होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2020 03:50 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

तमाम अन्य जगहों की तरह बॉलीवुड (Bollywood) भी कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में है. पहले बोनी कपूर (Boney Kapoor) के नौकर फिर करण जौहर (Karan Johar) का स्टाफ और अब मशहूर संगीतकार वाजिद खान की मौत (Wajid Khan Death) ने बता दिया है कि भले ही सरकार ने सब कुछ खोल कर स्थिति नार्मल करने की कोशिश की हो. लेकिन आने वाला वक़्त बॉलीवुड के लिए इसलिए भी सुखद नहीं है क्यों कि ये इंडस्ट्री है ही ऐसी जहां काम के तकाजे के तहत लोगों को हर सूरत में एक दूसरे से मिलना ही होगा. संगीतकार वाजिद खान की मौत से पूरा बॉलीवुड सकते में है. माना जा रहा है कि इस मौत के साथ ही बॉलीवुड ने एक उम्दा जोड़ी को भी हमेशा के लिए खो दिया है. वाजिद खान की मौत ने न सिर्फ बॉलीवुड बल्कि संगीत के शौकीन तमाम लोगों की आंखें नम कर दी हैं. ध्यान रहे कि पहले इरफान खान (Irrfan Khan) फिर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) और अब ये तीसरी बार है जब बॉलीवुड को बड़ा झटका लगा है. यह सब ऐसे समय में हो रहा है जब देश में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमण महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में ही फैला हुआ है. किसी एक शहर में सबसे ज्यादा मौतों का आंकड़ा भी मुंबई का ही है. 

Wajid Khan, Coronavirus, Death, Bollywood कोरोना के कारण वाजिद खान की असमय मौत से पूरा बॉलीवुड सकते में है

बताया जा रहा है कि वाजिद खान किडनी की बीमारियों से पीड़ित थे और हालत बिगड़ने के बाद उन्हें मुंबई स्थित चेंबुर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही 42 साल के वाजिद खान की किडनी ट्रांसप्लांट की गई थी. लेकिन उनकी तबीयत लगातार बिगड़ती जा रही थी. अभी गुजरे हफ्ते ही वाजिद की कोरोना जांच भी हुई थी जिसमें वो कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे.

कहा यहां तक जा रहा है कि किडनी की समस्याओं के कारण वाजिद खान का इम्युनिटी लेवल बुरी तरह प्रभावित हुआ था और डॉक्टर्स के तमाम प्रयासों के बावजूद वाजिद ज़िंदगी की रेस हार गए.

वाजिद खान इस दुनिया में नहीं रहे इस बात की सबसे पहले जानकारी संगीतकार सलीम मर्चेंट ने दी थी. सलीम ने अपना दुख प्रकट करते हुए ट्विटर पर लिखा था कि 'साजिद-वाजिद की जोड़ी के मेरे भाई वाजिद के निधन की खबर से परेशान हूं. अल्लाह उनके परिवार को ताकत दे. वाजिद भाई आप बहुत जल्दी चले गए. यह हमारी बिरादरी के लिए एक बड़ा नुकसान है. मैं हैरान और टूट गया हूं.

सलीम मर्चेंट के ट्वीट करने के फौरन बाद प्रियंका चोपड़ा ने भी अपने बहुत अच्छे दोस्त वाजिद खान को लेकर ट्वीट किया था और मौत की पुष्टि की थी.

प्रियंका ने ट्वीट किया था कि दुखद समाचार. एक बात जो मुझे हमेशा याद रहेगी वो है वाजिद भाई की हंसी. हमेशा मुस्कुराते रहते थे. बहुत जल्द चले गए. उनके परिवार और शोक व्यक्त करने वाले लोगों के प्रति मेरी संवेदना. आपकी आत्मा को शांति मिले मेरे दोस्त.

वाजिद खान की मौत से पूरे बॉलीवुड में शोक की लहर दौड़ गयी है. तमाम सितारे हैं जो उन्हें याद करके अपना दुःख प्रकट कर रहे हैं. वाजिद खान की मौत के बाद जैसा रवैया बॉलीवुड का है उससे इतना तो साफ़ है कि वाजिद खान एक ऐसे एक्टर थे जिन्होंने मुहब्बत खूब कमाई.

संगीतकार अदनान सामी ने ट्वीट किया है कि उन्हें गहरा सदमा लगा है और उन्होंने एक भाई खो दिया है.

सिंगर हर्षदीप कौर ने इस बात को बड़ी ही प्रमुखता से बल दिया है कि वाजिद खान उन चुनिंदा कलाकारों में से थे जिन्हें लोगों ने हमेशा ही मुस्कुराते हुए देखा.

प्रीती जिंटा ने ट्वीट किया है कि वाजिद खान उनके भाई जैसे थे जो बेहद जिंदादिल इंसान थे जिन्हें लोगों ने परेशानियों में भी हमेशा ही हंसते हुए देखा..

वहीं वाजिद खान का एक वीडियो भी वायरल हुआ है जिसमें वो अस्पताल में हैं और अपनी फिल्म दबंग का गाना गुनगुना रहे हैं.

सलमान खान ने भी इस मौत को लेकर ट्वीट किया है और कहा है कि वो शायद ही कभी वाजिद को भूल पाएं.

ज्ञात हो कि ये सलमान खान ही थे जिन्होंने कई अन्य कलाकारों की तरह साजिद वाजिद की जोड़ी की मदद की और उन्हें इस मुकाम पर पहुंचाया। बता दें कि सलमान की कई हिट फिल्मों में ये साजिद-वाजिद की जोड़ी ही थी जिसने संगीत दिया.

बहरहाल अब जबकि कोरोना के चलते वाजिद खान की मौत हुई है तो ये इसलिए भी गंभीर है क्योंकि पहले तो बॉलीवुड इससे अब तक अछूता था. दूसरा ये कि ये एक ऐसी इंडस्ट्री है जो सरकार को भरी राजस्व देती है. ऐसे में यदि ये इंडस्ट्री प्रभावित हुई और कामधाम प्रभावित हुआ तो इसका एक बड़ा नुकसान भारत सरकार को होगा. बाकी बात वाजिद खान की मौत की हुई है तो वाक़ई ये एक बड़ा झटका है जिसने कहीं न कहीं कोरोना को लेकर हमारे दावों की पोल खोल दी है.       

Wajid Khan, Sajid Wajid, Death

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय