New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 सितम्बर, 2022 04:39 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भले ही खूब प्रोपोगेंडा चला हो. तरह तरह की दलीलें दी गयी हों और सारी बहस बॉयकॉट पर आकर ख़त्म हुई हो.  लेकिन इन बातों के विपरीत जैसा प्रदर्शन बॉक्स ऑफिस पर ब्रह्मास्त्र का रहा, उसने बड़े बड़े फ़िल्मी पंडितों को हैरान कर दिया. तमाम फिल्म समीक्षकों की बोलती बंद कर दी. ब्रह्मास्त्र पार्ट 1: शिवा' के बल पर करण जौहर वो करने में कामयाब हुए, जिसकी आस बदहाली में डूबते बॉलीवुड को लंबे समय से थी. चाहे ओपनिंग वीक का कलेक्शन हो या फिर इस हफ्ते की कमाई ब्रह्मास्त्र पार्ट 1 ने साबित कर दिया कि लोगों को अस्त्रवर्स का कॉन्सेप्ट और फिल्म में इस्तेमाल किया गया वीएफएक्स खासा पसंद आया है. फिल्म का एन्ड देव की झलकी के साथ हुआ है. अब दर्शकों के बीच इस बात को लेकर उत्सुकता है कि ब्रह्मास्त्र पार्ट 2 जब आएगी तो उसमें देव का किरदार किस एक्टर के प्रोफेशनल करियर को नए आयाम देगा?

Brahmastra, Ranbir Kapoor, Kartik Aryan, Hrithik Raushan, Ranveer Singh, Alia Bhatt, Superhero, Bollywoodब्रह्मास्त्र में देव के रोल के लिए कार्तिक आर्यन का नाम आना कई मायंबों में सुखद है

तमाम नाम हैं जिनको लेकर कयास लगाए जा रहे हैं. फिल्म की रिलीज से पहले खबर तो ये भी आई थी कि करण जौहर ने अपने इस मेगा प्रोजेक्ट के पार्ट 2  के लिए ऋतिक रोशन को अप्रोच किया है. बाद में ये कहा गया कि ब्रह्मास्त्र में देव के रोल के लिए ऋतिक ने न कर दिया है. इसके पीछे तर्क 'डेट्स' के दिए गए और बताया गया कि ऋतिक अलग प्रोजेक्ट्स में बिजी हैं.

अभी ब्रह्मास्त्र के मद्देनजर लोग ऋतिक को लेकर ढंग से बात कर भी नहीं पाए थे कि एक खबर ये भी आई कि फिल्म में देव की भूमिका रणवीर सिंह निभाएंगे. लेकिन ये बात भी महज एक गॉसिप ही निकली. क्योंकि ब्रह्मास्त्र के लिहाज से देव एक अहम् कैरेक्टर है और प्रोड्यूसर करण जौहर और डायरेक्टर अयान मुखर्जी की देव की तलाश अभी पूरी नहीं हुई है. इसलिए फिर एक बार कुछ नाम लोगों के सामने तैर रहे हैं.

जिस नाम को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है वो कार्तिक आर्यन हैं.भले ही कार्तिक का नाम या तो लोगों को बेचैन कर दे. या फिर हैरत में डाल दे. लेकिन अगर देव के रोल के लिए कार्तिक को प्रोड्यूसर करण जौहर और डायरेक्टर अयान मुखर्जी द्वारा कास्ट किया जाता है तो ये एक अक्लमंदी भरा फैसला होगा.

क्यों? अगर सवाल ये हो तो हमें इस बात को समझना होगा कि फिल्मों के लिहाज से जहां एक तरफ कार्तिक आर्यन डिमांड में है तो वहीं उनकी डायलॉग डिलेवरी और टाइमिंग भी अच्छी है. कह सकते हैं कि अगर कार्तिक करण जौहर के इस प्रोजेक्ट में एंट्री लेते हैं तो वो रणबीर से उन्नीस नहीं निकलेंगे बल्कि बीस ही होंगे. 

हो सकता है एक सुपर हीरो इमेज में कार्तिक को देखकर कुछ लोग सवाल भी उठाएं.  कह दिया जाएकि कार्तिक सुपर हीरो की छवि में फिट नहीं बैठते. तो ऐसे लोगों का ध्यान हम स्पिडरमैन जैसी फिल्म की तरफ ले जाना चाहेंगे. 2002 में आई स्पिडरमैन में अमेरिकन एक्टर टोबी मैग्वायर ने स्पिडरमैन की भूमिका निभाई थी.

अगर हम स्पिडरमैन को याद करें और उसमें टोबी मैग्वायर के रोल को देखें तो फिल्म के एक हिस्से में मैग्वायर बिलकुल साधारण से युवा थे वहीं जब वो स्पिडरमैन में परिवर्तित होते हैं तो उनका हाव भाव चेहरा मोहरा सब बदल जाता है और महसूस यही होता है कि शायद इस फिल्म की स्क्रिप्ट ही मैग्वायर को ध्यान में रखकर लिखी गयी है. अगर आज भी हम स्पिडरमैन को याद कर रहे हैं तो उसकी एक अहम वजह मैग्वायर ही हैं. 

ऐसे में जब हम कार्तिक आर्यन को देखते हैं तो उनमें और मैग्वायर में हमें कई समानताएं दिखाई देती हैं. कह सकते हैं कि ब्रह्मास्त्र 2 में अगर कार्तिक आर्यन देव बने तो कहीं न कहीं उनका ऑरा स्पिडरमैन वाला ही होने वाला है. अगर कार्तिक शिवा बनते हैं तो यक़ीनन एक तरफ जहां वो आम से इंसान के रूप में कमाल करेंगे. तो वहीं जब फिल्म में उनका वो हिस्सा आएगा जिसमें वो सुपर हीरो बनेंगे तो वहां भी उनकी एक्टिंग देखने लायक होगी.

हालांकि कार्तिक और करण जौहर के रिश्ते या ये कहें कि तनातनी किसी से छिपी नहीं है. लेकिन जैसा मौजूदा वक़्त है और जिस तरह दर्शकों ने बॉयकॉट का बिगुल फूंक रखा है. करण की मज़बूरी है कि वो तमाम मनमुटाव को दरकिनार कर कार्तिक से हाथ मिला लें. अगर कार्तिक देव के रूप में ब्रह्मास्त्र में दस्तक देते हैं तो ये फिल्म के लिए इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि कार्तिक का शुमार उन लोगों में है जो अब तक किसी भी विवाद या खेमेबाजी से दूर हैं और सिर्फ अपने काम पर फोकस करते हैं.

ये भी पढ़ें -

Plan A Plan B Movie Trailer: क्या सच में शादी एक सजा है, फिल्म में मेकर क्या कहना चाहता है?

Siya Movie से पहले देखिए रेप केस पर आधारित 5 दिल झकझोर देने वाली फिल्में

गैंगरेप पर आधारित 'सिया' सत्य घटनाओं को पर्दे पर उकेरने का ईमानदारी भरा प्रयास है  

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय