न माना जाए?

कुछ 'सही' बताने वालों ने जीना हराम कर दिया है !

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय