New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अक्टूबर, 2018 11:18 AM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में गाहे-बगाहे यौन शोषण और पुरुषों के वर्चस्व में महिलाओं के दब जाने की बातें आम तौर पर सुनी जाती हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो इसमें हाल-फिलहाल चल रहा तनुश्री दत्ता और नाना पाटेकर का किस्सा कुछ अलग है. दिन प्रति दिन ये मामला बड़ा होता जा रहा है. अब तो बॉलीवुड के कई लोग तनुश्री के सपोर्ट में भी आ गए हैं और हमेशा की तरह राखी सावंत जैसे सभी का विरोध करती हैं वैसे ही उन्होंने तनुश्री का भी विरोध करना शुरू कर दिया है. बाकी अभी नाना पाटेकर ने तनुश्री दत्ता को लीगल नोटिस भी दे दिया है.

तनुश्री दत्ता, नाना पाटेकर, फिल्म, सोशल मीडिया, मी टूजिन लोगों को लग रहा है कि तनुश्री ने 10 साल पहले क्यों आवाज़ नहीं उठाई उनको बता दूं कि उन्होंने उस समय भी ये सब कहा था.

खैर, इसी कड़ी में अब तनुश्री का एक वीडियो वारयल हो रहा है और कहा जा रहा है कि ये वीडियो 10 साल पुराना है. ये उसी दिन का है जिस दिन नाना पाटेकर का गाना तनुश्री छोड़कर गई थीं. नाना पाटेकर पर तनुश्री के इल्जाम काफी संगीन हैं और अब तक इसी बात पर बहस चल रही है कि तनुश्री को नाना पाटेकर के बारे में खुलकर बोलने में इतना समय क्यों लग गया. तो इसका सीधा सा जवाब मैं आपको बता दूं कि तनुश्री ने तब भी इस बारे में बोला था, उस समय उनकी बातों को अनप्रोफेश्नल कहा गया था. इसका दावा करने वाली जैनिस सिकेरा हैं जिन्होंने अपने ट्विटर थ्रेड में बताया है कि तनुश्री के साथ जो हुआ उसके बारे में 10 साल पहले वो बोलीं थीं और उस समय तनुश्री नाना पाटेकर का गाना छोड़कर आई थीं. अभी क्यों बोला इसके जवाब में तनुश्री की दलील है कि वो कई सालों से विदेश में थीं जब वो वापस आईं उन्होंने एक इंटरव्यू में अपने जाने की वजह बताई और उसके बाद से ही नाना पाटेकर के बारे में बातें उठने लगीं.

अगर वायरल वीडियो की बात करें तो उसमें साफ देखा जा सकता है कि तनुश्री कार में बैठी हैं और उनकी गाड़ी को तोड़ा जा रहा है और उन्हें हैरेस किया जा रहा है. हालांकि, तनुश्री का कहना है कि ये काम नाना पाटेकर के गुंडों ने किया था और ये गुंडे कई दिनों तक उन्हें परेशान करते रहे थे.

इस वीडियो के आने के बाद एक बात साफ हो गई है कि तनुश्री के साथ बेहद बुरा व्यवहार किया गया. ये किसी भी वजह से किया गया हो, लेकिन हुआ बुरा.

ये बॉलीवुड का वो चेहरा है जो शायद कास्टिंग काउच से भी ऊपर है और शायद इस चेहरे को देखने वाले बॉलीवुड के बाहर के लोग नहीं हो सकते. जहां तक तनुश्री का सपोर्ट करने की बात है तो फरहान अख्तर, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और प्रियंका चोपड़ा जैसे सेलेब्स ने तनुश्री के सपोर्ट में ट्वीट की.

वैसे तो कई एक्टर्स सोशल मीडिया पर तनुश्री को लेकर ट्वीट कर रहे हैं और उनके सपोर्ट में आए हैं, लेकिन तनुश्री का कहना है कि लोगों को सिर्फ ट्वीट नहीं करनी चाहिए और उन्हें इस बारे में कुछ करना चाहिए.

बॉलीवुड की बेहद टैलेंटेड एक्ट्रेस रेणुका साहणे जो अपनी राय देश-विदेश के बड़े मुद्दे पर देती आई हैं उन्होंने भी इस बारे में फेसबुक पोस्ट में लिखा.

उन्होंने माना कि नाना पाटेकर अपने गुस्से के लिए मश्हूर हैं और फिल्म इंडस्ट्री में कई लोगों ने उनका गुस्सा झेला है. तनुश्री ने नाना पाटेकर के गलत तरह से छूने के बाद असहज महसूस करना शुरू किया, उन्हें लगा कि कोई डांस स्टेप सही नहीं है तो किसी ने उस स्टेप को बदलने की कोशिश क्यों नहीं की?

यकीनन रेणुका की बातों में दम है और जिस तरह से उन्होंने अपनी राय रखी है ये कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म इंडस्ट्री में वाकई लोग नकली दुनिया ही जीते हैं.

इतने लोगों में से कोई भी नाना पाटेकर या तनुश्री के उस वाक्ये के बारे में ठीक से नहीं बोल पाया. अगर उस सेट पर 100 लोग थे और उनमें से चार तनुश्री के खिलाफ हैं तो क्या जैनिस सिकेरा के अलावा कोई और ऐसा नहीं जिसने उन्हें देखा होगा?

फिल्म इंडस्ट्री में लोग इस बात के लिए फेमस हैं कि वो अपनी एक्टिंग से किसी भी किरदार को जीवित कर देते हैं, लेकिन वो होता नकली है. अब तो ये किस्सा देखकर लगता है कि बॉलीवुड में लोग अपना जीवन भी नकली ही जीते हैं. सिर्फ दिखावा ही तो है, दूर से चकाचौंध भरी दुनिया का दिखना एक तरह से लोगों के दिमाग में भ्रम पैदा करता है, लेकिन अगर असली में देखा जाए तो यकीनन बॉलीवुड के अंदर ऐसे कई #Metoo के उदाहरण मिल जाएंगे जिनके बारे में न तो आम लोगों को पता है और न ही उन्हें कभी इस बारे में पता चल पाएगा क्योंकि जिनके साथ ये हुआ है वो भी मौन हैं और जिनके सामने ये हुआ है वो भी मौन हैं.

ये भी पढ़ें-

हिंदी म्यूजिक को व्याकरण समझाने वाले संगीतकार S.D.Burman

तनुश्री का सच तो पच रहा है लेकिन उनका एटिट्यूड नहीं..

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय