New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अगस्त, 2022 07:48 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

Vikram Vedha Teaser Release: 'एक कहानी सुनाएं, सर. सब्र और ध्यान, दोनों से सुनिएगा. इस बार सिर्फ मजा ही नहीं, ताज्जुब भी होगा.' एक्शन-थ्रिलर फिल्म विक्रम वेधा के टीजर की शुरुआत बॉलीवुड के दो बड़े एक्टर्स ऋतिक रोशन और सैफ अली खान की जोड़ी के बीच इसी डायलॉग से होती है. फिल्म 'विक्रम वेधा' का टीजर 1 मिनट 40 सेकेंड का है. और, इसके हर सीन को बैकग्राउंड म्यूजिक ने शानदार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. 'अच्छे और बुरे के बीच तो फर्क करना आसान है लेकिन यहां तो दोनों ही बुरे हैं...' विक्रम वेधा के टीजर में ये दूसरा और आखिरी डायलॉग है. जो लोगों में कहानी के प्रति उत्सुकता पैदा करने में कामयाब होता दिखाई पड़ रहा है. 'विक्रम वेधा' में बॉलीवुड के हैंडसम हंक कहे जाने वाले ऋतिक रोशन रफ एंड टफ लुक वाले क्रिमिनल का किरदार निभा रहे हैं. वहीं, सैफ अली खान इस फिल्म में एक पुलिस वाले के किरदार में नजर आएंगे. और, टीजर से 'कौन अच्छा-कौन बुरा' का अंदाजा लगाया जाना आसान नहीं है. खैर, इन तमाम चीजों के बीच दो बातें फिल्म को जरूर चुभेंगी. आइए जानते हैं कि वो क्या हैं...

 Vikram Vedha teaser out'विक्रम वेधा' में ऋतिक रोशन रफ एंड टफ लुक वाले क्रिमिनल और सैफ अली खान एक पुलिस वाले के किरदार में नजर आएंगे.

बायकॉट बॉलीवुड कैंपेन का साया विक्रम वेधा पर भी

बीते कुछ समय में बॉलीवुड फिल्मों के खिलाफ बायकॉट कैंपेन काफी तेजी से बढ़ा है. और, आमिर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के इंडियन बॉक्स ऑफिस पर पिटने के बाद इस बायकॉट कैंपेन का बॉलीवुड में डर भी नजर आने लगा है. तमाम ट्रेड एनालिस्ट और फिल्म समीक्षक बायकॉट बॉलीवुड कैंपेन के मद्देनजर फिल्मी सितारों को संभल कर बोलने की सलाह देते भी नजर आ चुके हैं. वैसे, ऋतिक और सैफ की फिल्म 'विक्रम वेधा' पर भी बायकॉट कैंपेन का असर पड़ने की संभावना बनी हुई है. क्योंकि, पब्लिक ओपिनियन के खिलाफ जाते हुए ऋतिक रोशन ने फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को प्रमोट किया था. जिसके वजह से ऋतिक रोशन के काफी फैन्स उनसे नाराज नजर आ रहे हैं. बहुत हद तक संभव है कि 'विक्रम वेधा' को भी इसकी खामियाजा भुगतना पड़ सकता है.

वैसे, सैफ अली खान की वाइफ करीना कपूर खान भी फिल्म विक्रम वेधा के बायकॉट कैंपेन के लिए मैटेरियल बन सकती हैं. क्योंकि, करीना कपूर खान ने भी फिल्म लाल सिंह चड्ढा को लेकर घमंड से भरकर कहा था कि 'अगर हमारी फिल्में पसंद नहीं हैं. तो, मत देखो.' ये अलग बात है कि सैफ अली खान ने अपनी पिछली कुछ फिल्मों के जरिये खुद को एक मंझा हुआ एक्टर साबित किया है. लेकिन, जब बात बायकॉट कैंपेन की हो, तो छोटी से छोटी बातें भी इतनी बड़ी तरीके से प्रोजेक्ट की जाती हैं कि दर्शकों का सेंटीमेंट हर्ट होने में समय नहीं लगता है. और, फिल्म लाल सिंह चड्ढा इसका सबसे बढ़िया उदाहरण बन गई है. जब बायकॉट बॉलीवुड कैंपेन की वजह से आमिर खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर दमतोड़ दिया हो. तो, किसी भी एक्टर का अपनी फिल्म को लेकर चिंतित होना बनता है.

ऋतिक रोशन के साथ भी यही हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, फिल्म विक्रम वेधा के टीजर लॉन्च इवेंट के दौरान ऋतिक रोशन के चेहरे पर बायकॉट ट्रेंड की टेंशन नजर आ रही थी. बताया जा रहा है कि लॉन्च इवेंट में ऋतिक रोशन काफी नर्वस थे. लिखी सी बात है कि जिस फिल्म लाल सिंह चड्ढा के खिलाफ अब तक का सबसे सफल बायकॉट कैंपेन चला हो. उसके सपोर्ट करने से हो सकने वाले नुकसान की चिंता होनी ही है. क्योंकि, अब तो लाल सिंह चड्ढा के ओटीटी राइट्स के लिए भी खरीददार नहीं मिल रहे हैं. आसान शब्दों में कहा जाए, तो फिल्म को चौतरफा झटका मिल रहा है. 

बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट की मानें, तो 'लाल सिंह चड्ढा' के ओटीटी राइट्स के लिए नेटफ्लिक्स के साथ जारी बातचीत भी खटाई में पड़ गई है. क्योंकि, लाल सिंह चड्ढा के ओटीटी राइट्स के लिए 150 करोड़ की मांग की जा रही थी. लेकिन, नेटफ्लिक्स ने 6 महीने बाद ही फिल्म को स्ट्रीम करने की शर्त को मानने से इनकार कर दिया. और, अब कहा जा रहा है कि लाल सिंह चड्ढा की खराब परफॉर्मेंस को देखते हुए नेटफ्लिक्स ने 50 करोड़ का ऑफर भी नहीं देने को तैयार है. यही खतरा ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म विक्रम वेधा पर बनता नजर आ रहा है.

ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फ्री में स्ट्रीम हो रही है ओरिजनल फिल्म

फिल्म लाल सिंह चड्ढा के पिटने के पीछे एक बड़ी वजह ये भी रही कि 'फॉरेस्ट गंप' की इस रीमेक की रिलीज से पहले ही ओटीटी प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में दर्शकों ने ओरिजनल फिल्म को देख डाला. और, इसके बाद दोनों के बीच तुलना करने के लिए सिनेमाघरों तक भी नहीं गए. फिल्म विक्रम वेधा के साथ भी सबसे बड़ा ड्रॉबैक यही नजर आ रहा है कि ये फिल्म भी साउथ सिनेमा की हिट फिल्म की रीमेक है. वहीं, हॉटस्टार और एमएक्स प्लेयर जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ओरिजनल फिल्म हिंदी भाषा में मुफ्त में उपलब्ध है. इतना ही नहीं, जी5 और अमेजन का सब्सक्रिप्शन ले चुके लोगों को विक्रम वेधा की ओरिजनल फिल्म इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है.

वहीं, यूट्यूब पर 25 रुपये के मामूली से खर्च के साथ ओरिजनल फिल्म देखी जा सकती है. कहा जा सकता है कि विक्रम वेधा को लेकर चर्चाएं शुरू होती ही बड़ी संख्या में दर्शक ओरिजनल फिल्म को देखने की इच्छा जताएंगे, जो आसानी से हर जगह उपलब्ध है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर फ्री में स्ट्रीम हो रही ओरिजनल फिल्म को देखने के बाद ऋतिक रोशन और सैफ अली खान स्टारर फिल्म विक्रम वेधा को उतनी बड़ी संख्या में दर्शक मिलने की उम्मीद कम ही है. जो इसे एक हिट फिल्म की कैटेगरी में लाकर खड़ा कर दें.

यहां देखें फिल्म विक्रम वेधा की टीजर 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय