New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 24 अप्रिल, 2018 06:11 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

किसी फिल्म का विरोध होना कोई नई बात नहीं है. कभी फिल्म के किरदार को लेकर विरोध होता है तो कभी फिल्म की कहानी को लेकर. लेकिन 'वीरे दी वेडिंग' फिल्म के विरोध का कारण न तो कोई किरदार है, ना ही कहानी. लोग इस फिल्म का विरोध सिर्फ कठुआ गैंगरेप को लेकर कर रहे हैं. इनकी नाराजगी इस फिल्‍म की हिरोइन करीना कपूर, स्‍वरा भास्‍कर, सोनम कपूर और शिखा तलसानिया को लेकर है, जिन्‍होंने कठुआ गैंगरेप के बारे में सोशल मीडिया पर ट्वीट करते हुए 'देवस्‍थान' के बारे में भी टिप्‍पणी की थी.

कठुआ गैंगरेप, स्वरा भास्कर, वीरे दी वेडिंग, बॉलीवुड, विरोधट्विटर पर लोग इस फिल्म का विरोध करते हुए लोगों से इसे न देखने की अपील कर रहे हैं.

लोग इस फिल्म के विरोध में लिख रहे हैं कि वह इसे देखेंगे ही नहीं. लोगों का कहना है कि इन्हें सिर्फ अपनी फिल्म की पब्लिसिटी से मतलब है, ना कि गैंगरेप पीड़िता के साथ कोई लगाव या सहानुभूति. देखिए लोग क्या-क्या कह रहे हैं :

क्यों है इतना गुस्सा, अब ये समझिए

लोगों की प्रतिक्रिया तो आपने देख ही ली, अब आपको बताते हैं कि आखिर लोगों में इतना गुस्सा है क्यों. कुछ समय पहले #JusticeForOurChild और गैंगरेप पीड़िता के नाम से भी हैशटैग बनाकर एक कैंपेन चलाया गया था, जिसमें स्वरा भास्कर, सोनम कपूर और करीना कपूर ने एक पोस्टर के साथ अपना विरोध दर्ज किया था. पोस्टर में उन्होंने 'मैं हिंदुस्तान हूं. मैं शर्मिंदा हूं' लिखकर तस्वीरें शेयर कीं. बस यहीं पर लोगों ने इसे धर्म से जोड़ दिया. लोगों का कहना है कि जो लोग इंडिया कहा करते थे, वो अब हिंदुस्तान कह रहे हैं. लोगों को इन अभिनेत्रियों से इस बात का ऐतराज था कि इन्होंने कठुआ गैंगरेप पीड़िता को न्याय दिलाने के बजाए आरोपियों के धर्म को चिन्हित किया है.

यहां तक कि पत्रकार अखिलेश शर्मा ने भी कमेंट लिखा- 'जो हमेशा इंडिया कहा करते थे. जिनके मुंह से कभी भारत तक नहीं निकला, आज वे देश को हिंदुस्तान कह रहे हैं. कुछ तो गड़बड़ है!!' इसके जवाब में स्वरा ने लिखा.

लोगों ने तो पूरी फिल्म इंडस्ट्री को भी निशाने पर लेने का मौका नहीं गंवाया.

अमेजन को भी ले लिया निशाने पर

स्वरा भास्कर लोगों की आंखों में कितना चुभती हैं, इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि उन्हें ट्रोल करने का कोई भी मौका नहीं गंवाया जाता. यहां तक कि जब स्वरा भास्कर ने अमेजन का कैंपेन किया तो लोगों ने स्वरा के साथ-साथ कंपनी अमेजन को भी ट्रोल कर दिया. #BoycottAmazon हैशटैग चलना शुरू हो गया. मांग होने लगी कि भारत के नफरत करने वाली स्वरा भास्कर से खुद को कंपनी अलग करे, वरना कंपनी का बहिष्कार किया जाएगा. लोगों ने अमेजन ऐप को अनइंस्टॉल तक करना शुरू कर दिया था. कुछ ने तो अपने अमेजन के ऑर्डर कैंसिल करने शुरू कर दिए थे.

करीना कपूर भी लोगों की आंखों में तब से खटक रही हैं जबसे उन्होंने सैफ से शादी की और बेटे का नाम तैमूर रखा था. बस उन्हें भी लपेट लिया गया.

दरअसल, लोगों को ऐतराज इस बार पर है कि उन्होंने कठुआ गैंगरेप की पीड़िता को इंसाफ दिलाने के बजाए आरोपियों का धर्म चिन्हित किया. स्वरा भास्कर ने जिस तरह से हिंदुस्तान लिखने के पीछे तर्क दिया, उससे भी लोग काफी गुस्सा हो गए. पहले तो इन अभिनेत्रियों की पोस्टर हाथ में ली हुई तस्वीर को उनकी बिकनी वाली तस्वीरों के साथ शेयर करते हुए ट्रोल किया और अब इन ट्रोल करने वालों का निशाना है 'वीरे दी वेडिंग.' अब ये तो वक्त ही बताएगा कि कितने लोग इस विरोध में इन ट्रोल करने वालों का साथ देते हैं और 'वीरे दी वेडिंग' में कठुआ गैंगरेप की पीड़िता को देखते हैं.

ये भी पढ़ें-

क्या इन एक्ट्रैस की फिल्मों का बायकॉट होना चाहिए ?

रोज रात को मैं यही प्रार्थना करती हूं कि मेरा रेप न हो!

तुम किससे इंसाफ़ मांग रही हो परी...

#गैंगरेप, #स्वरा भास्कर, #करीना कपूर, Kathua Gangrape, Protest Against Veere Di Wedding Movie, New Movie Veere Di Wedding

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय