charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 नवम्बर, 2021 07:02 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

जॉन अब्राहम की तिहरी भूमिका से सजी सत्यमेव जयते 2 रिलीज हो चुकी है. मास एंटरटेनर होने की वजह से फिल्म को समीक्षकों का खूब प्यार मिलता दिख रहा है. ऑडियंस रीव्यू भी काफी अच्छे आ रहे हैं जिसमें मिलाप जावेरी एंड टीम के काम की तारीफ़ है. जॉन अब्राहम की फिल्म का आयुष शर्मा और सलमान खान की अंतिम: द फाइनल ट्रुथ के साथ बॉक्स ऑफिस क्लैश है. हालांकि सत्यमेव जयते 2 के मेकर्स को अंतिम से एक दिन पहले "सोलो रिलीज" की रणनीति का जबरदस्त फायदा भी मिलता दिख रहा है. सत्यमेव जयते 2 को स्क्रीन पर "शेयरिंग दबाव" के बावजूद बढ़िया हिस्सेदारी मिली है.

सत्यमेव जयते 2 को करीब 3500 स्क्रीन्स मिले हैं. क्रिटिक और ट्रेड एक्सपर्ट तरण आदर्श ने बताया कि सत्यमेव जयते 2 को भारत में 2500 और विदेशों में 1000 स्क्रीन्स मिले हैं. विदेशी स्क्रीन्स में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी हमेशा की तरह सऊदी और अन्य खाड़ी देशों की ही है. सिनेमाघरों के एक ठीकठाक हिस्से पर सूर्यवंशी (चौथा हफ्ता), बंटी और बबली 2 फिलहाल पहले से ही दिखाए जा रहे हैं. इस बीच 26 नवंबर को आ रही आयुष शर्मा की अंतिम : द फाइनल ट्रुथ को भी बड़ी तादाद पर स्क्रीन्स मिलने का अनुमान है. तीन फिल्मों के दबाव में सत्यमेव जयते 2 को मिली स्क्रीन्स की संख्या को बहुत ही शानदार माना जा सकता है.

smj 2 first day box officeसत्यमेव जयते 2 3500 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई है.

बॉक्स ऑफिस रुझान में पहले दिन बाजी किसके हाथ में?

कोरोना महामारी की वजह से इस साल बॉक्स ऑफिस को सामान्य होने में लंबा वक्त लगा. दीपावली पर अक्षय कुमार की सूर्यवंशी रिलीज होने के बाद टिकट खिड़की के बाहर दर्शकों की कतार देखने को मिली थी. बॉक्स ऑफिस सामान्य होने के साथ ही सिनेमाघरों में सत्यमेव जयते 2 और अंतिम के बीच साल का सबसे बड़ा क्लैश है. कलेक्शन रिपोर्ट पर लोगों की नज़रे हैं. क्योंकि यह क्लैश आयुष शर्मा और जॉन की बजाय सलमान खान-जॉन अब्राहम के रूप में दो दिग्गजों का भी मुकाबला माना जा रहा है. दोनों फिल्मों को लेकर कई ट्रेड रिपोर्ट्स में पहले दिन के बॉक्स ऑफिस रुझान सामने आने लगे हैं.

अनुमानों के मुताबिक़ जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 पहले दिन बॉक्स ऑफिस पर 6.30 करोड़ से 8.30 करोड़ रुपये के बीच में कलेक्शन निकाल सकती है. महाराष्ट्र और गोवा सर्किट बंद होने की वजह से कलेक्शन बहुत बढ़िया माना जा सकता है. फिल्म को पहले वीकएंड में 30 करोड़ रुपये तक कमाई कर लेने का अनुमान है. कुछ ट्रेड एक्सपर्ट्स ने माना है कि एक दिन पहले सोलो रिलीज की स्ट्रेटजी मेकर्स का चतुराईभरा फैसला साबित हो सकता है. एक दिन पहले रिलीज से जॉन अब्राहम की फिल्म के पक्ष में जिस तरह का माहौल बन रहा है उसके मद्देनजर अगर आयुष की अंतिम का कंटेट खराब निकला तो सत्यमेव जयते 2 का वीकएंड कलेक्शन और भी शानदार देखने को मिल सकता है.

फिलहाल अंतिम की यूएसपी सिर्फ सलमान

आयुष शर्मा की अंतिम की सबसे बड़ी यूएसपी सलमान खान हैं. बॉक्स ऑफिस पर सलमान के प्रशंसकों की ताकत का जवाब बॉलीवुड में किसी भी एक्टर के पास नहीं है. इस बार आयुष के सपोर्ट के लिए महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी फिल्म में खुद सलमान पुलिस अफसर की भूमिका में आ रहे हैं. यह सलमान ही हैं जो ट्रेड अनुमानों में अंतिम पहले दिन जॉन की फिल्म से ज्यादा कमाई करते नजर आ रही है. अंतिम की 8 करोड़ से 10 करोड़ के बीच ओपनिंग के अनुमान लगाए जा रहे हैं. वीकएंड तक फिल्म की कमाई 35 करोड़ रुपये तक हो सकती है.

अनुमान के मुताबिक़ ही कलेक्शन आंकड़े रहे तो आयुष की फिल्म आसानी से हिट हो जाएगी. हालांकि एक दिन पहले रिलीज हुई सत्यमेव जयते 2 को लेकर जिस तरह से वर्ड ऑफ़ माउथ तैयार हो चुका है उसमें अंतिम के साथ हुई मामूली चूक भी उसे बॉक्स ऑफिस की रेस में पीछे पटक सकती है. और अनुमान उलटे साबित हो सकते हैं. वैसे भी एग्जीबिटर का भरोसा पहले से ही सत्यमेव जयते 2 के साथ बना दिख रहा है.

बॉक्स ऑफिस के अनुमान पलट सकते हैं

यानी सत्यमेव जयते 2 वीकएंड में 35 करोड़ से ऊपर भी कमाई कर सकती है. और वीकएंड में अंतिम का 30 से नीचे जाने का सीधा मतलब है फिल्म का औंधे मुंह गिर जाना. बॉक्स ऑफिस की बहुत सारी चीजें 26 नवंबर को अंतिम की रिलीज के बाद ही तय हो पाएंगी. इससे भी इनकार नहीं किया जा सकता कि मिड बजट में बनी दोनों फ़िल्में अपने-अपने फ्रंट पर कामयाब हों. जॉन अब्राहम की फिल्म को ज्यादातर समीक्षकों ने मास एंटरटेनर माना है. वहीं आम दर्शक भी (इसमें पीआर या जॉन अब्राहम के प्रशंसक भी हो सकते हैं) सत्यमेव जयते 2 की सोशल मीडिया पर तारीफ़ करते नजर आ रहे हैं. खबर लिखे जाने तक आईएमडीबी पर भी फिल्म को बढ़िया रेट (9.4/10) किया गया है. यहां के रीव्यू भी पॉजिटिव हैं.

अंतिम पर दर्शकों की प्रतिक्रया का भी इंतज़ार है. सत्यमेव जयते 2 ने एक दिन पहले रिलीज होकर कई फ्रंट पर बढ़त तो हासिल कर ही ली है. इस बात की संभावना बहुत ज्यादा है जॉन अब्राहम की फिल्म इन्हीं वजहों से बॉक्स ऑफिस रुझानों से कहीं ज्यादा आगे नजर आए.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. बस पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. फिलहाल इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल में आई चौक के साथ. ट्विटर का हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय