New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 मई, 2021 06:18 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan Radhe) का नाम सुनते ही आपके मन में क्या ख्याल आता है. एक्टिंग, पैसा, पावर, लुक, नेम, पर्सनैलिटी, फेम, धन, दौलत या शोहरत या फिर उनकी उम्र. कौन सा चेहरा आपको याद आता है यंग या उम्रदराज सलमान? यह सवाल इसलिए, क्योंकि कुछ ऐसा ही हमने लड़कियों से पूछा कि क्या उन्हें सलमान जैसा उम्रदराज लाइफ पार्टनर (Salman Khan Disha Patani age gap in Radhe) चलेगा...

दरअसल, सलमान की फिल्म 'राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई' (Radhe: your most wanted bhai) रिलीज हो गई है. फिल्म का प्रोमो और गाना देखने के बाद लोगों ने एक बहस को हवा दी कि 55 साल के सलमान खान के अपोजिट 28 साल की दिशा पटानी के बीच 27 साल का बड़ा अंतर है. ऐसा पहली बार नहीं है कि सलमान खान फिल्म में छोटी उम्र की एक्ट्रेस के साथ काम कर रहे हैं. वैसे भी ‘राधे’ में वे 30 या 35 साल के लग रहे हैं तो इस बारे में बात करने का कोई मतलब ही नहीं है.

salman khan, Disha Patani, Salman Khan And Disha Patani, age gapरियल लाइफ में सलमान खान की उम्र वाले पार्टनर को लेकर लड़कियों ने जो कहा वो हैरान करने वाला है

चलिए यह तो फिल्म (salman khan radhe review) की बात हो गई यानी रील लाइफ की, लेकिन क्या होगा अगर यह रियल लाइफ में हो. क्या लड़कियां अपने से दोगुनी उम्र के शख्स को अपना लाइफ पार्टनर बनाना चाहेंगी. हमने इस बारे में कुछ लड़कियों से बात की. तो आइये जानते हैं कि लड़कियों को दोगुनी उम्र का पति या बॉयफ्रेंड सलमान जैसा हो तो चलेगा या नहीं. क्या लड़कियां अपने से ज्यादा बड़े उम्र वाले को बॉयफ्रेंड या पति बनाना चाहेंगी, लड़कियों का जवाब आप खुद पढ़ लीजिए.

1- दिल्ली की मेकअप आर्टिस्ट मोना का कहना है कि अपने से डबल उम्र के दोनों नहीं चाहिए. ना तो ब्यावफ्रेंड और ना ही पति. भले वह सलमान खान जैसा क्यों ना हो. इतना उम्र गैप (Radhe audience reactions) होने से वो कनेक्शन नहीं बन पाएगा जो एक पति-पत्नी के बीच होना चाहिए. वो मुझे हमेशा अपने से छोटा ही समझेगा और शायद सभी फैसलें भी वही लेगा क्योंकि उसे लगेगा मैं छोटी हूं, मैंने दुनिया की कितनी देखी है.

हो सकता है कि शादी की शुरुआत में सब अच्छा लगे लेकिन जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी एक गिल्ट सा महसूस होगा. बच्चे होंगे तो उनके सवालों के जवाब (ideal age gap in husband wife) देना मुश्किल होगा. आजकल के बच्चे वैसे भी काफी स्मार्ट होते हैं. हो सकता है कल को वे पूछ लें कि मम्मा आप इतनी यंग हो और पापा बूढ़े कैसे. हां मुझे ऐसा पार्टनर जरूर चाहिए जो मैच्योर हो, जो मुझे समझे लेकिन वह दिमाग से बड़ा हो उम्र से नहीं.

2- गुड़गांव की रहने वाली निया इंजीनियरिंग स्टूडेंट है. निया ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि दोनों नहीं चाहिए. सलमान जैसा तो बिल्कुल नहीं. जिन लोगों को बस पैसे से मतलब है वे शायद अपने से बड़े उम्र के शख्स से शादी कर लें लेकिन पैसे तो हम अपने लिए कमा ही लेंगे. लाइफ पार्टनर तो ऐसा हो जिससे बॉन्डिंग बन सके. कहते हैं कि प्यार में उम्र से फर्क नहीं पड़ता लेकिन रियल लाइफ में एक सीमा होती है. पति 5 से 10 साल बड़ा तो भी चल सकता है लेकिन उम्र में डबल होने से वो बात नहीं रहती. एक समय के बात सच चुभने लगता है.

3- गोरखपुर की रूपाली बैंकिंग की तैयारी कर रही है और साथ ही एक प्राइवेट स्कूल में टीचर है. रूपाली का कहना है कि बॉलीवुड के एक्टर और एक्ट्रेस (bollywood actor actress) की बात अलग है. उन्हें शायद एज गैप से फर्क नहीं पड़ता लेकिन आम घरों में लड़कियों की शादी अगर उम्रदराज इंसान से हो जाए तो लोग 10 बातें बनाते हैं. सबका यही कहना होता है कि पैसे के लिए बेटी की जिंदगी बर्बाद कर दी. असल में अपने से डबल उम्र वाले के साथ सेटिस्फेक्शन नहीं मिलेगा. बात सिर्फ रोमांस की नहीं है जिंदगी के सभी पहलुओं में भी कमी सी लगेगी. मुझे चुनना हो तो दोनों में से कोई नहीं. बड़े शहरों में मॉडर्न लोग शौक के लिए ऐसी शादी करते हैं तो वहीं गांव के गरीब लोग मजबूरी में.

4- अंजलि ने तो यह सवाल सुनते ही कहा 55 साल के पति होते हैं क्या? एटीट्यूड में रहने वाले जैसे लोगों से बात भी ना करें ब्यावफ्रेंड या पति तो दूर की बात है. इंसान दिल का अच्छा होना चाहिए और साथ में जोड़ी भी तो जमनी चाहिए. पति केयरिंग और सेटल चाहिए लेकिन उम्र में इतना ज्यादा बड़ा नहीं. हो सकता है कि बड़ी उम्र वाला पार्टनर का नेचर अच्छा हो और वह सच में जेनुइन हो लेकिन शादी बहुत बड़ा फैसला होता है. जिस रिश्ते में झिझक हो वह टिक नहीं पाता. तो मुझे इतने बड़े उम्र वाले से नहीं करनी शादी. जरूरी नहीं है कि हम जिसके फैन हैं उसके जैसे से शादी ही कर लें. कोई खुद को कितना भी फिट रख ले, लेकिन उम्र कहां किसी की बात मानती है.

यह कहना भी सच है कि लाइफ पार्टनर हमउम्र का हो फिर बड़ा लेकिन समझदार होना चाहिए, कपल एक-दूसरे को समझ जाएं बस. अब सवाल यह है कि जब लड़कियों को ही सलमान और दिशा के बीच का यह एज गैप समझ नहीं आ रहा तो दर्शकों का क्या रिएक्शन होगा. क्या इस वजह से फिल्म के प्रदर्शन पर कोई फर्क पड़ेगा. पहले के फिल्मों में बहुत सोचसमझ कर जोड़ियां बनाई जाती थी. जैसे माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर, शाहरूख खान और कॉलोज, उनकी केमेस्ट्री दिखती भी थी. कई लोग तो सिर्फ अपनी फेवरेट जोड़ी को देखने के लिए ही सिनेमाघरों में जाते थे.

वैसे भी आज का दर्शक समझदार है, वह फिल्म के रिलीज सेपहले ही सारी जानकारी हांसिल कर लेता है. सलमान के साथ दिशा की जोड़ी को लेकर पहले ही सोशल मीडिया पर बवाल हो रहा है. ज्यादातर लोगों को लगता है कि सलमान खान का अपने से 27 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ रोमांस करना भले ही उम्रदराज लोगों को गुदगुदा सकती है लेकिन दर्शकों यह जोड़ी पच नहीं रही है. आपको क्या लगता है, किसी फिल्म में स्टार कास्ट का कितना असर होता है? क्या मिसमैच की वजह से फिल्म पर कोई प्रभाव पड़ेगा या सलमान की हमउम्र दिखने वाली दिशा का जलवा काम कर जाएगा... 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

#सलमान खान, #दिशा पटानी, #राधे, Salman Khan, Disha Patani, Salman Khan And Disha Patani

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय