New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 अक्टूबर, 2021 04:28 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

शहीद-ए-आजम उधम सिंह की कहानी पर बनी फिल्म 'सरदार उधम' लोगों का दिल जीतने में कामयाब रही. विक्की कौशल के दमदार अभिनय से सजी और शूजित सरकार के निर्देशन में बनी सरदार उधम इस साल आई हिंदी की इकलौती फिल्म है जिस पर सबसे ज्यादा बात हो रही है. फिल्म देखने वाले चाहे समीक्षक हों या आम दर्शक- हर कोई तारीफ़ में कसीदे ही गढ़ता नजर आ रहा है. यह स्वाभाविक भी है क्योंकि शहादत की अमर कहानी पर बनी फिल्म कई मायनों में बहुत ख़ास है. हालांकि लोगों का दिल जीतने के बावजूद फिल्म को लेकर देश में ओटीटी ओरिजिनल का जो बज है उसकी टॉप टेन लिस्ट में शूजित-विक्की कौशल का काम चौथे पायदान पर है.

मीडिया कंसल्टिंग फार्म "ऑरमैक्स मीडिया" के मुताबिक़ टॉप ओटीटी ओरिजिनल में पिछले हफ्ते यानी 15 से 21 अक्टूबर के बीच स्ट्रीम हो रहे कंटेंट में विक्की कौशल स्टारर फिल्म चौथे पायदान पर है. अपकमिंग शोज और फिल्मों के बज को भी आंकलन में शुमार किया गया है. ओटीटी ओरोजिनल की टॉप टेन लिस्ट में पहले तीन पायदान पर नेटफ्लिक्स की अलग-अलग वेबसीरीज का कब्जा है. इसमें दो विदेशी शो और एक देसी कंटेंट है. पहले नंबर पर दुनियाभर में सुर्खियां बटोर रहा कोरियन शो स्क्विड गेम है. दूसरे नंबर पर मनी हीस्ट (मनी हाइस्ट, मनी हिस्ट) जबकि तीसरे नंबर कोटा फैक्ट्री का सीजन 2 है. अच्छी बात यह है कि पहले तीन नंबर पर जो शोज हैं वो सरदार उधम से काफी पहले नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रहे हैं. जबकि सरदार उधम, 16 अक्टूबर से अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम है.

यानी अगले हफ्ते आने वाली लिस्टिंग में सरदार उधम की रैंकिंग और ज्यादा बेहतर नजर आ सकती है. लगातार बज को देखते हुए उसके नंबर एक होने की संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है. लिस्ट में पांचवें नंबर पर एक्शन स्टार विद्युत जमवाल की फिल्म सनक है. सनक डिजनी प्लस हॉटस्टार पर 15 अक्टूबर से ही स्ट्रीम हो रही है. डिजनी की एक और फिल्म शिद्दत लिस्ट में पांचवें नंबर है जो 1 अक्टूबर से स्ट्रीम हो रही है. ऑरमैक्स मीडिया की टॉप टेन लिस्ट में कुल चार फ़िल्में हैं. तापसी पन्नू स्टारर रश्मि रॉकेट सातवें नंबर पर है. दशहरा के दिन रश्मि रॉकेट जी 5 के प्लेटफॉर्म पर आई थी.

ऑरमैक्स मीडिया की पूरी लिस्ट नीचे ट्वीट में देख सकते हैं:-

सरदार उधम की इतनी चर्चा क्यों है?

सरदार उधम, क्रांतिकारी उधम सिंह की कहानी है. उधम सिंह का जन्म पंजाब में हुआ था. बचपन में ही माता-पिता की मृत्यु हो जाने के बाद उन्हें अनाथआलय में रहना पड़ा. सरदार भगत सिंह और जलियावाला बाग़ ने सरदार उधम के जीवन पर गहरा असर डाला. 1919 में जलियावाला नरसंहार ने उधम को अंदर तक हिला दिया. जिसके बाद उन्होंने अंग्रेजी राज से हर हाल में नरसंहार का बदला लेने का प्रण लिया. वे क्रांतिकारियों के संपर्क में आए. भगत सिंह के साथ काम किया. स्वतंत्रता संग्राम में अहम भूमिका निभाने की वजह से उन्हें अपने छोटे जीवन का काफी हिस्सा जेल में गुजारना पड़ा. कई देशों की यात्राएं करते हुए उधम इग्लैंड पहुंचे. लेकिन उनके यहां आने तक जलियावाला नरसंहार अंजाम देने वाला अंग्रेजी सेना का अफसर जनरल डायर मर चुका था. हालांकि नरसंहार के लिए अहम भूमिका निभाने वाला अंग्रेज अफसर माइकल ओ डायर ज़िंदा था जो हमेशा नरसंहार को कानूनी रूप से जायज ठहराने की कोशिश करता रहता था. उधम ने काफी मुश्किलों का सामना करते हुए 1940 में माइकल ओ डायर को लंदन में मारकर नरसंहार का बदला लिया. इस घटना ने ब्रिटिश साम्राज्य को हिलाकर रख दिया था जिसका इतिहास में ठीक से मूल्यांकन तक नहीं हुआ.

sardar udhamसरदार उधम के एक सीन में विक्की कौशल. फोटो- अमेजन प्राइम वीडियो/ट्विटर.

सरदार उधम की कहानी अभी तक विस्तार से लोगों तक नहीं पहुची थी. यह पहली बार है जब भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक सर्वोच्च नायक के योगदान और बलिदान को व्यापक रूप से याद किया जा रहा है. निश्चित ही यह शूजित सरकार की फिल्म सरदार उधम आने के बाद हो रहा है. शूजित ने बहुत बारीकी से इतिहास की गर्त में दबी एक शहादत के महत्वपूर्ण हिस्से को पूरी तरह से खोल कर दुनिया के सामने रख दिया है. उन्होंने भुला दिए गए तथ्यों पर आधारित एक अच्छी कहानी और उसे बहुत ही खूबसूरती से फिल्माया है. विक्की कौशल ने उधम सिंह की भूमिका को लाजवाब तरीके से परदे पर जीवंत भी कर किया है. अब सरदार उधम एक नायक की महागाथा के रूप में सामने है और लोग उसे हाथोंहाथ ले रहे हैं. यह शूजित सरकार और विक्की कौशल के फिल्म की उपलब्धि ही है कि उधम सिंह की शहादत का फिर से मूल्यांकन हो रहा है और वो कई मायनों में सरदार भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे अग्रणी क्रांतिकारियों के बराबर खड़े नजर आ रहे हैं. सरदार उधम को अगले साल ऑस्कर में भेजने के 14 भारतीय फिल्मों में चुना गया है. इसमें किसी एक फिल्म को ऑस्कर भेजा जाएगा.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय