New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 दिसम्बर, 2018 04:15 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

करीना कपूर और सैफ अली खान के साहबजादे तैमूर अली खान आज एक सेलिब्रिटी बन चुके हैं. जनाब दो साल के भी नहीं हैं लेकिन फैनफॉलोइंग इस कदर है कि उसके नाम की डॉल यानी 'तैमूर डॉल' भी मार्केट में आ गई है. हालांकि सैफ और करीना को बच्चे की पॉपुलैरिटी से कोई फर्क नहीं पड़ता, बल्कि वो तो खुश हैं कि लोग उनके बच्चे से इतना प्यार करते हैं. लेकिन इस प्यार और पॉपुलैरिटी को जिस तरह से कैश किया जा रहा है वो अब एक अजीब शक्ल लेता जा रहा है. इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला सारेगामापा के सेट पर.  

sara ali khan shushant singhसारेगामापा के सेट पर फिल्म के प्रमोशन के लिए पहुंचे थे सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत

रियलिटी शो सारेगामापा में सारा अली खान और सुशांत सिंह राजपूत अपनी फिल्म 'केदारनाथ' के प्रमोशन के लिए गए थे. और जैसा कि रियलिटी शो के बारे में सब जानते हैं कि वो किसी भी मौके का फायदा उठाने से नहीं चूकते, चाहे वो आंसू हों, इमोशन हों या कोई मजाक. और शो पर कोई सेलिब्रिटी हो तो सोने पे सुहागा. उसे भी कैश कराने के लिए वो कोई न कोई अजीब सा सीन बीच में डाल देते हैं जिसका मकसद सिर्फ टीआरपी बढ़ाना होता है. इस बार सारा आईं तो शो मेकर्स ने तुरंत रिश्तेदारी खोजी और उनके साथ-साथ तैमूर को भी कैश कराने का प्लान बनाया.

sara ali khanसारा ने जब अपने छोटे भाई की डॉल देखी तो वो हैरान हो गईं

पहले तो सारा अली खान को तैमूर डॉल दे दी गई. जिसको देखकर सारा बड़ी खुश हुईं, सारा ने उसे गले से लगाया और खूब सारा प्यार भी किया. हालांकि टीआरपी के लिए इतना काफी था, लेकिन शो मेकर्स का मन इतने से नहीं भरा, उन्होंने सारा के सामने अब दूध की बोतलें भी लाकर रख दीं और कहा कि 'अब दूध पिलाओ बच्चे को'. ये पल सारा के लिए बहुत अजीब थे, हालांकि अपने भाई की डॉल देखना उनके लिए कम सरप्राइज़िंग नहीं था लेकिन ये दूध पिलाने वाला सरप्राइज़ किसी शॉक से कम भी नहीं था.

रियलिटी शो बनाने वालों ने मजाक के नाम पर जो घटिया हरकत सारा अली खान के साथ की वो वास्तव में आलोचना करने लायक है. इस एक्ट में उन्होंने सारा के साथ तैमूर के रिश्ते का भी मजाक बनाया. सारा 25 साल की हैं और उनका भाई अभी 2 साल का भी नहीं है. उसे सारा की गोद में देने तक तो ठीक था, लेकिन दूध पिलाने के लिए कहना इस तरफ इशारा कर रहा था कि वो उसकी मां की उम्र की हैं. हालांकि ये सब कुछ हंसी-मजाक में किया जा रहा था. लेकिन सारा के लिए ये बहुत अजीब स्थिति थी. सारा शादीशुदा नहीं हैं और न ही उनके कोई बच्चा है, फिर क्यों शो पर उन्हें वो सब करने के लिए कहा गया जो एक मां बच्चे के लिए करती है.

सुनिए इस बारे में सारा ने क्या कहा-

तैमूर की डॉल भले ही मार्केट में आ गई है, लेकिन उससे तैमूर को किसी भी प्लैटफॉर्म पर लाकर इस तरह का मजाक करने की इजाजत तो नहीं मिल जाती. तैमूर किसी आम इंसान का बच्चा तो है नहीं जिसके फैमिली बैकग्राउंड और इमोशन्स को पर्दे पर दिखाकर रियलिटी शो वाले टीआरपी बटोरते हैं, तैमूर बॉलीवुड के दो बड़े सितारों सैफ और करीना का बेटा है, जिसपर इस तरह का मजाक करने से पहले शो मेकर्स को थोड़ा तो सोचना चाहिए था.

तैमूर किसी की पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं है

करण जौहर ने अपने शो 'कॉफी विद करण' में बताया कि तैमूर की एक-एक तस्वीर 1500 रुपए की है. उन्होंने ये भी कहा कि हर सैलिब्रिटी किड का एक रेट कार्ड होता है, जिसमें तैमूर सबसे ऊपर है. जाहिर है कि लोग तैमूर को देखना पसंद करते हैं. सैफ और करीना भी मीडिया को नाराज किए बिना हमेशा उनके सामने आते हैं और बच्चे को भी लाते हैं, जबकि इनकी तुलना अगर बाकी सैलिब्रिटीज़ से की जाए तो ज्यादातर सैलिब्रिटीज़ अपने बच्चों को मीडिया या पापराज़ी से बचाते ही आए हैं. लेकिन सैफ और करीना का अपने बच्चे को सामने लाना क्या उनकी गलती है? या फिर ये तैमूर की गलती है कि वो करीना और सैफ का बेटा है? फिर क्यों एक छोटे से बच्चे को एक नॉर्मल जिंदगी नहीं दी जा सकती? क्यों तैमूर की पब्लिसिटी को कैश किया जाता है. अभी तो सिर्फ डॉल आई है, कल हो सकता है कि कोई कार्टून कैरेक्टर बना दे. वो भले ही स्टार किड हो लेकिन पब्लिक प्रॉपर्टी नहीं हो सकता, जिसका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए किया जा सके.

sara ali khanरियलिटी शो में की गई ये हरकत किसी भी रूप में स्वीकार्य नहीं है

खबर है कि सैफ की मां शर्मीला टैगोर को जब इस बारे में पता चला तो वो काफी परेशान हुईं और उन्होंने सैफ से तैमूर की पॉपुलैरिटी और उसके इस तरीके के इस्तेमाल किए जाने को लेकर बात भी की है. वो चाहती हैं कि सैफ अब बच्चे की जिंदगी नॉर्मल करने के लिए कोई ठोस कदम उठाएं. वास्तव में अब सैफ और करीना को गंभीरता से कोई निर्णय लेने की जरूरत है, क्योंकि वही बच्चे के हित में होगा.

ये भी पढ़ें-

सॉरी ऋतिक, तुम्हारी प्यारी 'फैमिली' फोटो में प्रेरणा नहीं दिखती

हम कब बॉलीवुड की दुल्हनों के कपड़ों की आलोचना करना बंद करेंगे?

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय