New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 सितम्बर, 2021 01:46 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

तब्बू और विशाल भारद्वाज (Tabu-Vishal Bhardwaj) बॉलीवुड के दो स्थापित स्तंभ हैं. ना तो दोनों की फिल्मोग्राफी बताने की जरूरत है और ना ही उपलब्धियां. विशाल आज की तारीख में ऐसे निर्माता-निर्देशकों में शुमार किए जाते हैं जिन्होंने खुद की एक ही स्टाइल अलग ही है. ठीक इसी तरह तब्बू भी हैं. उन्होंने भी हर तरह के रोल किए. ना जाने कितनी बार उन्होंने एक्टिंग का लोहा मनवाया है. उन्हें बेस्ट बॉलीवुड एक्ट्रेस कहा जा सकता है. ये उनकी अभिनय क्षमता का ही कमाल है कि जिस उम्र में अभिनेत्रियां सिनेमा से बाहर हो जाती हैं या खुद को छोटी-मोटी चरित्र भूमिकाओं में समेट लेती हैं, तब्बू ना सिर्फ प्रासंगिकता बनाए हुए हैं बल्कि अपनी फिल्मों को लीड भी करती हैं. दोनों की जो सबसे खास बात है वो ये कि बॉलीवुड के इतिहास में दोनों जब भी साथ आए हैं, कुछ अलग निकलकर सामने आया है. दोनों की फिल्मोग्राफी के कुछ सबसे बेस्ट काम में दोनों एक दूसरे के साथ दिखते हैं.

कहने की बात नहीं. कुल मिलाकर आप समझ गए होंगे कि दोनों के साथ आने का मतलब कुछ अच्छा या अलग होगा. विशाल और तब्बू एक बार फिर साथ काम करते ही आने वाले हैं. खास बात यह है कि प्रोजेक्ट डिजिटल का है. फिलहाल कार्तिक आर्यन के साथ भूल भुलैया 2 में काम कर रही तब्बू ने घोषणा की है कि वे विशाल के साथ एक और फिल्म करने जा रही हैं. फिल्म का टाइटल खुफिया है. ये एक थ्रिलर है जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म  नेटफ्लिक्स के लिए बनाया जाएगा. विशाल के निर्देशन में तब्बू के साथ अली फजल, आशीष विद्यार्थी और वमिका स्क्रीन शेयर करेंगी. गुलजार के स्कूल से निकले विशाल की बतौर निर्देशक पहली फिल्म मकड़ी थी. ये वो फिल्म है जिसे सिर्फ प्रशंसा ही नहीं मिली बल्कि एक झटके में विशाल बॉलीवुड के बेजोड़ निर्देशकों में शुमार हो गए थे. इसके बाद तो उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और बैक टू बैक ऐसी कहानियों को लेकर आए जो ना तो बॉलीवुड की टिपिकल मसाला फिल्में थीं और ना ही अवॉर्ड के लिए बनी फिल्में.

tabu-vishal-bhardwaj_091721121725.jpg

विशाल के करियर की सबसे बेस्ट फिल्मों में मकबूल की गिनती होती है. ये उनकी दूसरी फिल्म थी निर्देशक के रूप में. साल 2003 में आई थी. पहली बार इसी फिल्म से विशाल के निर्देशन में तब्बू ने काम किया था.मकबूल फिल्म क्या, एक पोएट्री है. सिर्फ तब्बू ही नहीं इस फिल्म के हर किरदार ने लाजवाब काम किया. वे भी जो फ्रेम में कुछ सेकेंड के लिए दिखे या उन्होंने कोई संवाद ही नहीं बोला. पंकज कपूर, नसीरुद्दीन शाह, ओम पुरी, इरफान जैसे दिग्गजों ने अपने किरदारों में जान डाल दी. तब्बू ने भी क्या खूब काम किया. मकबूल के बाद तो तब्बू, विशाल की फेवरेट हिरोइन में शुमार हो गई और साथ में कई फिल्में की. अब थ्रिलर ड्रामा खुफिया में निर्देशक एक्ट्रेस की जोड़ी फुल फॉर्म में दिख सकती है.

वैसे थ्रिलर फिल्मों में एक अलग ही तब्बू नजर आती हैं. यकीन ही नहीं होता कि ये वही अतीत की ग्लैमर गुड़िया है जो कभी आइए आपका इंतजार था जैसे गानों में नजर आती थी. जिन्होंने दृश्यम, मिसिंग और अंधाधुन देखी होगी उन्हें पता होगा, क्यों थ्रिलर फिल्मों में तब्बू के होने से मायने बदल जाते हैं. जहां तक बात खुफिया की है ये फिल्म एक नॉवेल पर आधारित है. नॉवेल अमर भूषण का है - स्केप टू नो व्हेयर.

रॉ ऑपरेटिव से जुड़ी फिल्म की कहानी सच्ची घटना से प्रेरित है. ज्यादातर घटनाएं दिल्ली की हैं. नॉवेल की कहानी पर स्क्रीन खुद विशाल ने लिखे हैं. और उन्होंने खुद बताया कि कहानी उन्होंने अपनी फेवरेट तब्बू को ध्यान में ही रखते हुए लिखी है. खास बात यह भी है कि खुफिया विशाल का पहला वेब प्रोजेक्ट है. जबकि तब्बू अ सूटेबल बॉय के जरिए वेब पर दमदार मौजूदगी दिखा चुकी हैं. अ सूटेबल बॉय की खूब चर्चा हुई थी ये अलग बात है कि ज्यादातर चर्चाएं फिल्म से जुड़े विवादों की वजह से हुईं.

विशाल तब्बू की खुफिया का प्रॉडक्शन जल्द ही शुरू होने वाला है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय