New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2021 08:02 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

धर्मेंद्र के परिवार की तीन पीढ़ियां मनोरंजन उद्योग में सक्रिय हैं. मगर ऐसा मौका नहीं बना कि एक साथ फ़िल्में आए. तैयारी जरूर है पर बात बन नहीं पाई अब तक. हालांकि धरम, सनी और बॉबी देओल के रूप में पिता-पुत्र की जोड़ी कई मर्तबा साथ दिख चुकी है. अब संभव है कि 14 साल पहले आई स्पोर्ट्स ड्रामा अपने के सीक्वल में धरम परिवार की तीन पीढ़ियां परदे पर एक साथ नजर आए. अनिल शर्मा के निर्देशन में बनी फिल्म में धर्मेंद्र, सनी और बॉबी देओल की तिकड़ी थी. शिल्पा और कटरीना सनी और बॉबी के अपोजिट थीं. हिट फिल्म का सीक्वल लाने की तैयारियां पिछले दो साल से जारी हैं. मगर महामारी की वजह से प्रोजेक्ट पर काम शुरू नहीं हो सका है.

महामारी का दौर ख़त्म हुआ तो अपने 2 की चर्चाएं फिर शुरू हो गईं. फिल्म की शूटिंग का एक शेड्यूल भी सामने आया. धर्मेंद्र की हेल्थ और महामारी की समस्या को देखते हुए अपने 2 को लंदन में शूट करने की योजना बनी. मगर जोखिम की आशंका में उसे टालना पड़ा. हालांकि धर्मेंद्र का स्वास्थ्य बेहतर है, वावजूद उनकी उम्र 85 साल की उम्र की सच्चाई से इनकार नहीं किया जा सकता. इस बीच जब महामारी का असर कम हुआ तो अनिल शर्मा ने बेटे उत्कर्ष शर्मा के साथ सनी देओल और अमीषा पटेल को लेकर ब्लॉकबस्टर गदर एक प्रेम कथा का सीक्वल बनाने की घोषणा कर दी. अब गदर 2 पर बहुत तेजी से काम चल रहा है. गदर की अनाउंसमेंट के साथ खबरें आने लगीं कि अनिल शर्मा अपने 2 और गदर के सीक्वल पर एक साथ काम करेंगे.

हालांकि अब सनी देओल ने दोनों प्रोजेक्ट्स को लेकर तस्वीर साफ़ की है. एक्टर के मुताबिक़ अपने 2 के लिए अभी तैयारियां पूरी नहीं हुई हैं. बहुत सारे काम करने में वक्त लगेगा. जबकि गदर 2 का काम शुरू हो चुका है और यह टीम के लिए "स्टार्ट टू फिनिश" प्रोजेक्ट है. गदर 2 का शूट ख़त्म होने के बाद फिल्म के रिलीज तय की जाएगी. सनी के मुताबिक़ अपने 2 भी प्लांड है. गदर 2 का शूट ख़त्म करने के बाद जब लगेगा कि अपने 2 की तैयारियां शूट के लिए पूरी हो चुकी हैं- हम इस पर भी काम शुरू कर देंगे.

apane 2करण धर्मेंद्र और सनी देओल.

अपने 2 पर देओल परिवार का फोकस क्यों है?

दरअसल, सनी देओल ने 2019 में बेटे करण की लॉन्चिंग के लिए पल पल दिल के पास बनाई. मेकिंग पर करीब 60 करोड़ का खर्च भी किया गया, लेकिन दर्शकों ने फिल्म को बुरी तरह नकार दिया. करण की डेब्यू फिल्म बॉक्स ऑफिस पर 10 करोड़ तक की कमाई ही कर पाई. पावरफुल स्टार फैमिली से होने के बावजूद करण को लेकर बहुत बज नहीं दिख रहा है. ऐसे में सनी एक बार फिर से बेटे को लॉन्च करना चाहते हैं. धर्मेंद्र सनी और करण का फिल्म में होना दर्शकों की दिलचस्पी जगा सकता है. इससे पहले भी सनी या बॉबी के साथ धर्मेंद्र जब भी फिल्मों में आएं- देओल परिवार बॉक्स ऑफिस पर कभी नाकाम साबित नहीं हुआ.

सालों पहले अपने के हिट होने की एक बड़ी वजह फिल्म में पिता-पुत्रों की जोड़ी का होना भी था. देओल पिता-पुत्रों की यमला पगला दीवाना को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया था. फ़िल्में भले ही ब्लॉक बस्टर नहीं रहीं, मगर जिस दौर में देओल बंधु बॉक्स ऑफिस सफलता के लिए तरस रहे थे दर्शक उनकी फिल्म देखने सिनेमाघर तक पहुंचे और फ़िल्में औसत से काफी बेहतर साबित हुई. धर्मेंद्र का अलग ही स्टारडम है. अब सनी, करण के लिए भी "धरम फैमिली फ़ॉर्मूला" अपना कर बेटे के लिए सफलता की जमीन तैयार करते नजर आ रहे हैं.

अपने 2 में दर्शकों को खींचने का पूरा दम है

निश्चित ही पिता-पुत्र और पोते का एक ही फिल्म में होना दर्शकों की दिलचस्पी बढ़ाने में काम आएगी. अपने 2 की कहानी के केंद्र में बॉक्सिंग रिंग ही रहने वाला है. पहले पार्ट की कहानी ओलिम्पिक जीतने वाले बॉक्सर बलदेव चौधरी (धर्मेंद्र) की है, झूठे आरोपों की वजह से उनका सम्मान चला जाता है. वो बड़े बेटे अंगद (सनी देओल) को ट्रेन कर रिंग में खोया गौरव हासिल करना चाहते हैं. मगर अंगद तमाम दिक्कतों की वजह से पिता का सपना पूरा नहीं कर पाता है. छोटा बेटा करण म्यूजिक पसंद करता है जो पिता के सपने को पूरा करने के लिए बॉक्सिंग रिंग में उतर जाता है.

हालांकि बुरी तरह जख्मी होने के बाद अस्पताल पहुंच जाता है. ऐसी स्थिति में एक बार फिर अंगद पिता के सपने को पूरा करने के लिए जी जान लगा देता है और बॉक्सिंग रिंग में चौधरी परिवार को सम्मान हासिल होता है. स्पोर्ट्स ड्रामा की कहानी में खूब सारे फैमिली इमोशंस थे जिसने दर्शकों को प्रभावित किया. अपने 2 की कहानी अगर पहले पार्ट की तरह ही रही तो निश्चित ही दर्शकों को देओल परिवार की तिकड़ी प्रभावित कर सकती है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय