New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 अक्टूबर, 2021 07:03 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

20 साल बाद 'गदर: एक प्रेम कथा' की टीम सीक्वल के लिए नई कहानी के साथ आ रही है. गदर एक पीरियड रोमांटिक एक्शन ड्रामा है जिसे अनिल शर्मा ने बंटवारे और भारत-पाकिस्तान की पेंचीदगी को मसालेदार जायके से बनाया था. गदर 2 की कहानी को पुरानी स्टारकास्ट के साथ ही आगे बढ़ाया जा रहा है. निर्माताओं की कोशिश है कि सकीना और तारा सिंह की प्रेम कहानी को नए सिरे से बॉक्स ऑफिस पर भुनाया जाए. इसी वजह से संभवत: पहले पार्ट की लगभग सभी बड़ी स्टारकास्ट को दोहराया जा सकता है. सनी देओल, अमीषा पटेल और उत्कर्ष शर्मा का नाम अनाउंस कर दिया गया है. गदर 2 भी अनिल शर्मा ही बनाने जा रहे हैं. दर्शक एक बार फिर सनी देओल के भारी भरकम संवादों के साथ देशभक्ति की मसालेदार कहानी की उम्मीद कर सकते हैं. हालांकि गदर 2 का फ़ॉर्मूला कितना मनोरंजक होगा इस बारे में कुछ कहना जल्दबाजी होगी.

देशभक्ति का रैपर लगाकर भारत-पाकिस्तान के बीच की तनातनी को बॉलीवुड आखिर कितने दिनों तक बेच सकता है? कई दिनों तक बेचा जा सकता है, लेकिन कंडीशंस के साथ. दोनों देशों के बीच तनातनी भावुक मुद्दा है जो हमेशा दर्शकों को प्रभावित करता है. बावजूद फिल्मों के जरिए भावुकता को भुनाने के लिए कई और चीजें भी जरूरी होती हैं. मसलन अच्छी कहानी, बढ़िया निर्देशन, स्टारकास्ट और प्रोजेक्ट में एक्टर्स-टीम का परफॉर्मेंस. अगर भारत-पाकिस्तान को लेकर बन रहे किसी प्रोजेक्ट में ये चीजें नहीं हैं तो उससे सिर्फ थोड़ी देर के लिए हल्ला मच सकता है, टिकट खिड़की पर नतीजे नहीं निकाले जा सकते.

gadar-1-650_101621020243.jpgगदर एक प्रेमकथा के हैंडपंप सीन की खूब चर्चा होती है.

बॉलीवुड में नाकाम फिल्मों की फेहरिस्त बहुत लंबी है जिसकी कहानी में भारत-पाकिस्तान होने के बावजूद चीजें बेहतर साबित नहीं हुईं. यहां तक कि जंग पर बनी कई फिल्मों का हाल भी बहुत खराब रहा. इसका एक उदाहरण तो हाल में दिखाई दिया जब भुज: द प्राइड ऑफ इंडिया, 1971 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुई जंग की एक महत्वपूर्ण कहानी पर बनी फिल्म को दर्शकों ने नकार दिया. फिल्म की खूब चर्चा हुई. हालांकि रिलीज के बाद दर्शकों को प्रभावित करने में नाकाम रही. जबकि भुज के साथ-साथ आई कारगिल जंग पर बनी बायोपिक फिल्म शेरशाह ने जबरदस्त करिश्मा दिखाया. ओटीटी पर इसे खूब पसंद किया गया.

गदर 2 सुपरफ्लॉप सितारों का जमावड़ा भर ना बन जाए!

गदर 2 के चार बड़े नाम- सनी देओल, अमीषा पटेल, उत्कर्ष शर्मा और उनके पिता अनिल शर्मा लंबे वक्त से कोई करिश्मा नहीं दिखा पाए हैं. चारों लगातार नाकामयाबी झेल रहे हैं और सुपरफ्लॉप कहे जा सकते हैं. कामयाबी तो दूर की बात है, लंबे समय से सनी देओल किसी ढंग की फिल्म में भी नजर नहीं आए हैं. वे ज्यादातर होम प्रोडक्शन की फिल्मों में दिखे हैं जिनका बॉक्स ऑफिस हश्र बहुत ही निराशाजनक था. तीन साल पहले बतौर हीरो उत्कर्ष शर्मा ने जीनियस से डेब्यू किया, पर असर नहीं छोड़ पाए. जीनियस उनके पिता ने बनाई थी. इसके बाद उत्कर्ष को दूसरी फिल्म नहीं मिली. अब फिर पिता की सक्सेस फ्रेंचाइजी में आ रहे हैं. अमीषा पटेल तो लगभग गायब ही हो चुकी हैं. वो कभी कभार बी ग्रेड फिल्मों में दिखती हैं. गदर के बाद अनिल शर्मा ने करीब दर्जनभर से ज्यादा प्रयास किए पर सफलता ने उनसे मुंह ही मोड़ लिया है. फिलहाल तो गदर सुपरफ्लॉप सितारों का जमावड़ा ही नजर आ रहा है. गदर 2 के निर्माताओं को इसी वजह से ज्यादा परेशान होना चाहिए.

gadar-2_650_101621020303.jpg

गदर 2 की कहानी को 20 साल बाद आगे बढ़ाना चुनौतीपूर्ण कैसे

गदर अलग जमाने की फिल्म थी. 20 साल पहले माहौल अलग था और दर्शक अलग थे. तब सोशल मीडिया नहीं था. स्मार्ट फोन नहीं आया था. फ़िल्में एक अलग ही आधार पर खड़ी होती थीं. खासकर सनी देओल की फ़िल्में जिनका साउंड बहुत लाउड होता था. बॉर्डर या गदर एक प्रेमकथा इसका तगड़ा उदाहरण हैं. चीखने-चिल्लाने को भी दर्शक पसंद करते थे. स्वाभाविक है कि हैंडपंप उखाड़ना और एक निहत्थे हीरो का पूरी पाकिस्तानी सेना को नाको चने चबवा देना दर्शकों को भा रहा था. 20 साल में सिनेमा यथार्थ के ज्यादा करीब हुआ है और जबरदस्ती का चीखना-चिल्लाना कम हुआ है. डिजिटल युग ने दर्शक और उनकी पसंद में भी बदलाव किया है. अनिल शर्मा के सामने सबसे बड़ी चुनौती तो यही है कि वे 20 साल पहले बनी कहानी को 20 साल बाद आगे कैसे बढ़ाएंगे? यह मुश्किल इसलिए भी है कि सनी का अंदाज पुराना ही दिखता है. हालांकि उत्कर्ष शर्मा के जरिए कहानी को नए जमाने में सेट करने के बेहतर मौके होंगे.

गदर 2 में भारत-पाकिस्तान इशू काम बना सकता है, मगर...

साफ़ है कि गदर 2 की कहानी बंटवारे और भारत-पाकिस्तान के रिश्तों की गुत्थमगुत्था को ही दिखाएगी. कैसे यह साफ होना बाकी है. इसमें कोई शक नहीं कि बॉलीवुड की तमाम देशभक्ति फ़िल्में भारत-पाकिस्तान की तनातनी पर ही आधारित हैं. अकेले सनी देओल ने ही कई ऐसी फ़िल्में की हैं जो कामयाब रहीं. इसमें बॉर्डर और गदर सबसे अहम है. मगर फिल्म की कहानी में भारत पाकिस्तान का होना तभी काम करेगा जब उसे प्रभावी तरीके से दिखाया जाएगा. अनिल शर्मा के पास सिर्फ एक रास्ता है कि वे गदर 2 को गदर 1 से ज्यादा प्रभावी बनाएं. क्योंकि इसके अलावा उनके पास कोई विकल्प नहीं है. गदर 2 से जुड़े ज्यादातर लोग साख गंवा चुके हैं. एक अच्छी फिल्म ही साख बचा सकती है.

मौजूदा सियासी माहौल को गदर 2 के लिए एकदम सटीक माना जा सकता है. भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी पहले की तरह ही है. अफगानिस्तान में तालिबान शासन के बाद कश्मीर में आतंकी फिर मुंह उठाते दिख रहे हैं और देश के अंदर राष्ट्रवादी भावनाएं उफान पर हैं. ये चीजें फिल्म को फायदा पहुंचाने वाली मानी जा सकती हैं.

#गदर 2, #सन्नी देओल, #अमीषा पटेल, Sunny Deol's Gadar 2, Sunny Deol, Gadar Ek Prem Katha

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय