New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 नवम्बर, 2021 07:13 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कैटरीना कैफ (Katrina Kaif) की फिल्म ‘सूर्यवंशी’ (Sooryavanshi movie) का दर्शक पिछली साल से बेसब्री के साथ इंतजार कर रहे थे. आखिरकार यह फिल्म दीपावाली के एक दिन बाद यानी आज 5 नवबंर को रिलीज हुई और अब जाकर दर्शकों को उनके सब्र का फल मिला वो भी खट्टा नहीं मीठा. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि खबर है कि फिल्म के पहले सीन पर ही दर्शक सीटी और ताली बजा रहे हैं. इतना ही नहीं रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने तो रिलीज से पहले ही 200 करोड़ रुपए की कमाई भी कर ली है.

असल में फिल्म के ओटीटी राइट्स के लिए करीब 140 करोड़ और म्यूजिक राइट्स के लिए 60 लगभग करोड़ रुपए मिले हैं. अब जब सबकुछ इतना अच्छा चल रहा है तो रोहित शेट्टी के मन में पटाखे तो फूटेंगे ही. वे फिल्म की जबरदस्त ओपनिंग को लेकर काफी खुश हैं. ऐसा लग रहा है कि दीपावली का पूरा फायदा इस फिल्म की टीम को ही मिलने वाली है. लोग भी फटाफट फिल्म की एडवांस बुकिंग करा रहे हैं.

Sooryavanshi, Akshay Kumar, Katrina Kaif, Rohit Shettyअक्षय, कैटरीना और रोहित शेट्टी पर दर्शकों को पूरा भरोसा है

आपकी तरह हमें भी लग रहा था कि क्या लोग इस फिल्म को देखने सिनेमा हॉल में जाएंगे, क्या कोरोना काल के बाज मल्टीप्लेक्स की वो सूनी गलियां फिर से गुलजार होंगी? तो इसका जवाब है हां...अब हम ऐसा क्यों कह रहे हैं यह थोड़ी देर में आपको भी समझ में आ जाएगा. तो चलिए अब बताते हैं कि क्यों लोग सूर्यवंशी फिल्म देखने के लिए सिनेमाहॉल या मल्टीप्लेक्स में जा रहे हैं?

1- सूर्यवंशी फिल्म को लेकर लोगों में काफी उत्साह देखन को मिल रहा है क्योंकि इस फिल्म में एक बार फिर से लोगों की पसंदीदा जोड़ी अक्षय कुमार और कटरीना कैफ नजर आ रही है. दोनों ने एक साथ 6 फिल्मों में काम किया है. जिसमें 'हमको दीवाना कर गए', 'नमस्ते लंदन', 'सिंह इज किंग', 'वेलकम', 'दे दना दन' और 'तीस मार खान' जैसी फिल्में शामिल हैं. दर्शकों को दोनों की केमिस्ट्री काफी पसंद आती है. पर्दे पर अक्षय कुमार और कटरीना कैफ की जोड़ी ने दर्शकों के दिलों में खास जगह बनाई है. सूर्यवंशी फिल्म में कैटरीना कैफ अक्षय कुमार की पत्नी की भूमिका में नजर आएंगी. दोनों कई सालों बाद एक-दूसरे से रोमांस करते नजर आ रहे हैं.

2- कोरोना काल के बाद ऐसे तो कई फिल्में ओटीटी के साथ मूवी टॉकीज़ में भी रिलीज हुईं लेकिन किसी फिल्म को लेकर लोगों में इतना उत्साह देखने को नहीं मिली जितना अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी को लेकर है. यह फिल्म एक बड़ी मसाला एंटरटेनर फिल्म है. ऊपर से अब कई राज्यों में 100 प्रतिशत पूर्ण क्षमता के साथ फिल्म को रिलीज किया गया है. यानी काफी महीनों बाद लोग हाउसफुल वाली फीलिंग ले सकेंगे. पॉपकॉर्न की खुशबू के साथ अब फिर से सामान्य होकर फिल्म देख सकेंगे.

हालांकि कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है. लोगों के हिसाब से कोरोना काल के बाद अभी तक ऐसी कोई फिल्म आई ही नहीं थी जिसे थियेटर में देखने का मन करे, लोग ओटीटी से की काम चला लेते थे लेकिन सूर्यवंशी ने लोगों को सिनेमा हॉल में खींच ही लिया. असल में अब लोग दिल्ली, कर्नाटका में 100 प्रतिशत पूर्ण क्षमता के साथ तो मुंबई, पंजाब, यूपी, गुजरात, तमिलनाडू और पं बंगाल में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिल्म देख सकते हैं. जिसका फायदा फिल्म सूर्यवंशी को मिल रहा है.

3- फिल्म और दीपावली का तगड़ा कनेक्शन है. खबर थी कि सालमान खान की फिल्म ‘अंतिम: द फाइनल ट्रुथ' और अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ दोनों ही दीवीली पर रिलीज होने वाली थीं लेकिन रोहित शेट्टी की अपील पर भाईजान ने 'अंतिम’ की तारीख बढ़ाकर 26 नवबंर को कर दी. जब दो बड़ी फिल्में एक ही दिन रिलीज होती हैं तो दोनों का नुकसान होना तय होता है. कोरोना काल से पहले इन बातों पर इतना ध्यान नहीं दिया जाता था लेकिन अब आपसी समझदारी के साथ फिल्मों की रिलीज डेट को टाल दिया जाता है ताकि हर तरह के नुकसान से बचा जा सके. इसका फायदा पूरी तरह सूर्यवंशी को मिल रहा है क्योंकि इन दिनों दीपावली की छुट्टियां चल रही है. ऐसे में लोग थकान मिटाने मल्टीप्लेक्स में जा रहे हैं.

4- अक्षय, कैटरीना और रोहित शेट्टी पर दर्शकों पर पूरा भरोसा है. लोग शाहरुख, सलमान और आमीर खान से अलग अक्षय कुमार पर एक अलग तरह का विश्वास करते हैं. इसके अलावा वे अजय देवगन और रणवीर सिंह पर को भी पसंद करते हैं, क्योंकि इनका अभिनय ही अलग है. ये सिर्फ एक्शन ही नहीं करते बल्कि अपने अभिनय से लोगों का दिल जीतने की ताकत भी रखते हैं. कैटरीना कैफ की फिल्म का लोगों को कबसे इंतजार था. ऊपर से रोहित शेट्टी की फिल्में मनोरंजन करने वाली हैं. फिल्म सूर्यवंशी भी सिंघम और सिंबा के बाद रोहित के कॉप यूनिवर्स का ही हिस्सा है.

5- फिल्म का ट्रेलर इतना शानदार था कि लोग कबसे इस फिल्म के रिलीज होने का इंतजार कर रहे थे. वैसे बता दें कि इस फिल्म का इंतजार 2020 से हो रहा है. इसलिए लोगों के अंदर एक बेचैनी है, उन्हें देखना है तो बस देखना है. ऊपर से फिल्म का प्रमोशन भी शानदार तरीके से किया गया है. कभी अक्षय और कैटरीना धूप सेंकते हुए दिखे को कभी रोमांस करते हुए. टवीटर पर अक्षय इस फिल्म की तारीफ पर तारीफ कर रहे हैं तो रोहित रोहित शेट्टी का नाम ट्रेंड हो रहा है. इतन ही नहीं बॉलीवुड के दूसरे अभिनेता और अभिनेत्री भी फिल्म को लेकर उत्साहित हैं. उन्हें भी इस फिल्म के प्रदर्शन का इंतजार है, क्योंकि उनका भविष्य इस फिल्म की प्रदर्शन पर निर्भर करता है कि यह फिल्म कितनी चली है और कितनी नहीं...दूसरे एक्टर और एक्ट्रेस भी अपने इंस्टाग्राम पर इस फिल्म का पोस्टर शेयर कर रहे हैं. इसके अलावा फिल्म देखने के बाद मुंबई पुलिस ने भी जमकर तारीफ की थी.

अब देखते हैं कि दुनियांभर में लगभग 5200 स्क्रीन्स पर रिलीज होने वाली यह फिल्म कितना सफल होती है? इस फिल्म रोहित शेट्टी एंड टीम के साथ ही पूरे बॉलीवुड को ही काफी उम्मीदें हैं. पहले दिन तो अच्छी-खासी भीड़ फिल्म देखने आ रही है. अब देखना है कि इसके बाद भी सूर्यवंशी कितने लोगों को सिनेमाघरों तक खींचने में कामयाब होती है? वैसे लोग कोरोना काल के बाद सिनेमा हॉल जाने के मामले में थोड़ा आलसी हो गए हैं. एक तो आदत बदल गई है उपर से ओटीटी की लत लग चुकी है. ऐसे में भी अगर लोग सूर्यवंशी फिल्म देखने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं तो यह कोई छोटी बात नहीं है...

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय