New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2016 05:38 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

स्टारडम का मतलब जानना हो तो साउथ इंडिया जाइए और रजनीकांत के फैंस से मिलिए. उनके लिए साउथ की फिल्मों के स्टार रजनीकांत सिर्फ एक ऐक्टर नहीं बल्कि भगवान सरीखे हैं. इसीलिए तो उनके फैंस ने साउथ इंडिया में रजनीकांत के मंदिर तक बनाए हुए हैं.

अब अगर भगवान हैं तो उन्हें चढ़ावा तो चढ़ेगा ही. तो रजनी के फैंस इस मामले में भी बाकी के स्टार्स के फैंस से कहीं आगे हैं. तभी तो रजनीकांत के फैंस अपने स्टार की फिल्मों के रिलीज के दिन उनकी बड़ी-बड़ी तस्वीरों को दूध से नहलाते हैं.

ऐसा भी नहीं कि रजनीकांत के फैंस उनकी तस्वीरों पर कुछ लीटर ही दूध चढ़ाते हों बल्कि इस दौरान तो थलाइवर (रजनीकांत) की तस्वीरों पर करीब 50 हजार लीटर तक दूध चढ़ाया जाता है. अब रजनीकांत के फैंस द्वारा इतनी बड़ी मात्रा में दूधों को यूं ही बहा दिए जाने के खिलाफ विरोध शुरू हो गया है और तमिलनाडु के डेयरी एसोसिएशन ने रजनीकांत से अपील की है कि वे अपने फैंस को समझाएं कि इतनी बड़ी मात्रा में दूध का दुरुपयोग बिल्कुल भी ठीक नहीं है. आइए जानें पूरा मामला.

रजनीकांत की तस्वीरों पर चढ़ाने से हजारों लीटर दूध होता है बर्बाद:

रजनीकांत की फिल्म कबाली 22 जुलाई को रिलीज हो रही है. इस सुपरस्टार की फिल्मों का आना उनके फैंस के लिए किसी उत्सव से कम नहीं होता है. रजनी के फैंस उनकी फिल्मों की रिलीज के दिन को इतने जोरदार तरीके से मनाते हैं कि फिल्म चाहे जिस भी महीने में रिलीज हो लगता है जैसे दीवाली आ गई है.

पटाखें फोड़ने, आतिशबाजी करने, मिठाइयां बांटने और नाचने-गाने के अलावा इस अवसर पर फैंस अपने सुपरस्टार के बड़े-बड़े कट आउट्स को दूध से नहलाते हैं. ये सिलसिला पिछले दो दशक से चला आ रहा है. फैंस सिनेमाघरों के बाहर रजनीकांत की फिल्म के पहले दिन के पहले शो के पहले 100 फीट ऊंचे कटाउट्स को दूध से नहलाने के दौरान करीब 50 हजार लीटर दूध सड़कों पर बहा देते हैं.  रजनीकांत की फिल्मों की रिलीज के दौरान ये नजारा साउथ इंडिया में बेहद आम होता है और इससे उनके स्टारडम का पता चलता है.

पढ़ें: अब फ्लाइट में भी चढ़ेगा 'कबाली' का बुखार

rajnikanth-650_071716014118.jpg
रजनीकांत के फैंस उनकी फिल्म के रिलीज के दिन उनके पोस्टर्स को हजारों लीटर दूध से नहलाते हैं

फैंस द्वारा किए जाने वाले हजारों लीटर दूध की बर्बादी का विरोध:

फैंस द्वारा अपने स्टार की फिल्म के रिलीज के दिन इतनी बड़ी मात्रा में की जाने वाली दूध की बर्बादी के खिलाफ विरोध के स्वर भी उठने लगे हैं.  तमिलनाडु मिल्क डेयरीज एम्पलॉयीज वेलफेयर एसोसिएशन ने रजनीकांत से अपील की है वे अपने फैंस से दूध की बर्बादी रोकने के लिए कहें.

एसोसिएशन के अध्यक्ष एस ए पोन्नूसामी ने कहा, 'जब तमिलनाडु की 15 फीसदी आबादी के पास रोज दूध खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तब इस तरह की बर्बादी ठीक नहीं लगती. हमने सुपरस्टार (रजनीकांत) से अपील की है कि  वे अपने फैंस से सभी सिनेमाघरों में कबाली की स्क्रीनिंग के दौरान रक्तदान और आंख और अंगदान कैंप लगाने को कहें. उन्हें ये पहले 10 दिनों तक करना चाहिए.

पढ़ें: रजनीकांत से पंगा लेकर अपना ही नुकसान कर रहे हैं रामू

रजनीकांत फैंस एसोसिएशन ने भी इस बात के संकेत दिए हैं कि वह खुद भी दूध जैसे कीमती खाद्य पदार्थ  के इस तरह से दुरुपयोग के पक्ष में नहीं हैं. एसोसिएशन के निवेदन के बाद अपने फैंस द्वारा दूध के इस तरह से दुरुपयोग के प्रति अपनी नाराजगी जताने के लिए रजनी द्वार जल्द ही ट्वीट किए जाने की संभाना है. रजनीकांत अभी अमेरिका में हैं और उम्मीद है कि वह सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस से 22 जुलाई को कबाली की रिलीज के जश्न को ज्यादा सकारात्मक कार्यों के जरिए मनाएं.  

इससे पहले इस साल मार्च में बेंगलुरु के एक कोर्ट में रजनीकांत के फैंस द्वारा उनकी फिल्म की रिलीज के दिन हजारों लीटर दूध बर्बाद किए जाने के खिलाफ एक केस दायर किया गया था. इस केस को दायर करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता डॉक्टर आईएमएस मनिवन्ना ने अभिनेता से दूध की बर्बादी रोकने की अपील की थी.

डॉक्टर मनिवन्ना ने कहा, 'बर्बाद होने वाले दूध से बहुत से बच्चों को लाभ पहुंचाया जा सकता है. हमारे देश में बहुत गरीबी है. रजनीकांत को अपने फैंस से दूध को बर्बाद न करने की अपील करनी चाहिए.'

देखें: रजनीकांत की फिल्म कबाली का टीजर

रिपोर्ट्स के मुताबिक रजनीकांत की पिछले दो फिल्मों कोचादाइयां और लिंगा की रिलीज के दिन सिनेमाघरों के पास स्थित चाय की दुकानों पर चाय ही नहीं मिल रही थई क्योंकि सारे दूध की सप्लाई रजनीकांत के कट आउट्स को दूध से नहालने के लिए सिनेमाघरों को कर दी गई थी. इससे पता चलता है कि रजनीकांत के फैंस के बीच उनकों लेकर किस कदर दीवानगी है और इनकी फिल्मों की रिलीज के दौरान कैसे पानी की तरह दूध बहाया जाता है.

कबाली को लेकर है जबर्दस्त क्रेजः

रजनीकांत की आने वाली फिल्म कबाली को लेकर लोगों के बीच जबर्दस्त क्रेज है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि ये फिल्म रिलीज से पहले ही विभिन्न राइट्स के जरिए 200 करोड़ रुपये कमा चुकी है. इतना ही नहीं रजनी की फिल्म के प्रमोशन के लिए एयर एशिया एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइट्स पर कबाली के पोस्टर लगाए हैं.

मुथुट फाइनेंस ने कबाली फिल्म पर रजनी की तस्वीर वाले चांदी के सिक्के जारी किए है. इतना ही नहीं हॉलीवुड फिल्म आईस ऐज-5 ने भी रजनीकांत के प्रति अपना सम्मान जताया है. इस फिल्म के उत्तर भारत के डिस्ट्रीब्यूटर फॉक्स इंडिया ने फिल्म के कैरेक्टर्स द्वारा कबाली का हिट गाना नेरुप्पदा गाते हुए एक वीडियो रिलीज किया है.   

देखेंः आइए ऐज-5 ने कैसे दिया रजनीकांत को ट्रिब्यूट

कबाली का सुपरहिट होना तो तय है ही, रजनीकांत भी सुपरस्टार हैं और हमेशा रहेंगे. इसलिए अच्छा हो अगर उनके फैंस एक गरीब देश में हजारों लीटर दूध की बर्बादी न करके कहीं बेहतर और रचनात्मक ढंग से उनके स्टारडम का जश्न मनाएं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय