charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अक्टूबर, 2021 01:05 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

ड्रग्स मामले में शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) को एनसीबी द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद से ही वो सुर्खियों में बने हुए हैं. कई लोग आर्यन खान के सपोर्ट में हैं, तो कई इसे कानून के हिसाब से सही कार्यवाही बता रहे हैं. इस मामले पर राजनीति से लेकर निजी हमले तक किये जाने लगे हैं. सोशल मीडिया के खलिहर ट्रोलर्स शाहरुख खान के सालों पुराने वीडियो के सहारे उन्हें ट्रोल कर रहे हैं. जिसमें शाहरुख खान अपने बेटे को 'बैड ब्वॉय' बनने की बात कहते नजर आए थे. शाहरुख खान और उनकी पत्नी गौरी खान की परवरिश को लेकर सवाल खड़े किये जा रहे हैं. दरअसल, मुंबई में हुई एक क्रूज पर चल रही रेव पार्टी (Mumbai cruise rave party) में आर्यन खान को एनसीबी (NCB) ने ड्रग्स मामले (Aryan Khan Drug Case) में हिरासत में लिया था. अब आर्यन खान को फिर से न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है. लेकिन, आर्यन खान के वकील सतीश मानशिंदे (Satish Maneshinde) ने कोर्ट के न्यायिक हिरासत में भेजने का फैसला सुनाने के साथ ही उनकी जमानत अर्जी दाखिल कर दी थी. जिस पर 8 अक्टूबर को सुनवाई होना है.

लिखी सी बात है कि बात शाहरुख खान के बेटे की हो, तो वह किसी आम वकील पर भरोसा नहीं कर सकते हैं. तो, आर्यन खान की पैरवी के लिए जिन वकील सतीश मानशिंदे (Who is Satish Maneshinde) को शाहरुख खान ने हायर किया है, वो देश के सबसे महंगे वकीलों में शुमार हैं. सतीश मानशिंदे के पास इस तरह के हाई-प्रोफाइल केस हैंडल करने का एक लंबा अनुभव है. आर्यन खान की पैरवी कर रहे सतीश मानशिंदे अपने क्लाइंट को जमानत दिलवाने के लिए पूरा जोर लगाने वाले हैं. क्योंकि, माना जा रहा है कि एनसीबी इस जमानत याचिका का भरपूर विरोध करेगी. खैर, आर्यन खान को जमानत मिलेगी या नहीं, ये कोर्ट का विषय है. लेकिन, एक सुनवाई की लाखों रुपये फीस लेने वाले वकील सतीश मानशिंदे (Satish Maneshinde fees per day per case) अपनी ओर से कोशिशों में कोई कमी नहीं रखेंगे. आइए जानते हैं कि सतीश मानशिंदे कौन हैं, जो सलमान खान से लेकर रिया चक्रवर्ती तक के 'संकटमोचक' बने हैं.

बॉलीवुड के कई हाई-प्रोफाइल केस लड़ने वाले सतीश मानशिंदे आर्यन खान के लिए भी पैरवी कर रहे हैं.बॉलीवुड के कई हाई-प्रोफाइल केस लड़ने वाले सतीश मानशिंदे आर्यन खान के लिए भी पैरवी कर रहे हैं.

बॉलीवुड के 'संकटमोचक' सतीश मानशिंदे

हाई-प्रोफाइल मामले के जाने-माने वकील सतीश मानशिंदे को बॉलीवुड का संकटमोचक कहा जाता है. सुशांत सिंह राजपूत से जुड़े ड्रग्स मामले में एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती को जमानत दिलाने वाले उस दौरान फिर से सुर्खियों में आ गए थे. लोगों ने खूब सवाल उठाए थे कि एक स्ट्रगलिंग एक्ट्रेस इतना महंगा वकील कैसे कर सकती है? वैसे, एक सुनवाई के लिए लाखों रुपये लेने वाले वकील सतीश मानशिंदे को लेकर सवाल उठाना कहीं से भी जायज नजर नहीं आता है. क्योंकि, वह केवल अपने पेशे के हिसाब काम करते हैं. लाखों रुपये की फीस मामले में फंसे लोग खुद ही देने को तैयार होते हैं, तो इससे सतीश मानशिंदे पर सवाल खड़े करने का कोई तुक नहीं बनता है. सतीश मानशिंदे ने रिया चक्रवर्ती, संजय दत्त, सलमान खान, राखी सावंत जैसे कई बॉलीवुड सितारों का केस लड़ा है.

राम जेठमलानी के जूनियर वकील के रूप में शुरुआत

कर्नाटक के धारवाड़ के रहने वाले सतीश मानशिंदे ने लॉ की पढ़ाई पूरी करने के बाद मुंबई का रुख कर लिया. सतीश मानशिंदे ने देश के टॉप क्रिमिनल लॉयर्स के तौर पर मशहूर स्वर्गीय राम जेठमलानी (Ram Jethmalani) के जूनियर वकील के तौर पर भी काम किया था. राम जेठमलानी के जूनियर वकील के तौर पर सतीश मानशिंदे ने साल 1983 में शुरुआत की थी. आसान शब्दों में कहा जाए, तो देश के ज्यादातर बड़े और विवादित मामलों को हैंडल करने वाले राम जेठमलानी से उन्होंने वकालत के तमाम दांव-पेंच और बारीकियां सीखीं. 10 सालों तक राम जेठमलानी के जूनियर वकील के तौर पर काम करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड के सितारों से लेकर नेताओं तक के मामलों में वकील के तौर पर उन्हें राहत पहुंचाई.

आइए जानते हैं उनके कुछ मशहूर मामले के बारे में...

मुंबई धमाकों के आरोपी संजय दत्त को निकाला जेल से बाहर

1993 के मुंबई बम धमाकों में अवैध रूप से हथियार रखने के मामले में बॉलिवुड एक्टर संजय दत्त (Sanjay Dutt) लंबे समय तक जेल में रहे थे. पिता सुनील दत्त कांग्रेस (Congress) सांसद थे, तो उन्होंने तात्कालीन केंद्र सरकार से लेकर महाराष्ट्र सरकार तक में हर दरवाजा खटखाटाया था. यहां तक कि वो शिवसेना के निर्माता बालासाहेब ठाकरे के पास भी गए थे. लेकिन, आखिरकार इस केस को सतीश मानशिंदे ने लड़ा और संजय दत्त को जमानत (Bail) दिलाई थी. हालांकि, केस के पूरी तरह से खत्म होने तक संजय दत्त को कई बार जेल आना-जाना पड़ा था. लेकिन, इस केस में जब कोई जमानत नहीं करवा पा रहा था, तब सतीश मानशिंदे ने संजय दत्त को बेल दिलाई थी. कहा जाता है कि ये उनका पहला हाई-प्रोफाइल केस था. जिसके बाद सतीश मानशिंदे को एक बड़े वकील के रूप में पहचाना जाने लगा था.

ब्लैक बग और ड्रिंक एंड ड्राइव मामले में सलमान खान को जमानत

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सुशील मानशिंदे ने सलमान खान (Salman Khan) ने ब्लैक बग (काला हिरण) और ड्रिंक एंड ड्राइव (drink and drive) दोनों मामले में सतीश मानशिंदे को अपना वकील बनाया था. इन दोनों ही मामलों में सलमान खान फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहे हैं.

राखी सावंत के लिए भी 'संकटमोचक' बने सतीश मानशिंदे

टीवी पर 'राखी का इंसाफ' शो होस्ट करने वाली एक्ट्रेस राखी सावंत (Rakhi Sawant) के खिलाफ 2010 में आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर मामला दर्ज किया गया था. राखी सावंत का ये मामला भी सतीश मानशिंदे ने ही हैंडल किया था. अपने जिरह से उन्होंने राखी सावंत को जमानत दिला दी थी. उस दौर में राखी सावंत टीवी और सिनेमा में काफी मशहूर थीं और अपनी बेबाक बातों की वजह से सुर्खियों में बनी रहती थीं.

रिया चक्रवर्ती को भी दिलाई जमानत

बीते साल सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद एनसीबी ने ड्रग्स मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया है. सुशांत सिंह राजपूत केस में सामने आए ड्रग्स एंगल पर कई लोगों की एनसीबी ने गिरफ्तारी की थी. इसमें से एक नाम एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) का भी था. रिया चक्रवर्ती का केस लड़ने के दौरान ही सतीश मानशिंदे की फीस को लेकर सवाल उठे थे. वैसे, इस मामले में भी सतीश मानशिंदे ने रिया चक्रवर्ती को जमानत दिला दी थी.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय