New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 04:37 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कारगिल वॉर के अमर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर बनी फिल्म सिद्धार्थ मल्होत्रा के करियर में मील का पत्थर साबित हो चुकी है. एक फिल्म ने सिद्धार्थ के बारे में ना सिर्फ लोगों का नजरिया बदल दिया बल्कि स्वतंत्रता दिवस से पहले रिलीज हुई फिल्म एक पर एक रिकॉर्ड भी बनाती जा रही है. शेरशाह आईएमडीबी पर सबसे ज्यादा रेट की गई फिल्म बन चुकी है. इसे ओटीटी पर जमकर देखा गया. शेरशाह के नाम अब एक और रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है. शेरशाह देश में ओटीटी पर ना सिर्फ सबसे ज्यादा पसंद की गई फिल्म बन चुकी है बल्कि सीधे ओटीटी पर रिलीज फिल्मों में तो शीर्ष पर है. कोई भी फिल्म उसके आसपास भी नजर नहीं आ रही है. निश्चित ही ये बात सिद्धार्थ और शेरशाह के मेकर्स के लिए खुशी का विषय है.

डायरेक्ट टू ओटीटी रिलीज में शेरशाह इकलौती फिल्म है जो टॉप टेन में है. ओवरऑल कंटेंट की बात करें तो शेरशाह ऑलटाइम ओटीटी ऑरिजिनल में तीसरे नंबर पर हैं. मजेदार यह भी है कि अब तक सिद्धार्थ से कहीं ज्यादा बड़े स्टारडम वाले सितारों की फिल्में भी कोरोना महामारी की वजह से डायरेक्ट टू ओटीटी आई हैं. उनमें अजय देवगन, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे सितारें हैं. अजय देवगन की भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया डिजनी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हुई थी. जबकि सलमान खान की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई जी 5 पर आई थी. अक्षय कुमार की लक्ष्मी भी सीधे ओटीटी पर आई थी. मगर सबको पीछे छोड़कर सिद्धार्थ की शेरशाह टॉप थ्री में है. यह एनालिसिसपर ऑर्मेक्स मीडिया का है.

shershaah-650_091821010825.jpg

पहले नंबर पर कौन?

लोग भले हैरान हों, मगर भारत में ओटीटी पर सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरने वाला नेटफ्लिक्स का शो सैक्रेड गेम्स चौथे नंबर है. अनुराग कश्यप का सैक्रेड गेम्स वो शो है जिसने ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में सराहना बटोरी थी. पंकज त्रिपाठी, नवाजउद्दीन सिद्दीकी और सैफ अली खान के काम ने जबरदस्त वाहवाही भी हासिल की थी. ऑर्मेक्स मीडिया की एनालिसिस में पहले नंबर पर अमेजन प्राइम वीडियो का शो द फैमिली मैन 2 है. यह शो इसी साल स्ट्रीम हुआ था. इसमें मनोज बाजपेई, समंथा, प्रियमणि और शरद केलकर जैसे सितारे नजर आए थे. दूसरे नंबर पर हंसल मेहता का शो स्कैम 1992 है. मशहूर शेयर ब्रोकर हर्षद मेहता के जीवन से प्रेरित है. इसे खूब सराहा भी गया था. पांचवे नंबर पर स्पेशल ऑप्स है. टॉप टेन की लिस्ट नीचे ट्वीट में देखा जा सकता है.

...मगर जो बात हजम नहीं हो रही

इस साल डायरेक्ट टू ओटीटी में जो बेस्ट फ़िल्में दिखीं उसमें कृति सेनन और पंकज त्रिपाठी स्टारर मिमी भी थी. इसे नेटफ्लिक्स के साथ जियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया था. व्यूज को लेकर सामने आए कुछ रिपोर्ट्स में यह बात भी पता चली कि इसे दर्शकों के व्यापक समूह ने देखा भी. समीक्षकों ने तो मिमी की दिल खोलकर प्रशंसा की. मगर ताज्जुब होता है कि ऑर्मेक्स मीडिया की एनालिसिस में मिमी कहीं नहीं है. भला ऐसा कैसे हो सकता है? कॉमेडी ड्रामा मिमी सरोगेसी और चाइल्ड अडॉप्शन पर बनी एक फूल फैमिली एंटरटेनर फिल्म है. खैर.

शेरशाह के बारे में कुछ और बातें

शेरशाह का निर्माण धर्मा प्रोडक्शन ने किया था. सिद्धार्थ मल्होत्रा कैप्टन विक्रम बत्रा की भूमिका निभाई थी. उनके अपोजिट कियारा आडवाणी थीं. विक्रम बत्रा ने 1999 में पाकिस्तान के साथ कारगिल जंग में अदम्य साहस  का परिचय दिया था. सामरिक लिहाज से लिहाज विपरीत परिस्थितियों में लड़ी गई जंग में उन्होंने कई पॉइंट जीते थे और आखिर में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया. उन्हें मरणोपरांत परमवीर चक्र से सम्मानित किया गया था. फिल्म निर्देशन विष्णुवर्धन ने  किया है. ख़ास बात यह भी है कि शेरशाह कारगिल जंग के किसी सैनिक के जीवन पर बनी बॉलीवुड की पहली बायोपिक है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय