charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2022 10:17 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

राजस्थान के उदयपुर में कन्हैया लाल की बेरहमी से गला रेतकर की गई हत्या के बाद सूबे में हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. उदयपुर हत्याकांड पर पूरे देश का गुस्सा साफ महसूस किया जा सकता है. सोशल मीडिया से सड़क तक पर लोगों की तीखी प्रतिक्रियाएं किसी से छिपी नही हैं. हर शख्स पुरजोर तरीके से उदयपुर हत्याकांड की आलोचना कर रहा है. वैसे, इस्लामिक कट्टरता के भयावह रूप से लोगों का सामना कराने वाले इस उदयपुर हत्याकांड पर सेलेक्टिव प्रतिक्रियाएं भी खूब आ रही हैं. केवल सियासी दलों के सेकुलर नेता ही नहीं, बॉलीवुड का एक वर्ग भी इस वीभत्स हत्याकांड पर सेलेक्टिव एप्रोच अपना रहा है.

बॉलीवुड के ये 'जागरुक-बयानवीर' इस मामले पर नपी-तुली बात कहकर बस औपचारिकता भर निभा रहे हैं. वरना 2018 में जम्मू-कश्मीर के कठुआ में एक मुस्लिम बच्ची के साथ बलात्कार की घटना पर बॉलीवुड का ये हिस्सा 'Devi' Sthan, #TEMPLE #IAMASHAMED, #IAMHINDUSTAN जैसे हैशटैग के साथ धर्मनिरपेक्षता का चोला ओढ़कर बलात्कारियों के साथ ही पूरे हिंदू समाज को कठघरे में खड़ा करने को तैयार बैठा था. स्वरा भास्कर, करीना कपूर खान, सोनम कपूर जैसी कई बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने कठुआ रेप केस के बाद प्लेकार्ड लेकर हिंदुओं में अपराधबोध भरने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी. आइए जानते हैं कि बॉलीवुड के 'जागरुक-बयानवीरों' ने उदयपुर हत्याकांड पर क्या कहा है?

Bollywood Woke Actress selective approach on Udaipur Murder Caseप्लेकार्ड के जरिये एक्टिविज्म के लिए मशहूर अभिनेत्रियां फिलहाल बयान देकर ही काम चला रही हैं.

उदयपुर हत्याकांड पर स्वरा भास्कर का गुस्सा नुपुर शर्मा पर आकर ही रुका!

कहने को तो स्वरा भास्कर ने उदयपुर हत्याकांड की निंदा की है. लेकिन, स्वरा भास्कर की ये आलोचना भी आगे के ट्वीट-रिट्वीट में घूमते हुए नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी पर ही आकर खत्म हो रही हैं. और, मोहम्मद जुबैर की गिरफ्तारी को लेकर भाजपा की निंदा ही स्वरा भास्कर का एकमात्र उद्देश्य नजर आता है. वैसे, स्वरा की भगवा दल से नाराजगी किसी से छिपी नहीं है. 

विशाल ददलानी को इसमें भी नजर आई राजनीति

बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार और आम आदमी पार्टी के समर्थक विशाल ददलानी ने भी उदयपुर हत्याकांड के अपराधियों की कानून के अनुसार सजा की मांग की है. लेकिन, अपने अगले ही ट्वीट में विशाल ददलानी उदयपुर हत्याकांड को एक राजनीतिक रंग देने से नहीं चूकते हैं. और, इससे मिलने वाले सियासी लाभ की बात बताते हैं. 

बॉलीवुड की नीम खामोाशी! 

सवाल उठेगा कि इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों की प्रतिक्रियाएं इतना मायने क्यों रखती हैं? इसकी वजह ही इनकी सेलेक्टिव अदावत है. इस बात में शायद ही कोई दो राय होगी कि लोग किसी भी घिनौने अपराध को अपराध की नजर से देखते हैं. लेकिन, बॉलीवुड के इन 'जागरुक-बयानवीरों' की बात की जाए. तो, इन्होंने कठुआ रेप केस को हिंदू बनाम मुस्लिम बना दिया. जबकि, किसी भी अपराध या अपराधी को शायद कोई हिंदू या मुस्लिम के तौर पर देखता होगा. खैर, उदयपुर हत्याकांड पर इन तमाम लोगों ने किसी तरह का हैशटैग एक्टिविज्म या प्लेकार्ड नहीं दिखाया है. बल्कि, हत्या की निंदा के साथ ही अपने दायित्वों की इतिश्री कर ली है.

तकरीबन हर विवादित मुद्दे पर अपनी प्रतिक्रियाएं देने के लिए मशहूर गीतकार जावेद अख्तर उदयपुर हत्याकांड पर अभी तक चुप हैं. हां, उनकी पत्नी शबाना आजमी ने उदयपुर हत्याकांड की निंदा कर दी है. तो, इसे उनके परिवार की ओर से दी गई प्रतिक्रिया कहा जा सकता है. वैसे, प्लेकार्ड लेकर एक्टिविज्म करने वाली हुमा कुरैशी भी इस मामले में चुप हैं. उदयपुर हत्याकांड पर इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों में से अधिकांश चुप्पी ही साधे बैठी हैं. सोनम कपूर प्रेगनेंट हैं, तो वह लंबे समय से ट्विटर पर एक्टिव नही हैं. करीना कपूर खान फिलहाल विदेश यात्रा पर बताई जा रही हैं. तो, माना जा सकता है कि उदयपुर हत्याकांड पर उनकी प्रतिक्रिया की जरूरत नही होगी.

#उदयपुर हत्याकांड, #बॉलीवुड, #वोक, Udaipur Murder Case, Bollywood Wokes, Swara Bhasker

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय