New

होम -> संस्कृति

 |  एक अलग नज़रिया बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 03 मार्च, 2022 06:32 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

रूस और यूक्रेन (Russian and Ukrainian) यूरोप के दो बड़े देश हैं और इनके बीच जंग जारी है. इस बीच लोगों में इन देशों के बारे में जानने की इच्छा बढ़ी है. यह बात सही है कि यूक्रेनी और रूसी महिलाओं (Russian and Ukrainian women) को सबसे सुंदर, दयालु, स्मार्ट और परिवारिक माना जाता है.

असल में यूक्रेन और रूस के बीच साझी विरासत का इतिहास है, जो दोनों को जोड़ने के साथ-साथ एक ढंग से अलग भी करती है. कीएवियन रूस साम्राज्य से ही रूस और यूक्रेन दोनों का जन्म हुआ है.

इन दो तस्वीरों में एक रशियन महिला (Russian woman) है और दूसरी यूक्रेनी (Ukrainian woman) क्या आप सिर्फ तस्वीर देखकर बता सकते हैं कि कौन सी महिला किस देश की रहने वाली है, शायद नहीं क्योंकि दिखने में दोनों महिलाएं एक जैसी ही लग रही हैं.

Russian brides, Ukrainian brides, difference between Russian women and Ukrainian women,Russian women vs Ukrainian womenसभी रूसी और यूक्रेनी महिलाएं बहुत पारिवारिक होती हैं

आप क्या हम भी इन ऐसी किसी तस्वीर को देखकर यह नहीं बता सकते कि कौन सी महिला कहां की रहने वाली है. असल में बाहर से दिखने में दोनों देश और यहां की महिलाएं एक जैसी ही हैं लेकिन ये विभिन्न इतिहास, परंपराओं और संस्कृति से संबंध रखती हैं. चलिए आपको बताते हैं कि इन दो देशों की महिलाओं के रहन, सहन और सोच में कितना अंतर है और कितनी समानता है

यूक्रेनी भाषा बनाम रूसी भाषा

यूक्रेनी और रूसी महिलाओं के बारे में जानने से पहले यह दिमाग में रखिए कि रूस और यूक्रेन अलग-अलग देश हैं. दोनों स्वतंत्र राज्य हैं और इसलिए इनकी भाषाएं अलग हैं. हालांकि ये भाषाओं के एक ही स्लाव समूह से संबंधित होते हुए भी काफी अलग हैं, जैसे- पुर्तगाली स्पेनिश से अलग है. इन क्षेत्रों में बोली जाने वाली कई बोलियों से बेलारूसी, यूक्रेनी और रूसी भाषाएं निकलीं. यही साझी विरासत इन देशों को सांस्कृतिक रूप से जोड़ती है.

बेशक, इन देशों में यूरोप की सबसे खूबसूरत महिलाएं रहती हैं और इनकी भाषाओं में बहुत समानताएं भी हैं. असल में यूक्रेन में रहने वाले सभी लोग अपने इतिहास के कारण रूसी बोलते और समझते हैं. वहीं यूक्रेन में अधिकांश लोग अभी भी रूसी बोलते हैं. सोवियत संघ के बाद के सभी देशों में लगभग हर कोई अभी भी रूसी बोलता और समझता है.

यदि आपको रूसी भाषा का ज्ञान कम है और आप आप यूक्रेन आते हैं, तो देखेंगे कि वहां लगभग सभी रूसी बोलते हैं. यह कोई चौकने वाली बात नहीं है क्योंकि यूक्रेनियन ने बचपन से ही दोनों भाषाएं सीखी हैं और वे दोनों भाषाएं आसानी से बोल लेते हैं. वहीं जो लोग केवल रूसी बोलते हैं या सीखते हैं वे शायद ही यूक्रेनी भाषा को समझ पाएंगे.

असल में रूसी भाषा दुनिया की सबसे कठिन भाषाओं में से एक है. वहीं इतालवी के बाद यूक्रेनी दूसरी सबसे मधुर भाषा है. यूक्रेनी भाषा ने ध्वन्यात्मकता, शब्दावली, वाक्यांशविज्ञान और वाक्य संरचना जैसे मानदंडों के लिए दुनिया में तीसरा स्थान हासिल किया है. यह कहने में हमें झिझक नहीं है कि अंग्रेजी बोलने वालों के लिए रूसी या यूक्रेनी भाषाओं को समझना बहुत ही मुश्किल है. अब आप समझ गए होंगे कि रूसी और यूक्रेनी भाषाओं में बहुत कुछ एक समान है.

रूसी और यूक्रेनी दुल्हनों में कितना अंतर है?

रूसी और यूक्रेनी महिलाओं में कितना अंतर है यह बताना बहुत मुश्किल है, क्योंकि उनके जीन उनके इतिहास में मिश्रित हैं. हालांकि कई लोगों का मानना है कि यूक्रेनी महिलाओं के त्वचा का रंग डार्क होता है, ऐसा शायद इसलिए क्यों कि वे दक्षिण में रहती हैं. दरअसल, रूसी और यूक्रेनी दोनों स्लाव महिलाएं हैं इसलिए उनकी छवि एक जैसी की है.

रूस और यूक्रेन की महिलाओं के बाल लंबे और सुंदर होते हैं. दोनों देशों की महिलाओं के चेहरे पर तेज होता है. आधुनिक यूक्रेनी और रूसी महिलाएं रंग-बिरंगी फैशनेबल कपड़े पहनती हैं. वे सही मेकअप से लेकर नाखून तक का बहुत ध्यान रखती हैं. हालांकि यूक्रेन आपको अधिकतर महिलाएं गहरे बालों और गहरी आंखों वाली देखेंगी वहीं और रूस में महिलाओं का रंग बहुत गोरा होता है लेकिन ये हर महिला के लिए नहीं कहा जा सकता, क्योंकि यूक्रेन की महिला गोरी और रूस की महिला का रंग भी सांवला हो सकता है. इसलिए हम कह सकते हैं कि रूसी और यूक्रेनी महिलाएं बहुत अलग नहीं दिखती हैं.

उनके चेहरे, शारीरिक बनावट, बाल में थोड़ा अंतर होने के बावजूद भी रूसी और यूक्रेनी महिलाओं के बीच बहुत सी चीजें समान हैं. ये विशेषताएं उनकी स्त्रीत्व और प्राकृतिक सुंदरता हैं. दोनों देशों की महिलाओं में यह बात कॉमन है कि वे खुद पर बहुत अच्छा ध्यान देती हैं. दोनों देशों की महिलाएं अपना ख्याल रखने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाती हैं. वे नियमित रूप से जिम जाती हैं.

हमारी नजर में दोनों दशों की महिलाएं बराबर और सुंदर हैं. चाहें वे गोरी हों, चाहें सांवली हैं, चाहें लाल बालों वाली हों, चाहें काले बालों वाली हों, चाहें सुडौल हों या चाहें पतली...एक-दूसरे से अलग होने के बाद भी वे सभी स्त्री हैं. दोनों देशों की महिलाओं को अधिक मेकअप लगाने की जरूरत भी नहीं पड़ती है. वे अपने स्वभाव में काफी मलिती-जुलती हैं. रूसी और यूक्रेनी महिलाओं के बीच अंतर उनके इतिहास और राष्ट्रों के मिश्रण के कारण होते हैं, लेकिन वे दोनों एक ही महिलाएं हैं और इसिलए वे दोनों ही बहुत सुंदर और स्त्री हैं.

क्या यूक्रेनी और रूसी महिलाओं का व्यक्तित्व अलग है?

इस विषय पर बात करने से पहले हमें यह महसूस करना जरूरी है कि इस दुनिया में सभी लोग अलग होते हैं. एक ही देश और एक शहर में ही अलग-अलग तरह के लोग होते हैं. असल में रूसी और यूक्रेनी महिलाओं का व्यक्तित्व और चरित्र पश्चिमी महिलाओं से काफी अलग होता है. हालांकि इनका व्यक्तिगत इस बात पर निर्भर करते हैं कि वे कहां रहता हैं, क्योंकि मास्को, कीव और सेंट पीटर्सबर्ग जैसे बड़े शहरों की महिलाएं छोटे शहरों और गांवों की महिलाओं से काफी अलग होती हैं.

जिस तरह हमारे देश में बड़े शहरों और गांवों में रहने वाली महिलाएं अलग हैं. असल में यूक्रेन और रूस के बड़े शहरों में रहने वाली महिलाएं पश्चिमी देशों में रहने वाली महिलाओं के समान हैं. ये महिलाएं अधिक शिक्षित, कामकाजी और स्वतंत्र हैं लेकिन फिर भी उनके लिए शादी और परिवार प्राथमिकता है.

यह सच में हैरान करने वाली बात है कि रूस और यूक्रेन की महिलाएं अपने निजी जीवन, परिवार, बच्चों को अपने करियर और घरों के साथ कैसे बैलैंस करती हैं. यह गुण दोनों देशों की महिलाओं में सामान्य सी बात है. दोनों देशों की महिलाएं घर और बहार के काम को आसानी से हैंडल करने की क्षमता रखती हैं. यूक्रेनी और रूसी दोनों देशों की महिलाएं एक बेहतरीन मां, प्यार करने वाली एक समर्पित पत्नी और अच्छी रसोइया होती हैं. यूक्रेन की महिलाएं साथ ही घर के काम से लेकर संसद तक यहां की महिलाएं पुरुषों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं. वहीं रूस में पुरुषों के मुकाबले स्त्रियां ज्यादा हैं. इसे तो एक अच्छी बात कह सकते हैं कि रूस नारी प्रधान देश है.

सभी रूसी और यूक्रेनी महिलाएं बहुत पारिवारिक होती हैं. ये परंपरा उन्हें अपनी दादी-नानी से विरासत में मिली है. इन महिलाओं को पता है कि उनकी भूमिका एक पत्नी और मां की है.

वहीं इन दोनों देशों की आधुनिक महिलाएं जानती हैं कि शिक्षा और करियर प्राप्त करना उनके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. यूक्रेन और रूस दोनों की महिलाएं बुद्धिमान और स्मार्ट होती है.

इसलिए यूक्रेन और रूसी महिलाओं के व्यक्तिगत लक्षण असल में अलग नहीं हैं. वे सभी दयालु, प्यार करने वाली और देखभाल करने वाली माताएं हैं, वे स्मार्ट और बुद्धिमान हैं और चाहे कुछ भी हो जाए वे अपने पति का साथ देने वाली हैं. इसलिए तो ये अलग होकर भी एक ही हैं.

यूक्रेन और रूसी महिलाओं के पारिवारिक मूल्यों का क्या?

क्या यूक्रेन और रूसी महिलाएं अपने पारिवारिक को महत्व देती हैं? असल में रूसी और यूक्रेनी महिलाओं को ऐसे ही पाला जाता है कि वे अपने परिवार को महत्व देती हैं और परिवार की परंपराओं को निभाती हैं. वे अपनी शिक्षा और बेहतरीन करियर के साथ ही एक खुशहाल परिवार बनाने की कोशिश करती हैं. इसलिए वे बच्चों की परवरिश पर ध्यान देती हैं और एक अच्छा जीवनसाथी साबित होती हैं.

यूक्रेनी और रूसी महिलाएं कम उम्र में शादी नहीं करतीं. ऐसी बहुत कम लड़कियां होंगी जिनकी शादी 18 साल की उम्र में होती है. अब यहां की महिलाएं पहले डिप्लोमा और नौकरी पाने की कोशिश करती हैं फिर 20 और 30 साल की उम्र में शादी करने की सोचती हैं.

रूसी और यूक्रेनी दोनों देशों के व्यंजन एक से बढ़कर एक हैं और यहां की महिलाएं सबसे अच्छे रसोइयों में से एक हैं. इन दोनों देशों की महिलाओं को पारिवारिक परंपराओं को महत्व देना सिखाया जाता है. इसलिए यहां की महिलाएं परिवार, माता-पिता और दोस्तों का सम्मान और प्यार करती हैं.

कहने का मतलब यह है कि यूक्रेनी महिलाओं बनाम रूसी महिलाओं के बीच कुछ सांस्कृतिक, भाषा या ऐतिहासिक अंतर जरूर हैं, लेकिन उनके सामान्य लक्षण और उपस्थिति लगभग एक समान हैं. दोनों देशों की महिलाओं को सुंदरता, स्त्रीत्व और पारिवारिक मूल्यों के लिए जाना जाता है...जो देखने में भले अलग लगें लेकिन एक स्त्री होने के नाते वे एक समान ही हैं. हाल ही में व्लादिमीर पुतिन ने घोषणा की थी कि रूसी और यूक्रेनी लोग एक हैं.

एक नजर दोनों देशों के अंतर में

रूस 17 मिलियन स्क्वेयर किलोमीटर क्षेत्रफल में यूक्रेन से 28 गुना बड़ा है. वहीं रूस की जनसंख्या 14.4 करोड़ है, जबकि यूक्रेन की जनसंख्या 4.4 करोड़ है. दोनों देशों में 1990 के बाद से प्रजनन दर में भी कमी आई है. वर्तमान में रूस में 1.5 और यूक्रेन में 1.2 प्रजनन दर है. असल में रूस और यूक्रेन दोनों ही तेल और गैस के मामले में समृद्ध हैं. यूक्रेन का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद लगभग 3,100 डॉलर है, वहीं रूस का लगभग चार गुना ज्यादा यानी 11,700 डॉलर है. रूस दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है और ये देश रक्षा पर खर्च करने वाले शीर्ष 5 देशों में शुमार है.

यह बात सच है कि रूस और यूक्रेन राज्य एक-दूसरे से थोड़ा अलग होने के बाद भी बाहर से देखने में एक समान ही लगते हैं. यहां के लोगों का रंगबिरंगी पहनावा, खान-पान, बोली और भाषा सब एक जैसा ही दिखता है. हम और आप बाहर से देखकर यह नहीं पहचान पाएंगे कि कौन रूसी और कौन यूक्रेनी...कभी ये दोनों राज्य दोस्त थे और आज एक-दूसरे के दुश्मन बन बैठे हैं...हम तो यही चाहते हैं कि युद्ध जल्द से जल्द समाप्त हो जाए ताकि इन दोनों देशों की खूबसूरती बनी रहे और ताकि दोनों देशों के नागरिक चैन से सांस ले सकें...

#रूसी महिला, #यूक्रेनी महिला, #रूस, Russian And Ukrainian, Russian Ukrainian War, Russian And Ukrainian Crisis

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय