New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2021 12:54 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

आईपीएल का 14वां सीजन (IPL 14) अनिश्चितकाल के लिए सस्पेंड होना सलमान खान (Salman Khan) की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई (Radhe movie) और मेकर्स के लिए सीधे-सीधे फायदेमंद है. दरअसल, आईपीएल के 14वें सीजन के लिए बड़े पैमाने पर मोबाइल फर्स्ट कंपनियों ने डिजिटल कैम्पेन तैयार किया था. लेकिन कोरोना महामारी की दूसरी लहर में अचानक आधे-अधूरे हालात में सीजन के सस्पेंड होने से निवेशकों की योजनाओं को तगड़ा धक्का लगा. वैसे आईपीएल रद्द नहीं हुआ है इसे आगे कराने की योजना है. मगर कब? यह अबतक साफ़ नहीं है. फिलहाल महामारी में ईद पर राधे के आने से मेकर्स और आईपीएल विज्ञापनदाताओं दोनों को जबरदस्त लाभ मिलता दिख रहा है.

भारत में राधे जी के ओटीटी प्लेटफॉर्म और डीटीएच के जरिए एक्सक्लूसिव रिलीज किया जा रहा है. ZeePlex पर "पे पर व्यू" यानी फिल्म को "एक बार खरीद कर एक बार" डिजिटल माध्यमों के जरिए देखा जा सकता है. लगभग मल्टीप्लेक्स की कीमत (249 रुपये) पर राधे उपलब्ध है. दर्शक डिश टीवी, डीटूएच, टाटा स्काई और एयरटेल डिजिटल टीवी के जरिए भी इसे खरीदकर एक बार देख सकते हैं.

बॉलीवुड हंगामा ने सूत्रों के आधार पर बताया- बहुत सारा एडवर्टिजमेंट और क्रिएटिव IPL को देखते हुए बनाया गया था. कुछ खिलाड़ियों और स्टाफ के कोरोना पॉजिटिव आने के बाद 3 मई को इसे बीच में ही सस्पेंड कर दिया गया था. 30 मई तक आईपीएल के नहीं होने से विज्ञापनदाताओं का बजट बिगड़ने की आशंका थी. ऐसे हालात में लोगों को राधे में संभावनाएं दिखीं. जी स्टूडियोज के पास फिल्म के राइट्स हैं.

salman-in-radhe-650_051321123300.jpg

वैसे राइट्स कितने में खरीदे गए हैं और सलमान फिल्मों की तरह मुनाफे में किस तरह हिस्सा लेंगे यह तो साफ़ नहीं है लेकिन तय है कि जी, डिजिटल विज्ञापनों के जरिए जबरदस्त कमाई करने जा रहा है. फिल्म लोगों ने देखी तो विज्ञापनों के जरिए छप्पर फाड़ कर पैसे की बारिश होगी. हो सकता है कि फुल फ्लेज्ड एड बीच-बीच में ना दिखाया जाए. टिकर वगैरह चले या फिर थियेटर मॉडल की तरह इंटरवल में विज्ञापनों को दिखाया जाए.

क्यों विज्ञापनदाताओं के लिए फायदेमंद है सलमान की राधे का डिजिटल वर्जन

कई रिपोर्ट्स में साफ़ हो चुका है आईपीएल का ऑडियंस एज ग्रुप ज्यादातर 30 वर्ष तक का है. जाहिर तौर पर बच्चे और युवा बड़े पैमाने पर शामिल हैं. सलमान के ऑडियंस की एज ग्रुप भी लगभग यही है. फिल्म का सब्जेक्ट और उसमें इस्तेमाल इनपुट भी युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है. इसी वजह से आईपीएल में एडुटेक, एंटरटेनमेंट , गेमिंग और दूसरी कंपनियों ने बढ़ चढ़कर निवेश किया था- जिनका मोटो डिजिटल फर्स्ट है. वीवो, पेटीएम, बाईजू, ड्रीम 11, फोन पे और जस्ट डायल जैसी दर्जनों कंपनियों की नजर अब राधे पर है. आईपीएल सस्पेंड होने की स्थिति में विज्ञापनदाताओं के लिए राधे हर लिहाज से फायदेमंद है.

salman-khan-disha-ag_051321123323.jpg

विदेश में भी सलमान खान की राधे को 1200 स्क्रीन

भारत में फिल्म का कारोबार पूरी तरह से डिजिटल और टीवी व्यूअर पर निर्भर होगा. दरअसल, दुनियाभर के उन क्षेत्रों जहां महामारी और लॉकडाउन का असर है राधे को थियेटर में रिलीज नहीं किया जा रहा है. इसे देश-विदेश के कुछ चुनिंदा क्षेत्रों में ही रिलीज किया जा रहा है. हालांकि थियेटर में ही फिल्म देखना पसंद करने वालों के लिए सलमान ने पहले ही साफ़ किया है कि देश में हालात सुधरते ही थियेटर राधे रिलीज होगी. विदेशों में करीब 1200 स्क्रीन्स पर प्रीमियर हो रहा है. इसमें ज्यादातर सऊदी अरब और दूसरे खाड़ी देशों के थियेटर शामिल हैं. 

वैसे बॉलीवुड हंगामा ने यह बताया है कि फिल्म कोविड प्रोटोकॉल के साथ हैदराबाद के कुछ थियेटर्स में रिलीज की जा रही है. 

#राधे, #सलमान खान, #आईपीएल 14, Radhe Movie, Radhe Box Office, Salman Khan Movie Radhe

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय