New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 जून, 2021 09:46 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

शादी के बाद लड़का और लड़की दोनों एक नए जीवन की शुरुआत करते हैं लेकिन ज्यादातर बदलाव सिर्फ लड़कियों की जिंदगी में ही  होते हैं. शादी के बाद लड़कियों का पहनावा बदल जाता है. लड़कियां सिंदूर, मंगलसूत्र, बिंदी, चूड़ी, बिछिया, पायल और चूड़ी पहनती हैं. कई घरों में तो कुर्ता और जींस पहनने की भी इजाजत नहीं होती.

माफ कीजिए हम यहां छोटे कपड़ों की बात नहीं कर रहे, क्योंकि आज भी मीडिल क्लास फैमिली में बहुएं शॉट्स नहीं पहनतीं और पहनना चाहती भी नहीं. इस बात से उन्हें दिक्कत भी नहीं है. अब सोचिए लड़कों के अंदर क्या बदलता है, कुछ नहीं.

Surname, surname change, marriage, bollywood celebrity who did not change their surnameशादी के बाद बदलाव सिर्फ लड़कियों से क्यों जुड़ा है

इसके साथ लड़कियों की एक और चीज बदल जाती है वो है उनका सरनेम. शादी से पहले तो हर लड़की अपने पिता के नाम से जानी जाती है लेकिन शादी होते ही उसका सरनेम तक बदल जाता है. यही रिवाज है और समाज का दस्तूर भी. कई लोगों की यह पर्सनल चॉइस होती है. शादी के बाद अक्सर लड़कियां अपना सरनेम हटाकर पति का सरनेम लगाती हैं.

मेरे कई ऐसी दोस्त भी हैं जिन्होंने शादी के बाद सबसे पहले फेसबुक पर अपने पति का सरनेम लगा लिया और अपना हटा दिया. हां किसी लड़के ने शायद ही ऐसा किया है. खैर, सबकी अपनी-अपनी सोच है, लेकिन समझ नहीं आता कि यह सरनेम इतने मसले का विषय क्यों है. एक लड़की लगाए तो ठीक है लेकिन अगर एक लड़की यह सरनेम नहीं लगाती तो लोग उसे टोकते जरूर हैं.

अगर सरनेम लगाना इतना जरूरी है तो फिर इन फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस को जीने का हक है या नहीं, असल में ऐश्वर्या राय ने तो बच्चन जोड़ लिया और प्रियंका चोपड़ा भी मिसेज जोनस बन गईं. लेकिन इन सेलिब्रिटी ने तो नहीं लगाया, अपने पति का सरनेम. चलिए जानते हैं कि कौन हैं कि ये एक्ट्रेस कौन हैं और इनका सरनेम न लगाने के बारे में क्या कहना है.

1- विद्या बालन अपने दमदार किरदार के लिए जाना जाती हैं. इन्होंने सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की है लेकिन उनका सरनेम नहीं लगाया. उनसे जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि जैसे मेरे पति, सिद्धार्थ बालन रॉय कपूर नहीं बन सकते हैं ठीक वैसे ही मैं भी विद्या बालन ही रहूंगी.

2- विराट कोहली और अनुष्का शर्मा दुनिया के लिए परफेक्ट कपल हैं. दोनों ने इटली में शादी करके खूब चर्चा बटोरी. दोनों की एक प्यारी बेटी वामिका भी है लेकिन अभी भी अनुष्का ने अपना नाम नहीं बदला और ना ही कोहली का सरनेम लगाया. हालांकि फैंस ने उन्हें विरुष्का जरूर बना दिया.

3- डिंपल गर्ल प्रीति ने Gene Goodenough से साल 2016 में शादी की थी. प्रीति से भी सरनेम बदलने के बारे में पूछा गया था. इसके बाद उन्होंने ट्वीट किया था कि ”मुझे लगता है कि मैं किसी की पत्नी की तुलना में अपने पिता की बेटी रही हूं, तो इसलिए मैं अभी अपना उपनाम नहीं बदल रही हूं”.

4- ट्विंकल खन्ना और अक्षय कुमार ने 7 जनवरी, 2001 को शादी की थी. दोनों के दो बच्चे हैं. दोनों ही अपनी शादीशुदा जिंदगी में बेहद खुश हैं. वहीं अपने जमाने की फेमस एक्ट्रेस ट्विंकल ने भी अपना सरनेम नहीं बदला. अक्षय कुमार को भी इस बात से ऐतराज नहीं है.

5- दीपिका और रणवीर सिंह, इस जोड़े को कोई कैसे भूल सकता है. दोनों 14-15 नवंबर, 2018 को शादी के बंधन में बंधे थे. शादी के बाद सरनेम बदलने को लेकर दीपिका ने कहा था कि इस बारे में हमने कभी सोचा ही नहीं, क्योंकि यह हमारे लिए जरूरी नहीं हैं. दीपिका ने कहा कि हमने अपनी पहचान बनाने में बहुत मेहनत की है और फिर सरनेम बदलना जरूरी तो नहीं है.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय