New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मार्च, 2018 04:43 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

इन दिनों बॉलीवुड में चर्चा है कि श्री देवी की बेटी जाह्नवी अपनी डेब्यू फ़िल्म धड़क जो कि, मराठी फिल्म सैराट का हिन्दी रूपांतरण को लेकर काफी उत्साहित हैं. बताया जाता है कि श्रीदेवी भी यहीं चाहती थीं कि जाह्नवी अपनी फ़िल्म में अच्छा करें, और इंडस्ट्री में सफल हों. फिल्म के लिए निर्देशक शशांक खेतान ने जाह्नवी कपूर और इशान खट्टर जैसे नए चेहरे फ़िल्म के लिए चुने हैं. इशान तो माजिद मजिदी जैसे ईरानी फ़िल्मकार की फ़िल्म बियॉन्ड द क्लाउड से दुनिया भर में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं, लेकिन जाह्नवी कपूर के लिए यह पहला मौका है. ऐसे में उन्हें सफल होने के लिए मेहनत दोगुनी करनी पड़ सकती है.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म जाह्नवी कपूर के लिए फिल्म को सफल कराना एक बड़ी चुनौती जैसा है

हालांकि मूल फ़िल्म सैराट में आर्ची बनी रिंकू राजगुरु ने अपनी अदाकारी से दर्शकों का दिल जीता था. फ़िल्म आर्ची और पर्ष्या के इर्द गिर्द ही बुनी गयी थी. इशान वाले किरदार में आकाश थोसर ने भी एक अलग छाप छोड़ी थी. फ़िल्म को पहली सौ करोड़िया मराठी फ़िल्म तक पहुंचाने में इन्हीं दोनों डेब्यू करने वाले कलाकारों ने अपना योगदान दिया था. पर्दे पर सैराट देखते हुए आपको महसूस ही नहीं होगा कि रिंकू और आकाश अपनी पहली फ़िल्म कर रहे हैं. ऐसे में इसका रीमेक बन रहे धड़क में यह देखना जरूरी होगा कि क्या इशान और जाह्नवी फ़िल्म के मूल को जिंदा रख पाएंगे?

यूं तो पहली फ़िल्म से स्टार बन पाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन हिन्दी सिनेमा में ऐसे कई अब के स्टार रहें हैं जिन्होंने अपनी पहली ही फ़िल्म से दर्शकों के दिलों में जगह बना ली थी. आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ कलाकारों को जिन्हें हमने उनकी शुरुआती फिल्मों से ही चाहना शुरू कर दिया.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म अपनी पहली ही फिल्म से अजय ने बॉलीवुड में तहलका मचाया था

अजय देवगन

अजय देवगन इन दिनों अपनी फ़िल्म रेड के प्रमोशन में व्यस्त हैं, अपने फिल्मी कैरियर में उन्होंने विभिन्न जोनर की फिल्में की हैं. अपनी की हुई फिल्मों के लिए उन्हे 2 बार राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है. लेकिन इन सबके इतर हमें यह याद रखना होगा कि अजय देवगन ने अपने करियर की शुरुआत बतौर कलाकार फ़िल्म फूल और कांटे(1991) से की थी, जिसके लिए उन्हे फ़िल्म फेयर बेस्ट डेब्यू एक्टर का खिताब भी मिला था. दर्शकों ने भी उनके किरदार को खूब पसंद किया. और आज भी जब हम ऑटो में बजते हुए इस फ़िल्म के गीत धीरे धीरे प्यार को बढ़ाना है. सुनते हैं तो अजय का चेहरा सामने आता है.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म बात जब सफलता की हो तो आमिर खान को नाकारा नहीं जा सकता

आमिर खान

आमिर खान किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. हिन्दी फ़िल्म इंडस्ट्री में अब शायद ही उनके जैसा कोई संवेदनशील फ़िल्मकार और कलाकार होगा. उनकी वर्तमान में की जा रही फिल्मों के विषय चयन पर ही पूरे शोध की जरूरत अब महसूस होने लगी है. फिल्मों को चुनते हुए आमिर कोशिश करते हैं कि वो फ़िल्में समाज के एक बड़े ग्रुप का प्रतिनिधित्व करती हो. दंगल, लगान, थ्री ईडियट, सीक्रेट सुपरस्टार जैसी अन्य फिल्मों के विषय समाज से जुड़े हुए ही दिखते हैं. आपको जानकार हैरानी होगी कि बतौर कलाकार अपने कैरियर की शुरुआत करने वाले आमिर अपनी फ़िल्म कयामत से कयामत तक से ही फ़िल्म इंडस्ट्री को अपना कायल बना चुके थे. रोमांस करते हुए जब वें दर्शकों के सामने पहली बार पर्दे पर आये तो दर्शकों ने उन्हें सिर आंखों पर बैठा लिया. बाद के किस्से तो आप खुद ब खुद जानते हैं.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म आज भी लोगों को परदेस भुलाए नहीं भूलती

महिमा चौधरी

हिन्दी सिनेमा के पर्दे पर ग्लैमरस दिखने वाली महिमा अब भले ही पर्दे से दूरी बना कर चल रही हों लेकिन उनकी की हुई कई फिल्में आज भी लोगों को बखूबी याद हैं. शाहरुख और संजय दत्त के साथ यादगार जोड़ी निभाने वाली महिमा को अपनी पहली ही फ़िल्म परदेश 1997 के लिए फिल्मफेयर बेस्ट फ़ीमेल डेब्यू एक्ट्रेस का खिताब दिया गया था. परदेश की कुसुम गंगा आज भी दर्शकों को याद है.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म sanjay दत्त लोकप्रिय अपनी फिल्म रॉकी से बने

संजय दत्त

मुन्ना भाई सीरीज, में भले ही संजय का एक अलग चेहरा दर्शकों के सामने रहा हो लेकिन उन्हें तेजा, खतरनाक, खून का कर्ज, यलगार, सड़क, वास्तव जैसी अन्य फिल्मों में निभाए गए किरदार के लिए भी याद किया जाता है. अग्निपथ के कांचा चीना को शायद ही कोई भूल पाये. लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि संजय दत्त ने जब अपना कैरियर फ़िल्म रॉकी से स्टार्ट किया तभी से उन्हे ख्याति मिलनी शुरू हो गयी थी. उनकी पहली ही फ़िल्म कॉमर्शियल हिट रही थी.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म किसी जमाने में लोकप्रिया भाग्यश्री आज भोजपुरी इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम हैं

भाग्य श्री

फ़िल्म मैंने प्यार किया में सुमन के किरदार में भाग्यश्री ने सिने समीक्षकों को सोचने पर मजबूर कर दिया था. वे चाहकर भी नई अभिनेत्री समझ कर उसे नकार नहीं सके. इसके लिए उन्हें फिल्मफेयर बेस्ट फ़ीमेल डेब्यू अवार्ड भी मिला था. पर्दे पर अपनी पहली ही फ़िल्म से धमाल मचाने वाली भाग्यश्री ने हिन्दी समेत कन्नड मराठी और तेलुगू फिल्मों में भी काम किया था. वहां भी उनके किरदारों को खूब सराहा गया.

धड़क, जान्हवी कपूर, इशान खट्टर,फिल्म दीपिका को अपनी पहली ही फिल्म के लिए फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू का अवार्ड मिला था

दीपिका पादुकोण

पद्मावत, और बाजीराव मस्तानी जैसी फिल्में दीपिका के कैरियर का स्वर्ण युग भले ही दर्शाये लेकिन उनके शुरुआती दिनों को अगर गौर से देखा जाए तो हमें यह कहने में कोई हिचक नहीं कि फ़िल्म ओम शांति ओम की शान्तिप्रिया ने अपना जलवा यूं ही कायम रखा जैसा कि इस फ़िल्म में दिखाया गया था. रेड कार्पेट से लेकर भारत के गांव-गांव तक के दर्शकों तक अपनी पहचान बना चुकी दीपिका अपनी पहली फ़िल्म से ही लोकप्रिय हुई थीं. उन्हें फिल्मफेयर का बेस्ट डेब्यू का अवार्ड भी दिया गया था.

ऐसे ही कुछ और भी नाम इस कहानी में जोड़े जा सकते हैं, जिससे यह कहा जा सकता है कि इन कलाकारों ने अपनी पहली ही फ़िल्म से जो कुछ कर दिखाया वो इतना आसान नहीं था. जब हम आयुष्मान खुराना से लेकर रणवीर सिंह तक को देखते हैं तो मिलता है कि ये वो लोग हैं जो अपनी पहली ही फिल्म से हिट हुए हैं और आज जाह्नवी कपूर और इशान जैसे नए चेहरों को इनसे सीख लेने की जरूरत है ताकि वो अपनी पहली ही फिल्म से सुर्खियां बटोर सकें और लोगों के दिलों पर राज कर सकें.

ये भी पढ़ें -

श्रीदेवी के मृत शरीर को 'बॉडी' कहने पर नाराज हुए ऋषि कपूर, लेकिन सच तो यही है

आखिर क्यों, नीरज पांडे की फिल्मों से डरता है पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ?

सिनेमा हॉल से निकलकर एक ही सवाल मन में था : पैडमैन फिल्म है या मुद्दा ?

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय