New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अप्रिल, 2022 05:27 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

कन्नड़ सुपरस्टार यश की एक्शन-थ्रिलर फिल्म केजीएफ: चैप्टर 2 (KGF Chapter 2) की रिलीज के साथ ही बॉक्स ऑफिस हिलने लगा है. फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 ने वैसे तो फिल्म की रिलीज से पहले ही एडवांस बुकिंग के मामले में 31 करोड़ के साथ तमाम रिकॉर्ड तोड़ डाले थे. लेकिन, फिल्म की पहले दिन की कमाई सामने आने के साथ अब तय हो गया है कि भारतीय सिनेमा को एक और 1000 करोड़ क्लब की फिल्म मिलने जा रही है. और, अब बॉक्स ऑफिस पर 1000 करोड़ क्लब वाले महारथियों का ही टकराव होना है. क्योंकि, केजीएफ चैप्टर 2 की रिलीज से 1000 करोड़ी क्लब में शामिल हो चुकी निर्देशक एसएस राजामौली की रामचरण तेजा-जूनियर एनटीआर स्टारर फिल्म RRR को झटका लगना तय माना जा रहा है. क्योंकि, आरआरआर को रिलीज हुए तीन हफ्ते से ज्यादा हो चुका है. और, अब फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर कमाई भी थोड़ी कमजोर पड़ी है. वहीं, 'रॉकी भाई' के एक्शन से भरपूर किरदार को फिर से पर्दे पर देखने के लिए लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे थे.

KGF Chapter 2 vs RRR box office collection KGF चैप्टर 2 की पहले दिन की कमाई ने बता दिया है कि 1000 करोड़ क्लब में एक और फिल्म आने वाली है.

हालांकि, अभी केजीएफ चैप्टर 2 की कमाई के सारे आंकड़े नही आए हैं. लेकिन, यश, संजय दत्त और रवीना टंडन जैसे एक्टर्स से सजी केजीएफ चैप्टर 2 की पहले दिन की कमाई को लेकर कयास लगाए जा रहे थे कि ये 140 करोड़ की बॉक्स ऑफिस ओपनिंग पा सकती है. हालांकि, केजीएफ चैप्टर 2 का पहले दिन ऑल इंडिया बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 134.5 करोड़ आया है. इस आंकड़े के साथ केजीएफ चैप्टर 2 सबसे ज्यादा ओपनिंग पाने वाली फिल्मों में तीसरे नंबर पर आ गई है. फिल्म क्रिटिक तरन आदर्श के अनुसार, पहले दिन ऑल इंडिया बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में आरआरआर और बाहुबली 2 के बाद केजीएफ चैप्टर 2 सबसे ज्यादा ओपनिंग पाने वाली फिल्म बन गई है. केजीएफ चैप्टर 2 को लेकर दक्षिण भारत के राज्यों में गजब उत्साह नजर आ रहा है. तो, संभावना जताई जा रही है कि रॉकिंग स्टार यश की फिल्म का कलेक्शन इस वीकएंड में ही 500 करोड़ को पार कर जाएगा. आसान शब्दों में कहा जाए, तो KGF Chapter 2 और RRR के बीच पहले दिन की कमाई ने रेस को दिलचस्प बना दिया है.

KGF Chapter 2 की 1000 करोड़ क्लब वाली फिल्मों से टक्कर

एक बात तय है कि KGF Chapter 2 की इंडियन बॉक्स ऑफिस पर सीधी टक्कर 1000 करोड़ क्लब में शामिल बाहुबली 2 और आरआरआर से होनी है. और, इस जंग के लिए मैदान भी तैयार कर दिया गया था. दरअसल, आरआरआर के साथ रिलीज हुई एक्टर जॉन अब्राहम की फिल्म अटैक का हाल सबके सामने है. सुपरपावर से भरपूर सिपाही की भूमिका में जॉन अब्राहम को लोगों ने पसंद तो खूब किया. लेकिन, बॉक्स ऑफिस पर प्यार लुटाया आरआरआर पर. शायद यही वजह रही कि इसी दौरान रिलीज होने वाली बॉलीवुड एक्टर शाहिद कपूर की फिल्म जर्सी को आगे के लिए टाल दिया गया. लेकिन, फिल्ममेकर्स ने समय रहते बेहतरीन फैसला लेते हुए फिल्म को वापस लेने की बात कह दी. वरना, आरआरआर के तूफान और केजीएफ चैप्टर 2 की सुनामी में फिल्म जर्सी का हाल भी अटैक की तरह ही हो जाता. आसान शब्दों में कहा जाए, तो बॉलीवुड फिल्ममेकर्स ने भी केजीएफ चैप्टर 2 और आरआरआर के बीच होने वाली इस टक्कर से पिसने से बचने के लिए खुद को पीछे कर लेने में ही भलाई समझी.

वैसे, आरआरआर को रिलीज हुए तीन हफ्ते हो चुके हैं, तो संभावना है कि केजीएफ चैप्टर 2 की रिलीज के साथ उसका प्रदर्शन कमजोर पड़ सकता है. स्क्रीन्स की बात की जाए, तो केजीएफ चैप्टर 2 को भी आरआरआर के बराबर स्क्रीन्स मिल रही हैं. यानी आने वाले दिनों में फिल्म की कमाई में तेजी आना बहुत बड़ी बात नहीं होगी. ट्रेड एनालिस्ट्स का अनुमान था कि केजीएफ चैप्टर 2 बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन की कमाई के मामले में आरआरआर को पीछे छोड़ सकती है. लेकिन, ऐसा नहीं हो पाया है. हालांकि, केजीएफ चैप्टर 2 ने पहले दिन के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में अकेले हिंदी बेल्ट में 53.95 करोड़ की ओपनिंग की है. फिल्म समीक्षक तरन आदर्श के अनुसार, इस बंपर ओपनिंग के साथ केजीएफ चैप्टर 2 ने ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ स्टारर फिल्म वॉर के 51.60 करोड़ के फर्स्ट डे हाइएस्ट कलेक्शन को पीछे छोड़ दिया है. अभी तक केजीएफ चैप्टर 2 की कमाई के वर्ल्डवाइड आंकड़े सामने नहीं आए हैं. लेकिन, हिंदी बेल्ट में कलेक्शन के आंकड़ों पर नजर डालने से साफ है कि 'रॉकी भाई' के तौर पर अभिनेता यश का खुमार एक बार फिर से दर्शकों के सिर चढ़ कर बोलने वाला है.

रामचरण तेजा-जूनियर एनटीआर स्टारर फिल्म RRR का पहले दिन ऑल इंडिया बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 156 करोड़ था. फिल्म क्रिटिक तरन आदर्श ने आरआरआर के पहले दिन के वर्ल्डवाइड कलेक्शन को 223 करोड़ बताया था. फिलहाल आरआरआर हिंदी रीजन के बॉक्स ऑफिस पर अब तक 243 करोड़ की कमाई कर चुकी है. वहीं, इसके अब तक के वर्ल्डवाइड कलेक्शन की बात की जाए, तो आरआरआर ने 1050 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. जिसके बाद अब लोगों की नजरें केजीएफ चैप्टर 2 पर लगी हैं. क्योंकि, यश अभिनीत इस फिल्म की सीधी टक्कर आरआरआर से ही होनी है. एक्शन-थ्रिलर जॉनर की केजीएफ चैप्टर 2 को लेकर लोगों का क्रेज फिल्म की एडवांस बुकिंग के दौरान ही नजर आ गया था. 31 करोड़ की एडवांस बुकिंग में केजीएफ चैप्टर 2 ने हॉलीवुड फिल्म एवेंजर्स: एंडगेम और बाहुबली 2 को पहले ही पछाड़ दिया था. वहीं, एडवांस बुकिंग के सहारे फिल्म ने रिलीज होने से पहले ही कई बॉलीवुड फिल्मों की फर्स्ट डे ओपनिंग को पीछे छोड़ दिया था.

बॉलीवुड के 100 करोड़ क्लब वाले दावे कितने बचकाने लगते हैं?

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में 100 करोड़ क्लब में शामिल फिल्मों को हिट कैटेगरी में रखा जाता रहा है. अक्षय कुमार सरीखे स्टार साल में चार से पांच फिल्में कर 100 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली फिल्में देते ही रहते हैं. लेकिन, साउथ की फिल्मों ने अब इस 100 करोड़ क्लब के दावे को ही खतरे में डाल दिया है. देखा जाए, तो साउथ की पैन-इंडिया फिल्मों ने बॉलीवुड स्टार्स के बीच खलबली मचा दी है. क्योंकि, जो फिल्में फर्स्ट डे ओपनिंग बिजनेस ही 100 करोड़ से ऊपर का कर रही हों. वहां बॉलीवुड की फिल्मों के लिए शायद ही कोई जगह खाली बचेगी. आसान शब्दों में कहा जाए, तो फिल्म की रिलीज के तीन दिनों में ही जो फिल्में 500 करोड़ के आंकड़े को छू लेती हों. उनके सामने बॉलीवुड के 100 करोड़ क्लब के दावे बचकाने ही नजर आएंगे.

वैसे, आरआरआर से पहले रिलीज हुई अल्लू अर्जुन की पुष्पा: द राइज का क्रेज पूरे भारत में दर्शकों के सिर किस कदर चढ़ कर बोला था, इसका अंदाजा 'झुकेगा नहीं' वाली सोशल मीडिया पर शेयर होने वाली रील्स से लगाया जा सकता है. कोरोना महामारी के चलते खाली पड़े थिएटर्स में भीड़ लाने का श्रेय आरआरआर और पुष्पा: द राइज जैसी फिल्मों को देना ही पड़ेगा. क्योंकि, इन मल्टीस्टारर साउथ की फिल्मों के चलते ही जर्सी जैसी फिल्मों की रिलीज कई बार टाली जा चुकी है. खैर, सबसे बड़ी बात ये है कि इन फिल्मों में बॉलीवुड के फिल्मी सितारों की भूमिका इसे पैन-इंडिया बनाने में मदद करती है. लेकिन, बॉलीवुड के पास ऐसा कोई फॉर्मूला फिलहाल नहीं है, जो उसे दक्षिण भारत के राज्यों में बंपर तरीके से एंट्री दिला सके.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय