New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2022 08:24 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

विजय देवरकोंडा (Vijay Deverakonda) की फिल्म 'लाइगर' का पोस्टर (Liger poster) ट्वीटर पर गर्दा उड़ा रहा है. इस पोस्टर में विजय देवरकोंडा नंगे खड़े हैं. उनके एक हाथ में ग्लव्स है तो दूसरे हाथ में फूलों का गुलदस्ता है. अब यह गुलदस्ता ठीक उसी तरह देवरकोंडा की इज्जत बचा रहा है, जिस तरह फिल्म पीके में आमिर खान की रेडियो ने बचाई थी. जी हां 'लाइगर' का पोस्टर देखने के बाद दिमाग भक से साल 2014 में आई फिल्म 'पीके' वाले जोन में चला जाता है.

दोनों पोस्टर काफी समानताएं हुए सबसे बड़ा अंतर यह है कि पीके में बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान हैं और लाइगर में अन्ना विजय देवरकोंडा. दूसरे फर्क रेडियो और गुलदस्ते का है. वहीं तीसरा सबके बड़ा मिलने वाली गाली और ताली की है. मां कसम आमिर खान को पीके पोस्टर के लिए कितनी गालियां पड़ी थीं, यह गूगल बाबा बड़ी ही आसानी से उगल देते हैं.

उस समय जब पीके का पोस्टर सामने आया था तो जमकर विवाद खड़ा हुआ था. बात धर्मगुरुओं तक पहुंच गया था. पीके के पोस्टर को लोगों ने सरासर अश्लील बताया था जबकि 'लाइगर' को बोल्ड और #SexiestPosterEver कहा जा रहा है. सेक्सी इसलिए, क्योंकि इसमें विजय देवरकोंडा हल्की दाड़ी-मूछ, बढ़े हुए बाल और टोंड बॉडी में सिक्स पैक के साथ किलर लुक दे रहे हैं. इन्हें पोस्टर में देखकर कई अभिनेत्रियों ने तारीफ की है.

  Liger, Liger poster, Liger film, poster, Vijay Deverakonda posteपीके के पोस्टर को 'अश्लील' कहा गया और 'लाइगर' को बोल्ड कहा जा रहा है 

उस वक्त लखनऊ के इमाम मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने पीके के पोस्टर को बेहूदा बताया था. वहीं पोस्टर में आमिर खान को नंगा देखकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत ज्ञानदास का कहना था कि, ऐसा काम तो सिर्फ जानवर ही कर सकता है. आमिर खान की इतनी किरकिरी हुई थी कि, उन्हें खुद सामने आकर सफाई देनी पड़ी थी. उन्होंने बताया था कि पीके का यह पोस्टर अश्लीलता नहीं बल्कि फिल्म की कहानी के बारे में था.

इस विवाद के बाद फिल्म पीके के कई और फनी पोस्टर रिलीज की गई. हालांकि पीके जितनी कंट्रोवर्सी में आई उतनी ही सफल भी रही. वहीं विजय देवरकोंडा के इस पोस्टर को देख अधिकतर लोग इंटरनेट पर पागल हो रहे हैं. उनका कहना है कि जब पोस्टर इतना आग लगा रहा है. तो फिल्म कैसी होगी?

असल में पोस्टर रिलीज के बाद 24 घंटे तक ट्विटर पर टॉप ट्रेंड बना रहा. लोगों ने इस पोस्टर की तारीफ में #DreamManVijay, #HottestManAlive और #FavPosterBoy के हैशटैग चलाए, जिससे समझ में आ रहा है कि इस पोस्टर ने आखिर कितना धूम मचाया है. एक बात और यह मत समझिए की इस पोस्टर का बुखार सिर्फ लड़कियां औ अभिनेत्रियों पर ही चढ़ा, क्योंकि तारीफ की लड़ी लगाने वालों में लड़के और अभिनेताओं की बड़ी भूमिका रही है.

विजय देवरकोंडा ने इस पोस्टर को ट्वीट करते हुए लिखा कि "एक ऐसी फिल्म जिसने मेरा सब कुछ ले लिया". विजय के हिसाब से इस फिल्म में अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्होंने शारीरिक, मानसिक सारी उर्जा लगा दी. यह रोल निभाना उनके लिए एक चुनौती की तरह थी. लोग उनके कैप्शन को पढ़कर लोग भावुक हो रहे हैं, और पोस्टर देखकर उनकी मेहनत का अंदाजा लगा रहे हैं. अपने शरीर को यह रूप देने में आखिर विजय देवरकोंडा ने कितना पसीना बहाया होगा, खुद पर कितना कंट्रोल किया होगा और कितने अनुशासन का पालन किया होगा.

इस पोस्टर को इतने लोगों ने पसंद किया कि बसे तेज भारतीय फिल्म पोस्टर बन गया जिसे सिर्फ 4 घंटों में 1 मिलियन लाइक मिला. अब विजय देवरकोंडा फिल्म 'लाइगर' के साथ बॉलीवुड में खलबली मचाने आ रहे हैं. यह इनकी पहली बॉलीवुड पैन इंडिया फिल्म है जो 25 अगस्त 2022 को सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी.

अब जिन लोगों को यह पोस्टर शॉकिंग लगा है और जिन लोगों ने पूछा है कि, क्या यह पोस्टर अश्लील है? उनका जवाब हम आपके ऊपर छोड़ते हैं. लोग किसे अश्लील मानते हैं और किसे सेक्सी यह उदाहरण हमारे सामने ही है. दो एक तरह के पोस्टर, जिसे लेकर लोगों ने अलग-अलग राय बनाई.

एक सवाल यह भी है कि, क्या अगर लाइगर के पोस्टर में विजय देवरकोंडा की जगह कोई बॉलीवुड अभिनेता होता तो? उसे ताली मिलती या गाली, उसकी तारीफ की जाती है या ट्रोल किया जाता?

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय