New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 जुलाई, 2021 09:43 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

सलमान खान को बॉलीवुड के बेहतरीन अभिनेताओं में शुमार किया जाता है. लेकिन पिछले पांच-छह सालों में उनकी कई फ़िल्में दर्शकों के बीच खरा नहीं उतर पाई. रेस 3, दबंग 3 जैसी फ़िल्में धराशायी हुईं तो भारत बड़े स्केल पर बनने के बावजूद ज्यादा असरदार नहीं थी. हाल ही में आई राधे: योर मोस्ट वांटेड को भी दर्शकों ने खारिज कर दिया. सलमान ने पिछले कुछ सालों में ज्यादातर रीमेक फ़िल्में की हैं. रीमेक उन्होंने पहले भी किया और सफलता भी हासिल की, मगर हाल फिलहाल उनका फ़ॉर्मूला पटरी पर नहीं दिखा. आलोचकों ने सलमान की फिल्मों के विषय चुनाव और उनके एक्शन अवतार पर ही सवाल उठा दिए.

सलमान की लगातार असफलताओं से यह समझ नहीं आ रहा कि 50 की उम्र के बाद आमतौर पर अभिनेता रोमांटिक एक्शन हीरो का जोखिम उठाने से बचता है फिर सलमान खुद को एक्शन अवतार में ही क्यों आगे बढ़ाना चाहते हैं? उनके पिता सलीम खान ने तो बेटे की फिल्मों की कहानियों पर ही सवाल खड़े कर दिए थे. उनके कई आलोचकों ने बताया कि सलमान को इस वक्त किस तरह के फिल्मों की जरूरत है. आइचौक ने भी कुछ एनालिसिस में स्थापित किया कि उन्हें अब 30 साल के छरहरे रोमांटिक एक्शन हीरो की बजाय सुल्तान और बजरंगी जैसी कहानियों के साथ आगे बढ़ना चाहिए. लग रहा है कि लगातार नाकामियों ने सलमान को सबक दे दिया है.

सलमान वापस उस मोड़ पर आते दिख रहे हैं जहां से खड़े होकर उन्होंने सुल्तान और बजरंगी भाईजान के जरिए बॉलीवुड में सफलता के कीर्तिमान गढ़े थे. राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई के खारिज किए जाने के बाद सलमान ने कुछ बड़े प्रोजेक्ट मना किए हैं. ये साफ दिख रहा है कि अब वो फूंक-फूंक कर कदम रख रहे हैं. फिलहाल टाइगर 3 की शूटिंग में व्यस्त सलमान बजरंगी भाईजान के पार्ट टू को लेकर उत्साहित हैं. यानी बजरंगी के दूसरे पार्ट पर काम शुरू हो चुका है. अभी दूसरे पार्ट के लिए आइडिया पर कहानी बिल्ट की जा रही है. बजरंगी भाईजान की कहानी और पटकथा लिखने वाले केवी विजयेंद्र प्रसाद ने खुद इस बात को कन्फर्म किया है.

salman-khan-bajarang_071821051435.jpg

पिंकविला से विजयेंद्र प्रसाद ने कहा- मैंने सलमान खान को कुछ समय पहले ही बजरंगी भाईजान के दूसरे पार्ट 2 के बारे में बताया. उन्हें आइडिया बहुत पसंद आया. प्रसाद ने बताया कि वो आइडिया को एक प्रॉपर और शानदार कहानी की शक्ल देने के लिए अभी काम कर रहे हैं. बजरंगी भाईजान में सलमान ने भोले-भाले बजरंगी के किरदार में अभूतपूर्व काम किया था. ये फिल्म 17 जुलाई 2015 को रिलीज हुई थी और बॉक्स ऑफिस पर 300 करोड़ से ज्यादा का कारोबार किया था. फिल्म की मुख्य कहानी बजरंगी और भारत में खो जाने वाली पाकिस्तान की गूंगी लड़की मुन्नी के बीच की बॉन्डिंग को लेकर है. बजरंगी तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए मुन्नी को छोड़ने पाकिस्तान चला जाता है. फिल्म में सलमान के अपोजिट करीना कपूर खान थीं. जबकि नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने ताज मोहम्मद से प्रेरित एक पाकिस्तानी पत्रकार का किरदार निभाया है.

क्यों सलमान के लिए जरूरी है बजरंगी जैसी फिल्म?

सलमान फिलहाल अपनी हिट फ्रेंचाइजी टाइगर के तीसरे पार्ट में काम कर रहे हैं. पिछले छह साल में टाइगर जिंदा है और थोड़ा बहुत भारत को छोड़ दिया जाए तो सलमान की कोई भी फिल्म ख़ास नहीं कही जा सकती है. हालांकि उनकी स्टार पावर की वजह से फिल्मों ने पैसे तो खूब कमाए मगर उसका कंटेंट लोगों को पसंद नहीं आया. राधे में तो सलमान के काम की भी जमकर आलोचना हुई. उन्हें चुका हुआ एक्टर तक कहा जाने लगा है. कायदे से इस वक्त सलमान को बजरंगी और सुल्तान जैसी कहानियों की जरूरत है जिसके जरिए वो दिखा सकें कि हकीकत में उनकी रेंज क्या है.

दूसरे अभिनेताओं के मुकाबले सलमान के लिए अच्छी बात ये भी है कि उनका फैन बेस बहुत तगड़ा है. उन्हें सिर्फ दो तीन बढ़िया फिल्मों की जरूरत है. जानकार अभी से टाइगर 3 को सक्सेस मानकर चल रहे हैं. टाइगर के बाद अगर उनकी एक दो और अच्छी फ़िल्में आ गईं तो एक्टर को बड़ा सहारा मिलेगा.

बजरंगी 2 से उम्मीद करने की वजह?

कई वजहों से सलमान बजरंगी दो को लेकर उम्मीद पाल सकते हैं. सलमान पर बजरंगी का किरदार हर तरह से शूट करता है. महिलाओं और बच्चों में एक्टर का फैन बेस सबसे ज्यादा है. बजरंगी पूरी तरह से घरेलू फिल्म है. एक सीधी साफ़ और भावुक कहानी. ऐसी कहानी जो भारतीय दर्शकों खासकर हिंदी दर्शकों के अनुकूल है. विजयेंद्र प्रसाद की गिनती बॉलीवुड के सबसे उम्दा लेखकों में की जाती है. उन्होंने बजरंगी के अलावा बाहुबली जैसी फ़िल्में भी लिखी हैं. उनकी खासियत ही भारतीय दर्शकों की नब्ज पर कलम चलाना है.

यानी इस बात की गुंजाइश अब काफी बढ़ गई है कि सलमान बजरंगी 2 करने वाले हैं. आइडिया तो पसंद आ ही चुका है. पूरी उम्मीद है कि विजयेंद्र एक बार फिर सलमान के लिए जबरदस्त कहानी लिखेंगे. कहानी पसंद आने का सीधा मतलब है कि सलमान हर हाल में बजरंगी के सीक्वल की ओर बढ़ेंगे. फैमिली एंटरटेनर सलमान के लिए भला बजरंगी से बेहतर और क्या हो सकता है. बजरंगी के पहले पार्ट का निर्देशन कबीर खान ने किया था. देखने वाली बात होगी कि इसका सीक्वल कौन निर्देशित करेगा.

#सलमान खान, #बजरंगी भाईजान, #सिनेमा, Salman Khan, Bajrangi Bhaijaan, Bajrangi Bhaijaan 2

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय