New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 दिसम्बर, 2021 03:55 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

फर्ज करिए कि स्क्रीन पर एक तरफ सलमान खान-आयुष शर्मा की अंतिम: द फाइनल ट्रुथ टंगी है. दूसरी तरफ अक्षय कुमार की सूर्यवंशी कई स्क्रीन्स पर सफलता के साथ चल रही है. इनके अलावा सत्यमेव जयते 2, बंटी और बबली 2 जैसी फ़िल्में भी कहीं आमने-सामने ही हैं. ऐसे में किसी नए नवेले अभिनेता की फिल्म पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर चार करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ले जाए तो ये बड़ी बात है. 3 दिसंबर को सुनील के बेटे अहान शेट्टी की डेब्यू फिल्म तड़प रिलीज हुई थी. तड़प ने पहले दिन 4 करोड़ 5 लाख रुपये कमाए हैं. कलेक्शन से ट्रेड पंडित हैरान हैं. होना ही चाहिए. फिल्म मात्र 1656 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई और दिग्गजों से मुकाबले में नौसिखिया अहान भारी नजर आ रहे हैं.

पिछले हफ्ते अंतिम करीब 3400 स्क्रीन पर आई थी. मगर फिल्म में सलमान के होने के बावजूद पहले दिन की कमाई महज 5 करोड़ 3 लाख रुपये थी. दूसरे हफ्ते के पहले दिन अंतिम मात्र 1.25 करोड़ की कमा पाई है. अंतिम से एक दिन पहले आई जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 ने पहले दिन मात्र 3.22 करोड़, सैफ अली खान-रानी मुखर्जी की बंटी और बबली 2 मात्र 2.60 करोड़ की कमाई कर पाई थी. लगभग इतने ही या इससे ज्यादा स्क्रीन पर होने के बावजूद बंटी और बबली 2 और सत्यमेव जयते की पहले दिन की कमाई तड़प से कम रही. जॉन और रानी की फ़िल्में डिब्बा गोल हो चुकी हैं. अब अहान शेट्टी की रोमांटिक एक्शन ड्रामा "तड़प" दूसरे हफ्ते में सलमान-आयुष की फिल्म का डिब्बा गोल करने की दिशा में आगे बढ़ती दिख रही है.

तड़प के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन साफ़ करते दिख रहे हैं कि अहान शेट्टी और तारा सुतारिया की रोमांटिक-एक्शन ड्रामा दर्शकों को भा रही है. तड़प असल में साउथ की हिट ड्रामा RX 100 का हिंदी रीमेक है. इसे साजिद नाडियाडवाला के प्रोडक्शन ने बनाया है. 90 के दशक में एक्शन रोमांस फिल्मों के निर्देशन के लिए मशहूर रहे मिलन लुथरिया ने तड़प का निर्देशन किया है. तड़प का वर्ड ऑफ़ माउथ अच्छा दिख रहा है. समीक्षकों ने भी फिल्म और अहान शेट्टी के काम की जमकर तारीफ़ की. तड़प की कहाने युवा दर्शकों को आकर्षित कर रही है. अहान का डेब्यू सफल नजर आ रहा है. तड़प में अहान-तारा सुतारिया के अलावा सौरभ शुक्ला, कुमुद मिश्रा और राजेश खेड़ा भी अहम किरदारों में नजर आ रहे हैं.

तड़प जितना मजबूत होगी, सलमान को उतना ही नुकसान पहुंचेगा

ट्रेड एक्सपर्ट तड़प की पहले दिन की कमाई के आधार पर यह मानकर चल रहे हैं कि फिल्म आगे भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा कर सकती है. यानी यह साफ है कि वक्त के साथ बॉक्स ऑफिस पर अहान की फिल्म जितना मजबूत होगी, आयुष शर्मा और सलमान खान की अंतिम को उतना ही नुकसान पहुंचाएगी. अंतिम ने पहले हफ्ते में 30 करोड़ से कम की कमाई कर पाई है. दूसरे हफ्ते की शुरुआत भी बहुत अच्छी नहीं कही जा सकती. अंतिम भी एक्शन एंटरटेनर है. मगर एक और रोमांटिक एक्शन एंटरटेनर आ जाने के बाद बॉक्स ऑफिस की रेस सलमान-आयुष के लिए बहुत चुनौतीपूर्ण नजर आने लगी है.

tadap box officeतड़प में अहान शेट्टी.

बॉक्स ऑफिस पर अहान शेट्टी की मौजूदगी और तमाम कलेक्शन आंकड़े यही साबित करते नजर आ रहे हैं कि अंतिम किसी भी सूरत में दो हफ़्तों के अंदर 50 करोड़ का कलेक्शन नहीं निकाल पाएगी. सोशल मीडिया पर हेटर्स की ओर से चलाए गए निगेटिव कैम्पेन से भी अंतिम को नुकसान पहुंचा है. फिल्म में सलमान के होने के बावजूद अंतिम ने पहले हफ्ते उम्मीदों के मुताबिक़ बहुत बेहतर कारोबार नहीं किया. इसे सलमान खान के करियर में सबसे खराब शुरुआत करने वाली फिल्म के रूप में भी लिया जा सकता है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय