New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 मई, 2018 04:32 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

इस वक्त वो नाम इंटरनेट पर ट्रेंड हो रहा है जिसे शायद काफी पहले हो जाना चाहिए था. 'श्वेता बच्चन नंदा' वो नाम जो जितना खास है उतना ही अनसुना. खास इसलिए कि वो महानायक अमिताभ बच्चन की बेटी हैं, और अनसुना इसलिए क्योंकि एक मशहूर फिल्म अभिनेता की बेटी की जिंदगी बिल्कुल भी फिल्मी नहीं है.

इंटरनेट पर ट्रेंड इसलिए कर रही हैं श्वेता क्योंकि वो अपने पिता के साथ पर्दे पर दिखाई दे रही हैं. जाहिर है हर कोई आश्चर्य में है कि श्वेता बच्चन नंदा, कैसे अपने पिता के साथ एक्टिंग कर रही हैं, जबकि उन्होंने तो कभी एक्टिंग की ही नहीं. दरअसल ये फोटो किसी फिल्म का नहीं है बल्कि एक विज्ञापन का है. अमिताभ बच्चन कल्याण ज्वैलर्स के ग्लोबल अंबैसडर हैं और ये भी कल्याण ज्वैलर्स का ही विज्ञापन है जिसमें इस बार वो अपनी बेटी के साथ दिखाई देने वाले हैं. अब तक अमिताभ के साथ कल्याण ज्वैलर्स के एड में उनकी पत्नी जया बच्चन को ही देखा गया था, लेकिन इस बार बेटी हैं.

shweta bachchan nandaये तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हैं

बहुत पसंद की जा रही हैं ये तस्वीरें

निसंदेह इन पिता-पुत्री की जोड़ी को एकसाथ स्क्रीन पर देखना हर किसी को पसंद आएगा. कारण बहुत से हैं- एक तो श्वेता पहले कभी फिल्मों या विज्ञापनों में देखी नहीं गईं, तो वो हर किसी के लिए एक नया चेहरा होंगी. और दूसरा अमिताभ भले ही अभिषेक के साथ कई बार स्क्रीन पर दिखे होंगो, लेकिन ये पहला मौका होगा जब अमिताभ अपनी बेटी के साथ दर्शकों के सामने होंगे. तीसरा, पूरा देश जानना चाहेगा कि सदी के महानायक की बेटी कैसी एक्टिंग करती होगी. खैर, ये जानने के लिए अभी वक्त है क्योंकि ये विज्ञापन जुलाई में ऑन एयर होगा.

shweta bachchan nanda

लेकिन फिर भी ये लीक्ड तस्वीरें आखों को बहुत सुकून देने वाली लगती हैं. और इन्हें देखकर बस यही बात जेहन में आती है कि जो आज हो रहा है, काश वो बहुत पहले हो गया होता. काश, श्वेता बच्चन को भी हम किसी फिल्म में देख पाते. और जब ये बात जेहन में आती है तो बरबस ही दिमाग में कई सवाल कौंधते हैं कि आखिर क्यों अमिताभ और जया ने नहीं चाहा कि उनकी बेटी भी फिल्मों में अपना करियर बनाए, जबकि वो दोनों इस इंडस्ट्री के माने हुए कलाकार हैं.

shweta bachchan nanda

क्यों बेटियों के लिए अच्छा नहीं है फिल्मों में आना

सुना तो यही था कि अमिताभ बच्चन और ऋषि कपूर दोनों नहीं चाहते थे कि उनकी बेटियां फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखें. फिल्मी दुनिया के दरवाजे इनके बेटों के लिए खुले थे पर बेटियों के लिए नहीं. और हां, जो उन्होंने चाहा वो उन्होंने किया भी. बहुत जल्दी बेटियों की शादी कर दी गई. 1997 में जब श्वेता की शादी हुई तो वो केवल 23 साल की थीं. अमिताभ बच्चन ने अपनी बेटी के लिए वो जीवन चुना जो कोई भी बाप चुनता है. बड़े बिजनेस मैन से शादी, पैसा, नाम और आराम. उधर ऋषि कपूर ने भी रिद्दिमा कपूर की शादी एक बिजनेस मैन से कर दी जबकि सलमान खान ने तो रिद्दिमा को लॉन्च करने के लिए ऑफर भी किया था. ऋषि और अमिताभ दोनों ने इंडस्ट्री को करीब से देखा है, शायद वो इसे अपनी बेटियों के लिए सही न समझते हों इसलिए उन्हें हमेशा इंडस्ट्री से दूर ही रखा गया.

shweta bachchan nanda

श्वेता का फिल्मों में न आना क्या उनकी खुद की पसंद था?

एक बार एक अखबार में श्वेता बच्चन ने ये साफ भी किया कि 'उनका फिल्मों में न आना उनकी अपनी पसंद है, उनके पिता ने उन्हें अपना करियर खुद चुनने की आजादी दी है. फिल्मों में न आने का कारण उन्होंने यह बताया कि इसके लिए काफी टेलेंटेड होने की जरूरत होती है, जो वो नहीं हैं. उन्होंने बताया कि बचपन में उन्होंने नाटक और सिंगिग में भाग लिया था, लेकिन वो उसमें बहुत कुछ अच्छा नहीं कर पाईं. एक बार स्कूल के प्ले में भाग लेते वक्त उनकी कॉस्ट्यूम खराब हो गई तो वो नर्वस हो गईं और स्टेज पर अपनी लाइनें भूल गईं, जो उनके लिए काफी शर्मिंदा करने वाली बात थी.'

shweta bachchan nanda

पर पता नहीं क्यों श्वेता की बताई इन वजहों पर यकीन करने का कभी भी मन नहीं किया. कारण बहुत साधारण सा है. एक बच्चे को जब सिंगिग और एक्टिंग का शौक होता है, तभी वो उसमें भाग लेता है (कोई जबरदस्ती श्वेता से ये सब नहीं करवाता होगा), दूसरी बात टैलेंटेड होने की तो अमिताभ बच्चन और जया बच्चन की औलाद टैलेंटेड नहीं हो सकती, इसका तो सवाल ही नहीं उठता. तीसरी और सबसे जरूरी बात, जब तक श्वेता अपने करियर और जीवन के बारे में संजीदा हो पातीं, उनकी शादी करा दी गई.

shweta bachchan nanda

लेकिन ये बातें तो कुछ और ही कह रही हैं

इसमें कोई शक नहीं कि श्वेता बच्चन भी टेलेंटेड हैं, बस उन्हें मौका नहीं दिया गया. और जब भी उन्हें मौका मिला, उन्होंने उसे स्वीकार किया, क्योंकि तब वो अपने पिता के साथ नहीं बल्कि पति के साथ थीं. बहुत से उदाहरण हैं जो बताते हैं कि श्वेता बच्चन का रुझान किस तरफ है. श्वेता ने अपनी पढ़ाई स्विटजरलैंड से की और वहां कुछ समय उन्होंने CNN के साथ पत्रकार के रूप में काम भी किया था. 2007 में एनडीटीवी प्रोफिट ने उन्हें एक शो 'नेक्स्ट जेन' करने का ऑफर दिया था जो उन्होंने स्वीकार किया. वो स्टाइलिश हैं, कई बार रैंप वॉक कर चुकी हैं. और मॉडलिंग कर चुकी हैं. श्वेता ने हाल ही में अपनी अपकमिंग बुक की अनाउंसमेंट भी किया है. इसके साथ ही वो अपने क्लोज सर्किल में डिजाइनर के तौर पर भी जानी जाती हैं. इतने सारे टेलेंट हैं, और वो कहती हैं कि वो टेलेंटेड नहीं...कोई यकीन करेगा?

श्वेता का डांस टेलेंट यहां देखिए-

निसंदेह अमिताभ अपनी बेटी को बहुत प्यार करते हैं. लेकिन नारी सशक्तिकरण की फिल्मों में एक्टिंग करना और उसे अपने जीवन में उतारना दो अलग-अलग बातें हैं. हालांकि हम ये नहीं कहते कि अमिताभ बच्चन ने उन्हें रोका, लेकिन हां इसे मुंह भी नहीं मोड़ सकते कि अगर अमिताभ चाहते तो श्वेता भी एक जानी मानी अभिनेत्री होतीं. आज अमिताभ और उनकी बेटी की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, कल वो विज्ञापन भी सुपर हिट होगा, फक्र तो उन्हें भी होगा. लेकिन अब जाकर उनके साथ काम करना कहीं अमिताभ का गिल्ट तो नहीं? जो भी हो, लेकिन उम्मीद है कि श्वेता सिर्फ इस विज्ञापन तक सीमित न रहें.

अक्सर हमने देखा है कि जो लोग अपने जीवन में अपने सपने पूरे नहीं कर पाते, वो अक्सर अपने बच्चों में वो सपने खोजने लगते हैं, और उन्हें पूरा करने के लिए जी जीन लगा देते हैं. श्वेता भी अपने बेटी नव्या नवेली के लिए वैसी ही मेहनत करती दिख रही हैं. कल नव्या तो जरूर सुपर स्टार बनेगी, क्योंकि उसके साथ वो मां है, जो एक बेहतरीन कलाकार भी हो सकती थी.

ये भी पढ़ें- 

एक फॉलोअर की कीमत कोई जाने न जाने, अमिताभ जरूर जानते हैं !

चुप रहने वाले महानायक से बोलने वाला खलनायक अच्छा !

नील चिरैया पर नाराज होता एंग्री ओल्‍ड 'विजय'

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय