New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 मार्च, 2016 04:52 PM
आशीष मिश्रा
आशीष मिश्रा
  @Ruritania
  • Total Shares

बराक ओबामा में एक संस्कारी खानदानी लड़के के सारे लक्षण हैं. संस्कार हैं इसीलिए आते ही नमस्ते किया, अच्छी-खासी ऊँचाई है, मोहल्ले की सारी आंटियां बल्ब बदलने और पंखे साफ करने के लिए बार-बार बुला सकती हैं.

तीन दिवसीय दौरे के आखिरी दिन बराक ओबामा मेरीकॉम को भी याद कर रहे थे और ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे’ का संवाद बोलते नजर आए,मतलब लड़के का खेलने-कूदने में मन लगता है और फ़िल्मी बाते कर जाहिर कर दिया कि हंसोड़ भी है, जाति-उम्र का बंधन और बगल में मिशेल न होती तो मोहल्ले की आंटियां एकाध दर्जन लड़कियों के फोटो देकर ही उन्हें छोड़ती.

खैर ओबामा गए लेकिन शाहरुख़ खान को खुश छोड़ गए, दिलवाले..के एक डायलॉग से मराठा मंदिर में अगले पांच सौ हफ्तों का इंतजाम और हो गया है. वो तो शुक्र मनाइए शाहरुख की ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ की बजाय ‘हैप्पी न्यू ईयर’ का डायलॉग नही बोला वरना मोदी विदाई में एक सौ इक्यावन वाला लिफाफा भी न देते. दिलवाले दुल्हनिया के एक डायलॉग के बाद हमने काफी तलाशा और खोज के लाए हैं हिन्दी फिल्मों के वो सदाबहार डायलॉग जो ओबामा बोल सकते हैं.

मेरे बारे में ज्यादा मत सोचना- हां भाई की 'किक' का ये संवाद ओबामा नवाज शरीफ से बोलते नजर आ सकते हैं. भारत आगमन के लिए हां कहते वक्त उन्होंने पाकिस्तान का निमंत्रण ठुकरा दिया था सो नवाज शरीफ मेरे बारे में ज्यादा मत सोचना मैं हिंदुस्तान आता हूं पाकिस्तान नहीं.

रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं – अंतर्राष्ट्रीय बाजार में जीभ लपलपाते ड्रैगन को बराक ओबामा की ये नसीहत बड़े काम आ सकती है,यहाँ हम का मतलब अमेरिका या ओबामा नही बल्कि दो महाशक्तियां हैं भारत और अमेरिका जो साथ बैठकर चाय भी पिएं तो दर्द चीन के अखबारों में नजर आता है.

माय नेम इज बराक - बराक ओबामा के नाम में भी ‘हुसैन’ घुसाने वालों की कमी नही है, और भारत में आख़िरी दिन बोलते वक़्त उन्होंने इशारा भी किया कि जो लोग उन्हें नहीं जानते वो इस कारण से उनकी आस्था पर सवाल खड़े करते हैं,वो किसी धर्म से सम्बन्ध रखते हैं और ये गलत नही है इसलिए ओबामा शाहरुख का ये संवाद दोहराने में भी गुरेज न करें.

आज के बाद मेरी बेटी के आसपास भी नजर आए तो मुझसे बुरा कोई नही होगा- बराक ओबामा हिन्दी फिल्मों के पापाओं का पसंदीदा डायलॉग अमेरिकी मीडिया से बोलते नजर आएंगे,जो पिछले कुछ समय से ओबामा की बड़ी बेटी के गर्भवती होने की अफवाहें उड़ा रहे हैं.

आज इतनी भी मयस्सर नही मैखाने में, जितनी हम छोड़ दिया करते थे पैमाने में- शेर किसका है कौन नही जानता पर शराबी फिल्म में बोला गया ये संवाद पिछले दिनों बराक ओबामा पर फिट बैठ रहा था,ओबामा को जानने वाले भली-भांति जानते हैं कि वो एक समय में ड्रग एडिक्ट रह चुके हैं,कोकीन,मारिजुआना और शराब उनके लिए आम बात थी,काश हम जान पाते ड्राई डे पर भारत आए ओबामा ने अकेले में ये संवाद कितनी बार दोहराया था.

भाई मैं तुझे कुछ होने नही दूंगा- ओबामा की ओर से ये डायलॉग उन सभी के लिए जिन्होंने ओबामा हेल्थकेयर पालिसी ले रखी है׀ जिनके घर शीशे के होते हैं वो दूसरों के घर पर पत्थर नहीं उछाला करते- अमेरिकी कम्पनी ने ‘द इंटरव्यू’ बनाई,नार्थ कोरिया ने सोनी की वेबसाईट पर हैकर्स के जरिये हमला किया,बदले में अमेरिका ने उनकी इन्टरनेट व्यवस्था ठप्प कर दी,राजकुमार साहब के इस डायलॉग के लिए इससे बेहतर सिचुएशन क्या हो सकती है?

लेखक

आशीष मिश्रा आशीष मिश्रा @ruritania

लेखक एक व्यंग्यकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय