New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2016 10:27 AM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इंटरनेट पर आजकल कल्कि कोचलिन के एक पुराने टीवी कमर्शियल के चर्चे हैं. खास बात ये है कि ये कोई सामान्य विज्ञापन नहीं बल्कि टेलीशॉपिंग वाला विज्ञापन था जिसमें वो बॉडी मसाजर बेचती दिखाई दे रही हैं. लेकिन ये अब जाकर वायरल हो गया है.

kalki0759_101516061925.jpg
 अपने स्ट्रगल के दिनों में इस तरह के कई विज्ञापन किए हैं कल्कि ने

असल में अमेरिकी अभिनेता हैरी की ने रीडिट पर ये खुलासा किया था कि उन्होंने कल्कि के साथ इस विज्ञापन में काम किया था. और तभी ये विज्ञापन लोगों की नजरों में आ गया.

हैरी ने ये भी कहा कि 'इसके बारे में न तो मैंने और न ही कल्कि ने कभी भी किसी को बताया. ऐसा लगता है कि इस विज्ञापन में काम करने वाले किसी भी एक्टर को उसमें काम करने पर गर्व नहीं है.’

असल में इस पूरी खबर की सबसे खास बात यही एक लाइन है. और देखा जाए तो ये आम दर्शकों का सवाल भी है कि कलाकारों को ऐसे विज्ञापनों में काम करने पर गर्व महसूस क्यों नहीं होता?

ये भी पढ़ें- एक विज्ञापन जो छा गया भारत और पाकिस्तान दोनों जगह, जानिए क्यों?

टेलीशॉपिंग वाले इन कमर्शियल्स को इन्फोमर्शियल कहा जाता है, क्योंकि इन्हें इस तरह बनाया जाता है कि ये विज्ञापन कम, जानकारी ज्यादा लगे. इन प्रोडक्ट्स के बारे में इस तरह से बताया जाता है कि तारीफ कम फायदेमंद ज्यादा नजर आएं. चूंकि ये ब्रांडेड नहीं होते इसलिए लोगों का विश्वास जीतना ही इनका मकसद होता है, और इसीलिए ये लंबे भी होते हैं और इन्हें रात के वक्त इतमिनान से दिखाया जाता है.

1994 में जीटीवी ने पहली बार एशियन स्काई शॉप नाम के टेलीशॉपिंग नेटवर्क की शुरुआत की थी जिसमें विदेशी प्रोडक्ट्स के विज्ञापनों को हिंदी में डब करके भारतीय दर्शकों को दिखाया जाता था. जिसमें अंग्रेज हिंदी बोलते दिखाए जाते थे जैसे ‘पहले मैं बहुत मोटा था’.

maxresdefault_101516065535.jpg
 लोग हिंदी डबिंग वाले विज्ञापनों को अपना नहीं पाए

ये डबिंग प्रभावशाली कम मजाकिया ज्यादा लगती थी. लोग इससे जुड़ नहीं पाए. इसलिए यहीं के कलाकारों को इन विज्ञापनों के लिए लिया जाने लगा. धीरे-धीरे टेलीशॉपिंग इंडस्ट्री में भारतीयों ने भी अपने प्रोडक्ट लॉन्च करने शुरू कर दिए. ये भी ब्रॉन्डेड नहीं होते. जैसे यंत्र मंत्र संबंधित चीजें, गोरा करने वाली क्रीम, और पतला करने वाली चाय वगैरह. तब से अब तक इन टेलीशॉपिंग विज्ञापनों को हम अपने टीवी पर देखते आ रहे हैं. रात को किसी भी वक्त टीवी खोलिए, कोई न कोई ये प्रोडक्ट्स बेचता दिखाई देता ही है. हैरानी तब होती है जब कोई जाना माना चेहरा इन विज्ञापनों में दिखाई दे जाता है, जैसी की कल्की कोचलिन, गोविंदा, नवजोत सिंह सिद्धू वगैरह.

ये भी पढ़ें- चीन के एक विज्ञापन पर क्यों मच गया दुनिया भर में बवाल!

कल्कि का ये विज्ञापन उस दौर का है जब वो स्ट्रगल कर रही थीं, जाहिर है स्टगलिंग के दौर में काम कैसा भी हो, बस काम मिलना चाहिए. तो ये विज्ञापन उनका शुरुआती स्ट्रगल दिखा रहा है, जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड में एक मुकाम हासिल किया. लेकिन इंडस्ट्री के जाने माने कलाकार जब ऐसे विज्ञापनों में दिखाई देते हैं तो उसे क्या कहा जाए? हकीकत तो ये है कि ये विज्ञापन, इसमें काम करने वाले हर कलाकार का स्ट्रगल ही दिखाते हैं.

hqdefault-1_101516065734.jpg
 ब्रांडेड नहीं होते ये प्रोडक्ट्स

टीवी कलाकार इन प्रोडक्ट्स को बेचते दिखे तब तक तो ठीक है, लेकिन जब दर्शक फिल्मी सितारों को यहां देखते हैं तो उस प्रोडक्ट की प्रमाणिकता पर रहा सहा संदेह भी दूर हो जाता है और प्रोडक्ट में दम दिखाई देने लगता है, क्योंकि बड़े पर्दे का कलाकार उसके गुण गाता दिखाई दे रहा है. और वो भी इतने प्रभावशाली तरीके से कि देखने वालों को सिर्फ सच्चाई दिखाई दे अभिनय नहीं. लेकिन पर्दे के पीछे की सच्चाई तो ये है कि भले ही ये कालकार इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल न करें, लेकिन इंडस्ट्री में सर्वाइव करने के लिए उन्हें काम तो करना ही होता है. बड़े पर्दे पर काम नहीं तो ये इन्फोमर्शियल्स ही सही.

ये भी पढ़ें- विज्ञापन झूठा निकला तो होगी जेल!

इन्फोमर्शियल्स के कुछ चर्चित चेहरे-  

भाग्यश्री- 'मैंने प्यार किया' फेम भाग्यश्री इंडस्ट्री से एकदम आउट हो गईं थीं, लेकिन उन्हें भी गोरा और खूबसूरत बनाने वाली रूपअमृत नाम की क्रीम बेचते देखा गया.

bhagyashree_101516063722.jpg
 रूपअमृत के विज्ञापन में दिखाई दीं भाग्यश्री

गोविंदा- गोविंदा के पास भी जब फिल्में नहीं रहीं तो उन्होंने भी ये प्रोडक्ट बेचे. एक नहीं दो-दो विज्ञापन किए. संधी सुधा तेल और शुभ धन वर्षा यंत्र, जिससे घर में लक्ष्मी का वास होता है. इस विज्ञापन के बाद औरों का तो नहीं पता लेकिन गंविंदा के घर में धन की वर्षा तो जरूर हुई होगी.

govinda_101516064025.jpg
 संधी सुधा तेल की वजह से मुश्किल में भी पड़ चुके हैं गोविंदा

जैकी श्रॉफ- जैकी श्रॉफ भी खाली हैं, उन्हें भी गंविंदा के साथ संधी सुधा तेल बेचते देखा गया.

jackie_101516064346.jpg
 

प्रीति झिंगयानी- फिल्म मोहब्बतें से बॉलीवुड में कदम रखने वाली प्रीति झिंगयानी का करियर भी डांवाडोल ही रहा. वो भी सांवले लोगों के गोरा होने के सपने को सच करती देखी गईं. वो फेयरलुक क्रीम बेच रही थीं.

fairlook-creem_101516064514.jpg
 सच्चाई से परे विज्ञापनों का किया प्रचार

ये भी पढ़ें- किसी सांवले को चिढ़ाने जैसा है गोरा बनाने का दावा

रोहित रॉय- रोहित रॉय भी जाने माने अभिनेता हैं, लेकिन उन्हें हनुमान चालीसा यंत्र बेचते देखा गया.

slid02_101516064629.jpg
 रोहित रॉय के पास भी जब काम कम था तो उन्होंने ये विज्ञापन किए

उनके साथ-साथ अभिनेता मनोज कुमार को भी सालों के बाद टीवी पर इसी विज्ञापन में देखा गया था. इतना ही नहीं अनूप जलोटा, अनुराधा पोडवाल, किरण कुमार, मुकेश खन्ना जैसे बड़े नाम भी इस प्रोडक्ट से जुडे थे.

index_20_101516064533.png
 हनुमान चालीसा के साथ जुड़े हैं कई बड़े नाम

अन्नू कपूर- अभिनेता अन्नू कपूर भी घुटनों के दर्द का अस्थीजीवक तेल बेच रहे हैं. 

anu_101516064752.jpg
 दर्द का तेल बेच रहे हैं अन्नू कपूर

सनी लियोन- बॉलीवुड में स्थापित होने के लिए सनी लियोन ने भी शुरुआत में ऐसे से विज्ञापनों का सहारा लिया था. उन्होंने सेक्स लाइफ इप्रूव करने वाले लव फॉरेवर नाम के शक्तीवर्धक कैपसूल्स, प्राश और तेल बेचे.

love-forever-big3_101516064932.jpg
 सेक्स लाइफ इंप्रूप करने वाले प्रोडक्ट्स का किया प्रचार

नवजोत सिंह सिद्धू- इन कमरशियल्स के लेटेस्ट स्टार हैं नवजोत सिंह सिद्धू जो भारतीयों को आजकल अंग्रेजी सिखाने वाला यंत्र 'इंगलिश मैजिक' बेच रहे हैं. आजकल सिद्धू के हालातों से तो सभी वाकिफ हैं.

sidhu650_101516065140.jpg
 सिद्दू अंग्रेजी बोलना सिखाने वाले यंत्र का प्रचार कर रहे हैं

हालांकि इनमें से ज्यादातर विज्ञापनों को अब टीवी पर दिखाया नहीं जाता क्योंकि ये सिर्फ लोगों के भ्रमित और झूठे दावे कर रहे थे. भले ही ये कलाकार प्रभावशाली ढंग से उसके गुण बता रहे हों, लेकिन असल में ये चीजें सच से कोसों दूर थीं. फेयरनेस क्रीम कोई भी बेचे किसी के रंग पर कोई असर नहीं करती. ऐसे में इन प्रोडक्ट्स के साथ-साथ उन्हें बेचने वाले इन बड़े नामों पर भी सवाल उठता है. लोगों में बनी हुई उनकी छवि भी खराब होती है. लेकिन सच ये है कि ये विज्ञापन इन कलाकारों को ठीक-ठाक पैसा देते हैं, जिससे इन कलाकारों को आर्थिक सहारा मिल जाता है. ऐसे में हमें तो नहीं लगता कि इन विज्ञापनों का हिस्सा बनकर इन कलाकारों को जरा भी गर्व महसूस होता होगा.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय