New

होम -> संस्कृति

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 सितम्बर, 2021 04:53 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सभी देवों में प्रथम आराध्य गजानंद भगवान श्री गणेश जी का जन्मोत्सव गणेश चतुर्थी (Happy Ganesh Chaturthi 2021) के रूप में 10 दिनों तक मनाया जाता है. लोग भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना करते हैं और धूम-धाम से इस त्योहार को मनाते हैं. महाराष्ट्र में यह सबसे बड़ा त्योहारा माना जाता है हालांकि कोरोना वायरस की वजह से लोग इस बार गणेश चतुर्थी का उत्सव अपने घर पर ही मना रहे हैं.

आपने बहुत सारी ऐसी तस्वीरें देखीं होंगी जिसमें किसी दूसरे मजहब के व्यक्ति गणपति बप्पा की मूर्ति बनाते दिख जाते हैं. वहीं कई मुस्लिम परिवार भी बड़ी श्रद्धा के साथ गणपति जी की मूर्ति अपने घर में विराजमान (Ganpati Sthapana Time 2021) करते हैं. इस तरह से देखें तो गणेश जी धर्म, जाति, मजहब से परे हैं. गजानन के इस उत्सव में हर जाति सम्प्रदाय के लोग जुड़ते हैं. अक्सर ऐसे नजारें महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक समेत कई राज्यों में देखने को मिल जाते हैं.

आज इस शुभ अवसर पर हम श्री गणेश भगवान की कुछ ऐसी बातें बता रहें हैं जिन्हें आप अपने जीवन में शामिल कर एक सुकून भरी जिंदगी जी सकते हैं. वैसे तो गणेशा जी के हर अंग से कुछ ना कुछ सीखा जा सकता है लेकिन ये तीन बातें सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं.

ganesh chaturthi, Vinayak Chaturthi,Ganesh Chaturthi 2021,Happy Ganesh Chaturthi 2021,Ganpati Sthapana Time 2021,Ganesh Chaturthi 2021 Newsगजानन के उत्सव में हर जाति-सम्प्रदाय के लोग जुड़ते हैं

1- भगवान गणेश जी हमें माता-पिता की सेवा करना सिखाते हैं. आपने वो कहानी तो सुनी होगी जिसमें गणेश जी पृथ्वी की परिक्रमा करने की जगह अपने पिता शिव और माता पार्वती की 7 बार परिक्रमा करते हैं. गणपति जी से हमें यह सीख मिलती है कि माता-पिता का स्थान सबसे उपर है. अब जिसे भगवान गणेश जी जैसा बेटा मिल जाए उसका जीवन तो वैसे ही धन्य है.

2- गणपति बप्पा हमें एकाग्र रहना सीखाते हैं. अगर हमारे अंदर एकाग्रता होगी तो हम अपने लक्ष्य को आसानी से पा सकेंगे. किसी काम को करने से पहले इसलिए ही हम गणेश जी का आह्वान करते हैं ताकि हमें ध्यान रहे कि हमें क्या-क्या और काम करने हैं.

ganesh chaturthi, Vinayak Chaturthi,Ganesh Chaturthi 2021,Happy Ganesh Chaturthi 2021,Ganpati Sthapana Time 2021,Ganesh Chaturthi 2021 Newsभगवान गणेश जी की मूर्ति बनाते कलाकार

3- गणेश जी से हमें तीसरी सीख मिलती है कि हमें अपने आप को हर रूप में अपनाना चाहिए. हम मोटे हैं, पतले हैं, गोरे हैं, काले हैं इससे हमारे उपर फर्क नहीं पड़ना चाहिए. अगर हमने खुद को अपनाना सीख लिया तो खुद से प्यार करना भी सीख जाएंगें. आज के समय में खुद को स्वीकार करना कितना जरूरी है यह तो आपको पता ही होगा. यह खुश रहने का सबसे सरल तरीका है. भगवान ने आपको जैसे बनाया है उसके लिए धन्यवाद कीजिए.

आप यह सोचिए कि आप सर्वश्रेष्ठ हैं, इसलिए खुद पर नाज कीजिए पछतावा नहीं. अगर आप जीवन को सफल बनाकर खुश रहना चाहते हैं तो भगवान गणेश जी की इन बातों को अपनी जिंदगी में जरूर शामिल कीजिए. यकीनन आप खुद में सकारात्मक बदलाव महसूस करेंगे.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय