New

होम -> सोशल मीडिया

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 17 अप्रिल, 2018 09:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कठुआ मामले पर पूरे देश से प्रतिक्रियाएं आ रही है, पर इस मामले ने जो सियासी रंग इख्तियार किया हुआ है उसका असर सोशल मीडिया पर साफ देखा जा सकता है. लोग चाहे किसी भी बेकग्राउंड से हों सबके अपने-अपने विचार हैं और जहां विचार हैं वहां विचारों में टकराव होना लाजिमी है.

बॉलीवुड भी इससे अछूता नहीं है. फिल्म इंडस्ट्री से भी कठुआ मामले पर प्रतिक्रियाएं आ रही हैं और कुछ लोग बेहद गंभीर होकर इस मामले पर अपना पक्ष रख रहे हैं. स्वरा भास्कर, श्रुति सेठ, हुमा कुरैशी, कल्कि कोचलिन, सोनम कपूर, रवीना टंडन..ये वो नाम हैं जिनका लेना-देना सिर्फ फिल्मों तक सीमित नहीं है, बल्कि ये अभिनेत्रियां फिल्म जगत से परे, जमीनी हकीकत से भी उतना ही जुड़ी हुई हैं जितना कि आम इंसान. जिन मामलों पर बोलने से लोग सौ बार सोचते हैं, उनपर आवाज उठाने में ये जरा भी नहीं हिचकतीं.

actressहाथों में प्लेकार्ड लेकर बहुत से सेलिब्रिटी ने ट्विटर पर अपनी तस्वीरें पोस्ट कीं

हाल ही में कठुआ रेप को लेकर करीना, सोनम, रवीना सहित कई फिल्मी सितारों ने प्लेकार्ड पर 'मैं हिंदुस्तान हूं. मैं शर्मिंदा हूं' और #JusticeForOurChild जैसे कोट्स लिखकर सोशल मीडिया में अपनी तस्वीरें शेयर करते हुए दोषियों को सख्त सजा देने की मांग की थी. लेकिन इनमें स्वरा भास्कर सबसे ज्यादा सक्रिय दिखाई देती हैं.

अब इन तस्वीरों में भी कुछ लोगों को खोट नजर आ गई. और सेलिब्रिटी के पोस्ट्स पर उन्हें ट्रोल करना अपना जन्मसिद्ध अधिकार समझने वालों ने स्वरा को ट्रोल करना शुरू कर दिया.

करीना कपूर भी लोगों की आंखों में तब से गड़ रही हैं जबसे उन्होंने सैफ से शादी की और बेटे का नाम तैमूर रखा था. बस उन्हें भी लपेट लिया गया.

लोगों को इन अभिनेत्रियों से इस बात का ऐतराज था कि इन्होंने आसिफा को न्याय दिलाने के बजाए आरोपियों के धर्म को चिन्हित किया है. स्वरा कठुआ केस को धार्मिक एंगल दिए जाने की बात कहकर सुप्रीम कोर्ट से इस मामले को जम्मू से बाहर ले जाने की भी मांग कर चुकी हैं.

पत्रकार अखिलेश शर्मा ने भी उनपर कमेंट लिखा - 'जो हमेशा इंडिया कहा करते थे. जिनके मुंह से कभी भारत तक नहीं निकला, आज वे देश को हिंदुस्तान कह रहे हैं. कुछ तो गड़बड़ है!!' इसके जवाब में स्वरा ने लिखा,

स्वरा और उनके साथ वो प्लोकार्ड जिसने भी अपने हाथों में लिए उन्हें इसी तरह ट्रोल किया जा रहा है. और ट्रोल करने वाले तो किसी भी हद तक जा रहे हैं. देखिए किस तरह से विरोध किया जा रहा है.

आज सोशल मीडिया पर हर कोई अपने अपने तरीके से रोश व्यक्त कर रहा है. सोशल मीडिया पर लोग अपनी डीपी काली कर रहे हैं, कोई कविता लिख रहा है तो कोई कार्टून बना रहा है, लेकिन मकसद सबका एक ही है कि आसिफा को न्याय मिले. वही मकसद इन बॉलीवुड अभिनेत्रियों का भी है, लेकिन लोग उनसे सिर्फ अभिनय की उम्मीद करते हैं उनके विचारों की नहीं, और इसलिए हमेशा ही उन्हें ट्रोल किया जाता है.

अब हालात देखिए कि मामला किस तरह रंग ले रहा है. हिंदुओं से इन अभिनेत्रियों का बायकॉट करने की अपील की जा रही है. लेखिका शैफाली वैद्य का ट्वीट है- 'प्रिय हिंदुओं, अगर जरा सा भी आत्म सम्मान या गरिमा बची है तो प्लेकार्ड पकड़ने वाली बी ग्रेड अभिनेत्रियों जैसे स्वारा भास्कर, करीना कपूर, हुमा कुरैशी , कल्कि कोचलिन और सोनम कपूर जैसे सितारों की कोई भी फिल्म मत देखना. उन्हें वहां मारो जहां दर्द होता है.'

हालांकि इनकी बात को मानने और न मानने वाले भी बहुत लोग हैं. इस बात पर लोगों ने हामी भरी और बहुतों ने विरोध भी किया-

और इसपर स्वरा कहती हैं-

स्वरा भास्कर, हुमा कुरैशी, सोनम कपूर और करीना कपूर, ये सब फिल्म 'वीरे दी वैडिंग' में एक साथ काम कर रही हैं, तो इन्होंने कठुआ मामले पर भी एकसाथ आवाज उठाई, लेकिन अब इनकी फिलों का बायकॉट करने की अपील जोर-शोर के की जा रही है. वैसे जानकारी के लिए ये भी बता दें कि ये प्लेकार्ड्स लेकर पोस्ट करने वाली केवल ये हीरोइन्स ही नहीं हैं, आसिफा को लेकर न्याय की मांग करने वाले बहुत से चेहरे और भी हैं जैसे मिनी माथुर, सिंगर बादशाह, राधिका आप्टे, नेहा धूपिया आदि. अब ये आपके विवेक पर निर्भर करता है कि इस पूरी बहस को कौन से चश्मे से देखना पसंद करते हैं. इन हिरोइन्स का बायकॉट किया जाना चाहिए या नहीं ये बहस फिलहाल ट्विटर पर चल रही है. इस लड़ाई में आप किस तरफ हैं?

ये भी पढ़ें-

रोज रात को मैं यही प्रार्थना करती हूं कि मेरा रेप न हो!

आखिर क्यों छिपाई जाए बलात्कार पीड़िता की पहचान?

तुम किससे इंसाफ़ मांग रही हो परी...

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय