New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 सितम्बर, 2021 08:09 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

कुछ लोगों को भले हम ज्यादा नहीं जानते. कुछ लोगों से भले कभी हमारी मुलाकात न हुई हो, कुछ लोग भले हमारे लिए अजनबी हों लेकिन उनसे एक अजीब सा रिश्ता बन जाता है. हमें बस उन्हें हंसता-खेलता देखना अच्छा लगता है. हमारी उनसे दोस्ती नहीं होती, हमें उनसे कोई मतलब नहीं होता लेकिन जब उनके साथ कोई ऐसी घटना घट जाती है जो नहीं होनी चाहिए तो हमारा दिल भी टूट जाता है.

उन अजनबी लोगों के लिए हमें बुरा लगता है जिनसे हमारा वास्तविकता में कोई मतलब नहीं होता. हम बस उनसे जुड़ जाते हैं. उन्हें दुखी देखकर दिल भारी हो जाता है. कभी-कभी हम भी उन्हें रोता देखकर रो देते हैं. अब आप समझ गए होंगे कि हम किसकी बात कर रहे हैं. आजकल बस एक ही जोड़े के नाम की चर्चा है. सिद्धार्थ और शहनाज, जिन्हें प्यार से लोग Sidnaaz नाम से बुलाते हैं.

sidharth shukla, Sidharth Shukla Death, sidharth shukla last rights, sidharth shukla mother, sidharth shukla family, Shehnaz Gilसिद्धार्थ और शहनाज अलग होकर भी हमेशा के लिए एक हो गए

सिद्धार्थ के गुजर जाने के बाद उनकी मां और दो बहनों के अलावा शहनाज भी गमगीन हैं. सिद्धार्थ के इस दुनियां से जाने की खबर सुनकर लोगों को शहनाज की चिंता सताने लगी. फैंस सोशल मीडिया पर उनके लिए इमोशनल पोस्ट डालने लगे. कोई भी इस बात से अंदाजा लगा सकता है कि वे दोनों एक-दूसरे के कितना करीब थे.

शहनाज को हमेशा लोगों ने चुलबुले अंदाज में देखा है. हर पल हंसते हुए और चहकते हुए. सिद्धार्थ ने कहा था कि उनका दिल बच्चों जैसा है, मैं उनके साथ जितना खुलकर रहता हूं, किसी और के साथ नहीं हूं. मैं उन्हें बहुत पसंद करता हूं. वहीं शहनाज ने भी कहा था कि सिद्धार्थ उनके सबसे करीब हैं, वे मेरी फैमिली हैं.

कभी भी दोनों ने खुलकर अपने रिलेशनशिप की बात को स्वीकर नहीं किया था, शायद वो समय लेना चाहते थे. शायद वो अपने-अपने करियर को सेट करना चाहते थे. वे एक-दूसरे को सपोर्ट करते थे और साथ में बहुत खुश रहते थे. दोनों में कुछ तो बात थी जो दोनों अक्सर ट्ववीटर पर ट्रेंड बन जाते थे. सबका यही कहना है कि शहनाज अपने सिद्धार्थ को बहुत मानती थीं उनका अब क्या होगा…

वहीं फैंस ने सिडनाज की याद में एक वीडियो शेयर कर रहे हैं जिसमें शहनाज कहती नजर आ रही हैं कि हमारा ये जो रिश्ता है कभी नहीं टूटेगा...सिद्धार्थ शुक्ला संग मेरी रिश्ता हमेशा जुड़ा रहेगा. फैंस ने कहा है कि सिडनाज के और हमेशा रहेंगे, इन्हें कोई अलग नहीं कर सकता, मौत भी नहीं.

लोगों ने शहनाज को इस हाल में पहले कभी नहीं देखा है. जिस तरह से वे बदहवास होकर बार-बार सिद्धार्थ का नाम बुला रही थीं. उन्हें कुछ होश नहीं था. उनकी आंखें सूजी हुई थीं और आंसू थे जो थमने का नाम नहीं ले रहे थे. वो बार-बार सिद्धार्थ को 'मेरा बच्चा' बोलकर जगाने की कोशिश कर रही थीं. सिद्धार्थ ने अपनी आखिरी सांस शहनाज की ही बाहों में ली...वो कहती रहीं उसने मेरी बाहों दम तोड़ दिया. अब मैं क्या करूंगी. जिसकी दुनियां सिद्धार्थ थे उसके लिए ये तय करना सच में आसान नहीं है.

सिड तो चले गए नाज को आंसुओं के साथ अकेला छोड़ गए. कुछ प्रेम कहानियां ऐसी होती हैं जो अधूरी होकर भी पूरी होती हैं. अब जब-जब सिद्धार्थ का नाम लिया जाएगा शहनाज का नाम याद किया जाएगा. शहनाज को देखकर कोई समझ सकता है कि उनकी रूह सिद्धार्थ के साथ ही चली गई है. शहनाज का एक हिस्सा सिद्धार्थ के साथ ही चला गया. वहीं सिद्धार्थ का एक हिस्सा शहनाज में हमेशा के लिए रच-बस गया है. ऐसा बहुत कम होता है कि किसी की प्रेम कहानी अमर हो जाए.

किसी की प्रेम कहानी की इतनी चर्चा हो...प्यार तो सब करते हैं लेकिन किसी-किसी का प्यार ही ऐसा होता है जिसके लिए दुनिया रो दे. किसी-किसी का प्यार ही मुकम्मल हो पाता है. कौन कहता है कि यह जोड़ी टूट गई...भले ही दोनों अब साथ नहीं है लेकिन देखिए, दुनियां  दोनों को एक-दूसरे का नाम से जानने लगी. शहनाज को हर कदम पर सिद्धार्थ की याद आएगी.

वह कितनी भी कोशिश कर लें, उन्हें भूल तो पाएंगी नहीं. वो अपने साथ सिद्धार्थ को लिए फिरेंगी. वो भूलना चाहती भी नहीं. उनकी यादें हमेशा शहनाज के साथ रहेंगी. शहनाज को देखकर दिल बैठा जा रहा है. शहनाज की हालत देखक दिल बैठा जा राह है. एक चुलबुली लड़की आज एकदम शांत है. उसे रोता देख किसी के भी आंखों में आंसू आ जाए. हर इश्क का अंजाम सुखद हो जरूरी तो नहीं लेकिन जाने वाले को क्या पता कि जो पीछे छूट गए हैं उनके लिए यादों के साथ जीना कितना मुश्किल हैं. ज्यादा गहराई से सोच तो तो बैचैनी हो जाती है.

इस दुनियां से जाना तो एक ना एक दिन सभी को है लेकिन एक समय होता है. अभी तो दोनों ने अपनी दुनियां की शुरुआत ही की थी लेकिन ऐसा होगा यह किसने सोचा था. दोनों ने साथ में क्या-क्या प्लानिंग की होगी, कितने सपने देखे होंगे... हम सभी ने बिगबॉस में सिद्धार्थ को देखा था. वे जब गुस्सा होते थे तो उनके हाथ पांव कांपने लगते थे. वो देर तक अपने पांव हिलाते रहते थे, उसकी आंखों की पलकें तेजी से खुलने बंद होने लगती थीं.

कुछ फैंस ने कहा हमने सिर्फ सिद्धार्थ की वजह से बिग बॉस देखा था. उनके कुछ एपिसोड देखे थे. वह भी सिर्फ इसलिए देखे थे क्योंकि उसमें एक पंजाबी लड़की दिलो जान से चाहती है और वह लड़की भी उस शो में मौजूद थी. फिल्मी दुनियां के चकाचौंध के पराजित, विवादित लोगों के जमघट वाले इस शो में सिद्धार्थ को देखना सभी को अच्छा लगता था. इस तरह वह धीरे-धीरे सभी के दिलों में घर कर गए. धीरे-धीरे शहनाज और सिद्धार्थ लोगों के मन में बस गए.

सिद्धार्थ ने भले ही दुनियां को अलविदा कह दिया हो लेकिन शहनाज को लोगों ने उनसे अलग नहीं माना. लोग जब भी याद करेंगे एक के नाम के साथ दूसरे का जिक्र जरूर करेंगे. लोगों ने दोनों को अलग नहीं किया. इस तरह यह प्रेम कहानी हमेशा के लिए अमर हो गई.

लोगों ने Sidnaaz के प्यार को देखा और अपना लिया, यह अपने आप में दोनों के प्यार का सम्मान हैं. दोनों भले ही बिछड़ गए हैं लेकिन उनका प्यार हमेशा रहेगा...फैंस कभी भी Sidnaaz को नहीं भूल सकते. यह शहनाजा और सिद्धार्थ का प्यार ही है जिससे परिवार ने उन्हें अंतिम संस्कार की रस्मों में शामिल किया. शहनाज के तकलीफ का मान रखा…जो अब हमेशा सिद्धार्थ के नाम से जानी जाएंगी...

#सिद्धार्थ शुक्ला, #अंतिम संस्कार, #पूजा, Sidharth Shukla, Sidharth Shukla Death, Sidharth Shukla Last Rights

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय