New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2021 03:04 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड में हर शैली की फिल्मों पर जबरदस्त काम किया जा रहा है. इसमें एक्शन, थ्रिलर, कॉमेडी, ड्रामा, हॉरर, रोमांटिक और एडवेंचर फिल्में शामिल हैं. हिंदी सिनेमा में अलग-अलग बीट की फिल्मों का अपना अलग महत्व है, लेकिन क्राइम थ्रिलर जेनर की फिल्में लोगों को ज्यादा पसंद आती हैं. व्यापक अर्थों में, क्राइम थ्रिलर साहित्यिक शैली से प्रेरित और उसके अनुरूप एक फिल्म शैली है. इस शैली की फिल्मों में आम तौर पर अपराध और उसकी पहचान के विभिन्न पहलू शामिल होते हैं. रहस्य और रोमांच इस शैली के सबसे महत्वपूर्ण तत्व होते हैं. कोरोना काल में लगे लॉकडाउन की वजह से ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का क्रेज बढ़ा है. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, वूट, जी5, एमएक्स प्लेयर, डिज्जनी प्लस हॉटस्टार और सोनी लिव जैसे प्लेटफॉर्म्स दर्शकों के लिए मनोरंजन के प्रमुख स्रोत के रूप में सामने आए हैं.

जैसा कि आप जानते हैं, iChowk सिनेमा के प्रचलित जेनर से जुड़े ऐसे वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में आपको बता रहा है, जो मौजूदा समय में बेहतरीन हैं. यदि आप सिनेमा प्रेमी हैं, ओटीटी पर अपने मनोरंजन के लिए अच्छा कंटेंट सर्च कर रहे हैं, तो हम आपको ऐसी लिस्ट बताएंगे, जिससे बेस्ट चुनने में आपको मदद मिलेगी. इससे पहले हम आपको कॉमेडी, एक्शन और हॉरर फिल्मों के बारे में बता चुके हैं, आइए अब जानते हैं टॉप 5 क्राइम थ्रिलर वेब सीरीज की लिस्ट...

gupt-650_080121093108.jpgदृश्यम और कहानी जैसी क्राइम थ्रिलर जेनर की फिल्में लोगों को ज्यादा पसंद आती हैं.

1. फिल्म- दृश्यम (Drishyam)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.2

कहां देख सकते हैं- एमएक्स प्लेयर और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- अजय देवगन, श्रेया सरन, रजत कपूर और तब्बू

डायरेक्टर- निशिकांत कामत

क्यों देखें- एक कम पढ़े-लिखे इंसान के पास यदि ईमानदारी है, साहस है, परिस्थितियों को परखने की तेज नजर है और सबसे बढ़ कर हर हाल में साथ देने वाला परिवार है तो वह कुछ भी कर गुजर सकता है. फिल्म दृश्यम का नायक भी कुछ ऐसा ही है. मलयालम और तमिल में मूल रूप से रिलीज 'दृश्यम' जब हिंदी में आई तो लोगों ने इसे बहुत पसंद किया. इसकी बहुत रोमांचक है. फिल्म में ज़बरदस्त थ्रिल है. ये अंतिम समय तक दर्शकों को बांधे रखती है. इतना ही नहीं ये फिल्म दर्शकों को जज़्बाती सफ़र पर ले जाती है. यहां ऐसे ट्विस्ट और टर्न्स हैं जो आपको हैरान करेंगे. कई बार फ़िल्मों की कहानी की परतें पहले ही खुल जाती हैं पर इसमें ऐसी शिकायत आपको हरगिज़ नहीं मिलेगी. यदि आप एक बेहतरीन फिल्म देखना चाहते हैं, तो अजय देवगन की फिल्म दृश्यम आपको जरूर देखनी चाहिए.

2. फिल्म- कहानी (Kahaani)

IMDb रेटिंग क्या है- 8.1

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो और नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- विद्या बालन, परमब्रत चट्टोपाध्याय, नवाजुद्दीन सिद्दकी

डायरेक्टर- सुजॉय घोष

क्यों देखें- इसमें कोई दो राय नहीं है कि विद्या बालन वर्तमान दौर की सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री हैं. हीरो प्रधान बॉलीवुड में उनके लिए इससे बड़ी क्या बात हो सकती है कि उन्हें ध्यान में रखकर फिल्में लिखी जाती रही हैं. पा, इश्किया, नो वन किल्ड जेसिका, द डर्टी पिक्चर के बाद कहानी भी ऐसी फिल्म है जिस पर वो गर्व कर सकती हैं. इस फिल्म में विद्या बालन ने एक गर्भवती महिला की भूमिका निभाई है, जो कोलकाता में अपने लापता पति की तलाश करती है. फिल्म हिंदी सिनेमा और कोलकाता के जादू को बेहद करीब से दिखाती है. फिल्म कहानी एक उत्कृष्ट प्रस्तुति है जिसे एक बार तो जरूर देखना चाहिए और यह समझना चाहिए कि महिलाएं बेबस और लाचार नहीं होतीं, यदि वह कुछ करने की ठान लें तो उसे करके ही दम लेती हैं.

3. फिल्म- NH10

IMDb रेटिंग क्या है- 7.2

कहां देख सकते हैं- ZEE5

स्टारकास्ट- अनुष्का शर्मा, नील भूपलम, दीप्ति नवल और दर्शन कुमार

डायरेक्टर- नवदीप सिंह

क्यों देखें- साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म NH10 ऑनर किलिंग पर एक जोरदार तमाचा है, जिसमें अनुष्का शर्मा ने जबरदस्त अभिनय किया है. यह कहानी है नेशनल हाईवे नंबर-10 की. मीरा (अनुष्का शर्मा) और उसका पति अर्जुन (नील भूपलम) दिल्ली के रहने वाले कामशुदा दंपति हैं. जो सुकून की तलाश में दिल्ली से बाहर निकलते हैं, लेकिन नेशनल हाईवे नंबर-10 यानी NH10 पर जाने के बाद उनकी जिंदगी हमेशा-हमेशा के लिए बदल जाती है. क्राइम और मिस्ट्री पर आधारित इस फिल्म को एक बार जरूर देखा जाना चाहिए. इसमें आपको अनुष्का शर्मा और दर्शन कुमार जैसे कलाकारों का जबरदस्त अभिनय देखने को मिलेगा.

4. फिल्म- गुप्त (Gupt: The Hidden Truth)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.3

कहां देख सकते हैं- ZEE5 और एमएक्स प्लेयर

स्टारकास्ट- बॉबी देओल, काजोल और ओम पुरी

डायरेक्टर- राजीव राय

क्यों देखें- साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म गुप्त प्यार, जुनून और बदले की कहानी है. यह फिल्म एक ऐसे युवक की कहानी है जिस पर गलत तरीके से हत्या का आरोप लगाया जाता है. लेकिन यदि उसने अपराध नहीं किया है, तो किसने किया है? फिल्म गुप्त 90 के दशक की सबसे सफल थ्रिलर फिल्मों में से एक थी.

5. फिल्म- महल (Mahal)

IMDb रेटिंग क्या है- 7.1

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- अशोक कुमार और मधुबाला

डायरेक्टर- कमाल अमरोही

क्यों देखें- साल 1949 में रिलीज हुई फिल्म महल की कहानी एक युवा वकील के इर्द-गिर्द घूमती है. उसके नए घर में कुछ ऐसी रहस्यमयी गतिविधियां होती हैं, जिससे उनको लगता है कि वहां भूत है. इस फिल्म में मुख्य भूमिका में अशोक कुमार और मधुबाला हैं. फिल्म अपने समय की एक अभूतपूर्व सस्पेंस थ्रिलर है.

#क्राइम मूवी, #दृश्यम, #कहानी, Top 5 Crime Thriller Movies In Hindi, Best Hindi Movies, Drishyam

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय