होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अप्रिल, 2019 06:33 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

सलमान खान एक ऐसे एक्टर हैं जिनसे आप फिल्मी तड़के की उम्मीद कर सकते हैं और इस बार वो ये तड़का लेकर आ रहे हैं फिल्म भारत के साथ. Bharat Trailer आ चुका है और Salman Khan इस फिल्म में भारत के रोल में ही हैं. फिल्म में दिशा पटनी, तबू, कैटरीना कैफ और जैकी श्रॉफ भी अहम किरदारों में दिखेंगे और साथ ही सलमान खान यानी भारत के दोस्त के रूप में दिखेंगे सुनील ग्रोवर.

भारत फिल्म का ट्रेलर न सिर्फ सलमान खान की जिंदगी दिखाता है बल्कि भारत यानी हिंदुस्तान के 71 साल भी दिखाता है. शुरुआत ही होती है नेहरू जी की घोषणा से जो भारत के इतिहास के सबसे अनोखे भाषणों में से एक रहा है. दूसरे सीन में आते हैं बूढ़े भारत यानी सलमान खान (जो फिल्म के हिसाब से 71+ होने चाहिए, लेकिन इतने बूढ़े दिख नहीं रहे.). ट्रेलर आगे बढ़ता है और इसमें न सिर्फ भारत की जिंदगी बचपन से जवानी तक दिखाई जाती है बल्कि हिंदुस्तान के कई बड़े इवेंट्स भी दिखते हैं.

जितने भी सलमान खान इस पोस्टर में दिख रहे हैं ट्रेलर में सबकी झलक मिल जाएगी.जितने भी सलमान खान इस पोस्टर में दिख रहे हैं ट्रेलर में सबकी झलक मिल जाएगी.जितने भी सलमान खान इस पोस्टर में दिख रहे हैं ट्रेलर में सबकी झलक मिल जाएगी.

खास बात ये है कि ट्रेलर देखने पर ये ध्यान जाता है कि भारत यानी सलमान खान का पहनावा उसी दौर के ट्रेंड्स के आधार पर है जिसे दिखाया जा रहा है. जैज़ स्टाइल कोट से लेकर आज़ादी के दौर वाली साधारण शर्ट-पतलून तक सब कुछ. इसके अलावा, ट्रेलर में कहानी को समझने की कोशिश न ही की जाए तो बेहतर है. सलमान खान एक तरफ तो तेल की खदान (जी हां, कुआं नहीं खदान) के मजदूर होते हैं और दूसरे ही सीन में वो किसी शिप के कप्तान होते हैं जो बंदूकधारी आतंकियों से अपने जहाज को बचा रहे होते हैं और तीसरे सीन में वो तूफान से अपनी नाव को अन्य नाविकों के साथ बचा रहे होते हैं. और हां, सर्कस में मौत के कुएं और पार्टीशन के समय उनके परिवार के बिछड़ने का सीन भी बीच में आ जाता है. इसी बीच, दो हिरोइनें भी आ गई हैं. साथ ही, सलमान खान का लुक भी कई जगह दबंग वाले लुक की तरह ही रहा है.

 सलमान खान का दबंग वाला लुक और भारत का लुक हूबहू मिलता जुलता है. सलमान खान का दबंग वाला लुक और भारत का लुक हूबहू मिलता जुलता है.

खैर, ट्रेलर देखकर आप समझ जाएंगे कि कहानी का कोई अंदाजा नहीं लग रहा है बस बहुत से इवेंट्स होते हुए दिख रहे हैं और सलमान खान पार्टीशन के समय एक बच्चे के तौर पर दिखाए गए हैं जो अपने पिता से अपने परिवार की रक्षा का वादा करता है और 2010 में बूढ़े दिखाए गए हैं.

अब जैकी श्रॉफ वाला सीन लेकर आता है हमें एक दूसरी फिल्म पर जिससे कथित तौर पर भारत इंस्पायर्ड है. ये है साउथ कोरियन फिल्म Ode to My Father. इस फिल्म की कहानी में भी कोरियन युद्ध के दौरान की ही है जब बेटा अपने पिता से वादा करता है कि वो परिवार की रक्षा करेगा और पिता उनके साथ नहीं जाते क्योंकि उन्हें अपनी खोई हुई बेटी को ढूंढना है. बाद में उस फिल्म का हीरो भी जर्मन खदानों में काम करता है और साउथ कोरिया से यूरोप जाता है (जैसे भारत फिल्म में सलमान खान भारत से मिडिल ईस्ट गए हैं.) और साथ ही अपने परिवार के बिछड़ने का गम लिए फिरता है और उस खदान में भी ब्लास्ट हो जाता है जैसा कि भारत फिल्म के ट्रेलर से ही देखने को मिला है. Ode to My Father में भी हिरोइन खदान से निकलने के लिए हीरो का इंतजार कर रही है जैसे कटरीना कैफ सलमान खान का कर रही हैं और ठीक वैसा ही शादी का सीन दिखाया जाता है जैसा भारत के ट्रेलर में सलमान-कटरीना का दिखाया गया है. खैर, इस फिल्म की कहानी बेशक थोड़ी अलग होगी क्योंकि साउथ कोरियन फिल्म में इतना ग्लैमर और ऐसे चटक डायलॉग नहीं थे.

जैसा सलमान की फिल्मों में डायलॉग का तड़का होता है इसमें भी दिख रहे हैं. जैसे 'जवानी तो हमारी काफी जानेमन थी,' और 'जितने सफेद बाल मेरे सिर और दाढ़ी में हैं उससे कही ज्यादा रंगीन मेरी जिंदगी थी.' तो ये क्लासिक सलमान खान फिल्म का ही सबूत है.

कटरीना कैफ का लुक सिंपल और अच्छा लग रहा है. कम से कम कुछ तो नयापन लग रहा है, दिशा पटनी का लुक ग्लैमरस ही है जो शायद उनके किरदार के हिसाब से है क्योंकि वो भी सरकस में काम करती दिख रही हैं. और हां, सलमान खान के स्टंट भी हैं जो फिजिक्स और ग्रैविटी के सारे नियम तोड़ सकते हैं.

ट्रेलर से फिल्म का बिलकुल पता नहीं चल रहा है और ये एक तरफ तो अच्छी बात है, लेकिन यकीनन ट्रेलर इतनी गुत्थियां छोड़ जाता है कि ये थोड़ा बुरा भी लग रहा है क्योंकि किस आधार पर फिल्म देखने जाएं ये समझ नहीं आ रहा है. पर यकीनन फिल्म मसाला होगी इतना तो ट्रेलर देखकर समझ आ रहा है. ट्रेलर इतना ठीक तो लग रहा है कि ये कहा जा सके कि फिल्म एंटरटेन करेगी.

खैर, इस ट्रेलर पर आपकी क्या राय है. ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

ये भी पढ़ें-

भारत और सलमान खान को बूढ़ा देखना कल्पना से परे है!

नीना गुप्‍ता का मसाबा को ज्ञान बॉलीवुड का कुरूप चेहरा दिखाता है

Bharat Trailer, Salman Khan, Katrina Kaif

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय