New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अक्टूबर, 2021 06:57 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

स्वतंत्रता संग्राम के लिए इंग्लैंड जाकर 21 साल बाद जलियावाला बाग़ नरसंहार का बदला लेने वाले अमर शहीद सरदार उधम सिंह के जीवन पर बनी फिल्म दर्शकों को खूब पसंद आ रही है. शूजित सरकार के निर्देशन में हर तरफ विक्की कौशल और समूची टीम के काम की तारीफ़ हो रही है. हालांकि फिल्म को थियेटर की बजाय अमेजन प्राइम वीडियो के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है, मगर सरदार उधम को लेकर दर्शकों की उत्सुकता देखने लायक है. फिल्म को लेकर जबरदस्त वर्ड ऑफ़ माउथ बनता दिख रहा है. फिल्म की कहानी, एक्टर्स के परफॉर्मेंस और क्राफ्ट पर खूब बातें हो रही हैं. सोशल मीडिया पर भी रेस्पोंस देखा जा सकता है.

सरदार उधम 16 अक्टूबर से स्ट्रीम है. मगर स्ट्रीमिंग के कुछ ही घंटों में विक्की कौशल की फिल्म ऑनलाइन रेटिंग प्लेटफॉर्म्स में शीर्ष पर काबिज है. आईएमडीबी (IMDb) पर तो फिल्म की रेटिंग आउटस्टैंडिंग हैं और यह सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाली बॉलीवुड की फिल्म बन गई है. आईएमडीबी पर शेरशाह को पछाड़ते हुए सरदार उधम ने 10 में से 9.2 रेट पॉइंट हासिल किए हैं. करीब 7.7 हजार से ज्यादा यूजर्स ने सरदार उधम को रेट किया है. इनमें से तमाम ने प्रतिक्रियाएं भी जाहिर की हैं. बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से यह साल का सर्वाधिक रेट पॉइंट है. इससे पहले कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर बनी सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म शेरशाह को 10 में से 8.7 रेट हासिल हुए थे. कोरोना महामारी में थियेटर बंद होने की वजह से कम फ़िल्में रिलीज हुईं. ज्यादातर फ़िल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही आईं. सरदार उधम, शेरशाह के बाद आईएमडीबी पर अक्षय खन्ना की फिल्म स्टेट ऑफ़ सीज: टेम्पल अटैक (8/10) है. यह जी 5 पर स्ट्रीम हुई थी.

sardar-udham-imdb_101821063957.jpg

आईएमडीबी पर सबसे ज्यादा और सबसे खराब रेटिंग पाने वाली साल की बड़ी फ़िल्में

मिमी (8/10), राम प्रसाद की तेरहवीं (7.5/10), कागज़ (7.5/10), हसीन दिलरुबा (6.9/10), पगलैट (6.9/10), शेरनी (6.8/10), अजीब दास्तांस (6.7/10), चेहरे (6.6/10), 14 फेरे (6.5/10), संदीप और पिंकी फरार (6.3/10), द बिग बुल (6.2/10), हम भी अकेले तुम भी अकेले (6.2/10),  मुंबई सागा (6.0/10), बेल बॉटम (6.2/10) और थलाइवी (6.1/10) शामिल हैं. सलमान खान की राधे योर मोस्ट वांटेड भाई थी तो बहुत बड़ी फिल्म मगर सबसे घटिया रेटिंग हासिल हुई. राधे को 10 में से 1.8 रेट किया गया. खराब रेटिंग वाली अन्य फिल्मों में कॉलर बम (5.2/10), तूफ़ान (5.1/10), रूही (4.3/10), सायना (4.2/10) और हंगामा 2 (3.1/10) जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

आईएमडीबी रेटिंग क्या है?

आईएमडीबी एक ऑनलाइन डेटाबेस है, जहां फिल्म, टीवी, वीडियो और डिजिटल स्ट्रीमिंग को लेकर रजिस्टर यूजर जीरो से टेन पॉइंट के बीच रेट करते हैं. यहां यहां यूजर कंटेंट की समीक्षाएं भी करते हैं. आईएमडीबी से दर्शकों की पसंद नापसंद का एक अनुमान जरूर मिलता है लेकिन दावे से यह नहीं कहा जा सकता कि वो बिल्कुल सटीक ही होता है. ऐसे बहुत सारे उदाहरण हैं जहां फ़िल्में टिकट खिड़की पर नहीं चली मगर यहां उनकी रेटिंग बहुत लाजवाब थी. कई उदारहण ऐसे भी हैं जिसमें फ़िल्में तो खूब देखी गईं मगर उनकी रेटिंग बहुत खराब थी.

sardar-udham-shoojit_101821064016.jpg

आईएमडीबी पर सरदार उधम के बारे में क्या लिख रहे लोग

आईएमडीबी पर रजिस्टर्ड यूजर्स की समीक्षाएं भी आ रही हैं. प्रतिक्रियाओं में जबरदस्त तारीफ़ दिख रही है. एक यूजर ने लिखा कि सरदार उधम के लिए "परफेक्ट" सिर्फ एक शब्द भर नहीं है.शूजित सरकार ने एक बार फिर कर दिखाया कि हकीकत में बायोपिक कैसे बननी चाहिए. सरदार उधम में काम एक्स्ट्राऑर्डिनरी है. विक्की कौशल एक उभरते हुए सितारे हैं. उनके किरदार ने दिखाया कि क्यों वे भविष्य में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता हैं. एक दूसरे यूजर ने लिखा- जलियावाला बाग बर्बर हत्याकांड और हृदय विदारक दृश्यों को देखने के बाद मैं फिल्म की समीक्षा नहीं कर सकता. और हां, भारत को अभी भी ब्रिटिश सरकार से इसके लिए आधिकारिक माफी नहीं मिली है. बस, इतना ही. विक्की कौशल की तारीफ़ करते हुए एक यूजर ने लिखा- विक्की कौशल का शानदार अभिनय एक महान स्वतंत्रता सेनानी की कहानी के साथ पूरी तरह न्याय करता है.

हालांकि ऐसा भी नहीं है कि सभी को फिल्म बढ़िया लगी और उनकी कोई शिकायत नहीं है. एक यूजर ने शिकायती लहजे में लिखा- फिल्म तो बहुत बढ़िया है जो आपको उधम सिंह को जानने समझने का ज्यादा मौका देती है और रुला देती है. लेकिन फिल्म के निर्माण में कमियां हैं. इसे और अधिक बजट दिया जाना चाहिए था. सिनेमैटोग्राफी और बेहतर होनी चाहिए थी.

#सरदार उधम, #सरदार उधम सिंह, #विक्की कौशल, Sardar Udham News, Sardar Udham IMDb Rating Review, Shoojit Sircar

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय