New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2016 06:02 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

क्या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को सही ठहराया जा सकता है? सवाल बड़ा अजीब है क्योंकि जवाब एक ही होगा... नहीं. हमारे समाज में सही और गलत के अलग अलग पैमाने हैं, जिसका आधार पुरुष प्रधान समाज ही रहा है. पर बदलते दौर में क्या अब इन रिश्तों को एक महिला के दृष्टिकोण से देखने का समय आ गया है?

swara1-650_102416051229.jpg
 समाज भले ही इसे अनैतिक माने, लेकिन बात करना जरूरी है

स्वरा भास्कर ने इसी मुद्दे पर आईचौक से खुलकर बात की. स्वरा भास्कर ने 6 एपिसोड की एक वेब सीरीज की है जिसका नाम है 'It's not that simple'. इसे वायाकॉम 18 की स्ट्रीमिंग सर्विस 'वूट' पर देखा जा सकता है. ये स्वरा की पहली वेब सीरीज है जो शादी, प्यार, और अफेयर पर आधारित है. 

ये भी पढ़ें- दगाबाज प्रेमी सावधान: महिलाएं ऐसे भी लेती हैं बदला!!!

चर्चा तो जरूरी है

स्वरा का कहना है कि हमारे देश में हर किसी को खुद को अभिव्यक्त करने की पूरी आजादी है, लेकिन महिलाओं के मामले में ऐसा नहीं है. अगर महिलाएं अपनी इच्छाएं व्यक्त करती हैं तो उन्हें गलत समझा जाता है. खासकर, जब बात प्यार, विश्वास और सेक्स की हो तो. एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर को हर तबके में गलत माना जाता है और इसीलिए इसपर बात करना जरूरी है क्योंकि इसमें जिंदगी शामिल है. समाज इन संबंधों को गलत इसलिए समझता है क्योंकि ये संबंध झूठ में धकेलते हैं. लेकिन सच ये है कि अगर आप एक रिश्ते में खुश नहीं हैं तो उसमें कोई सही और गलत नहीं होता, कुछ नैतिक और अनैतिक नहीं होता. इस वेब सीरीज के माध्यम से इस मुद्दे पर एक खुली और ईमानदार चर्चा करने की कोशिश की गई है.

swara650_102416051302.jpg
 महिलाओं को खुद के लिए खड़ा होना होगा

ये भी पढ़ें- मर्दों की बात: 'संबंध' में अपनी 'इज्जत' बचाना महिलाओं की जिम्मेदारी

खुदगर्ज हों महिलाएं

बेहद खुले विचारों वाली स्वरा खुद को फेमिनिस्ट कहती हैं. वो मानती हैं कि हमारे समाज में महिलाओं से यही उम्मीद की जाती है कि वो दूसरों के लिए समर्पित रहें, अपनी इच्छाओं का त्याग कर अपना जीवन औरों के लिए जीती रहें. भारतीय महिलाएं कभी अपने बारे में नहीं सोचतीं..पर अब उन्हें खुदगर्ज होने की जरूरत है. उन्हें अपनी खुशी और खुद के बारे में भी सोचना चाहिए.

ये स्वरा की पहली वेब सीरीज है लेकिन फिल्मों में निभाए अब तक के सारे किरदारों से अलग इस सीरीज में वो बेहद बोल्ड दिखाई दीं. जाहिर है ये सीरीज शादी और एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर के बारे में है तो इससे बेहद बोल्ड तरीके से फिल्माया भी गया है. वेब पर सेंसर बोर्ड का प्रेशर नहीं रहता, किसी तरीके की रोक-टोक नहीं है लिहाजा इस बेहद सेंसिटिव मुद्दे पर खुलकर बात करने के लिए वेब बहुत ही सटीक प्लेटफॉर्म है. यहां इन्हें वही दर्शक देखेंगे जो इन्हें देखना चाहेंगे.

समाज भले ही इन बातों को न स्वीकारे लेकिन महिलाओं के नजरिए से संबंधों के एक सच को पर्दे पर लाने की कोशिश की गई है. और जैसा कि इस सीरीज का नाम ही 'It's not that simple' है तो 6 एपिसोड में समाज इसे इतनी सरलता से समझ लेगा ये उतना भी सिंपल नहीं है. बहरहाल रिश्तों को देखने और समझने का अपना-अपना नजरिया जरूर है.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय