होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 अप्रिल, 2021 08:21 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) को हराने के लिए हमें हिम्मत से काम लेना होगा. डॉक्टर भी बार-बार यही सलाह दे रहे हैं कि हमें पैनिक नहीं होना है और इस स्थिति का सामना डटकर करना है. ऐसे हालात में यह कहना मुश्किल है कि आपको टेंशन नहीं होगी, लेकिन खुद को तनाव मुक्त रखकर ही हम अपने दोस्तों या परिवार की मदद कर सकते हैं. स्ट्रेस की वजह से कई लोग एंग्जाइटी का शिकार हो रहे हैं. हम यहां 5 कॉमेडी फिल्मों की लिस्ट बता रहे हैं. जिसे देखकर (Top Bollywood comedy movie name) आपकी हंसी नहीं रुकेगी और हंसना सेहत के लिए फायदेमंद है. खास बात यह है कि घर के बुजुर्ग और बच्चे भी इन फिल्मों को इसे देख सकते हैं.

divert me, netflix, prime video, web, old Bollywood comedy films, 9 old bollywood comedy moviesपड़ोसन फिल्म आपको बोर नहीं करेगी

1- अंदाज अपना अपना

इस फिल्म में सलमान खान, आमिर खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था. यह फिल्म सिनेमा हॉल में तो कुछ खास कमाल नहीं कर पाई थी लेकिन इसकी कॉमेडी ने लोगों को हंसा कर लोट-पोट कर दिया था. यह बॉलीवुड आइकॉनिक फिल्मों में शुमार है. जितनी बार देखेंगे उतनी बार हंसेंगे. इस फिल्म में कहीं इमोशन और दुख नहीं है.

2- पड़ोसन

यह एक कॉमेडी फिल्म है जो वर्ष 1968 में रिलीज हुई थी. फिल्‍म में सुनील दत्‍त, किशोर कुमार, महमूद, और सायरा बानो मुख्य भूमिका में हैं. फिल्म भोला (सुनील दत्त) के इर्द-गिर्द घूमती है जो एक मासूम युवक है. वह अपनी चाची के साथ रहता है. एक दिन वह अपनी पड़ोसन बिंदु (सायरा बानो) को नोटिस करता है और उसके लिए एड़ी चोटी का जोड़ लगाता है. हालांकि, वह भोला में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाती है. इसके बाद एंट्री होती है विद्यापति (किशोर कुमार) की जिसके बाद कहानी में ट्विस्ट आता है.

3- गोल-माल

राम (अमोल पालेकर) एक फ्रेश कॉलेज ग्रेजुएट है जो भवानी शंकर की (उत्पल दत्त) फर्म में नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जाता है. इस नौकरी के लिए उसे मूंछ रखने से लेकर पारंपरिक भारतीय कपड़े पहनने पड़ते हैं. एक दिन राम को बॉस हॉकी मैच में स्पॉट करता है, जिसके बाद शुरू होती है जुड़वा भाई की कहानी. इसके बाद राम दोहरी जिंदगी जीने के लिए संघर्ष करता है. वह दिन में एक ईमानदार कर्मचारी की भूमिका निभाता है और रात में अपने बॉस की बेटी संग रोमांस करता है.

4- जाने भी दो यारों

इस फिल्म में दो पेशेवर फोटोग्राफर, विनोद (नसीरुद्दीन शाह) और सुधीर (रवि बासवानी) एक साथ एक फोटो स्टूडियो शुरू करते हैं, लेकिन ग्राहकों की कमी उनको दुखी कर देती है. आखिरकार, उन्हें खबरदार पत्रिका द्वारा संपर्क किया जाता है. यह एक ऐसी कंपनी होती है जो घोटालों को उजागर करती है. इसी समय वे एक प्रतियोगिता के लिए शहर में हर जगह तस्वीरें क्लिक करते हैं. तभी उनके साथ कुछ ऐसा होता है जिससे चीजें काफी हद तक बदल जाती हैं.

5- हेरा फेरी

इस फिल्म का जिक्र किए बिना बॉलीवुड बेस्ट कॉमेडी फिल्मों की लिस्ट अधूरी है. अक्षय कुमार, सुनील शेट्टी और परेश रावल स्टारर फिल्म 'हेरा फेरी' का निर्देशन प्रियदर्शन ने किया था. यह ऐसी फिल्म है जिसे आप जितनी बार भी देख लें, कभी बोर नहीं हो सकते. इस फिल्म की बराबरी कोई फिल्म नहीं कर सकती, यहां तक की इसका सीक्वल भी नहीं.

ऐसी कुछ और फिल्मों के नाम हम यहां दे रहे हैं, जो काफी एंटरटेनिंग है. जिनमें बावर्ची, चुपके-चुपके, पड़ोसन, दे दनादन, चमेली की शादी, हेरा फेरी, मुन्ना भाई एम बी बी एस, हंगामा, 3 इडियट, कुली नं-1, चश्मे बद्दुर, छोटी सी बात, खट्टा मीठा, अंगूर, सत्ते पर सत्ता…ऐसी और भी कॉमेडी फिल्में है, आप उनके नाम कमेंट करके दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं. इस टेंशन भरे माहौल में कम से कम उन लोगों को राहत मिले जो डिप्रेशन में जा रहे हैं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय