New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 मई, 2021 06:26 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सिनेमा घरों में जब एक्शन सीन को देखकर दर्शक सीटी बजाते हैं तब उनमें से कई को पता भी नहीं रहता है कि यह खतरनाक स्टंट उनके फेवरेट हीरो नहीं बल्कि उनके बॉडी डबल (Salman Khan body double) करते हैं. जब फिल्म का कोई खतरनाक सीन पसंद आता है तो फैन उस फिल्म के हीरो की खूब तारीफ करते हैं. जबकि खतरनाक स्टंट करने वाले बॉडी डबल ही एक्शन के असली हीरो होते हैं लेकिन उन्हें इतनी पॉपुलैरिटी नहीं मिलती.

Salman Khan, Radhe, salman khan duplicate photo, Parvez Kaziसलमान खान अपने बॉडी डबल परवेज़ काज़ी के साथ

अब बॉलीवुड के सुपरस्टार सलमान खान (Salman Khan) की बात करते हैं, जिनके एक्शन सीन को उनके फैन काफी पसंद करते हैं लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि दबंग खान के खतरनाक स्टंट वे खुद नहीं बल्कि उनके बॉडी डबल करते हैं. अभी हाल ही में रिलीज हुई फिल्म राधे योर मोस्ट वांटेड भाई (Radhe: You Most Wanted Bhai) रिलीज हुई है, जिसमें सुपरस्टार सलमान के जबरदस्त एक्शन पर उनके फैंस खूब प्यार लुटा रहे हैं लेकिन ये सीन भाई जान ने नहीं किसी और ने किया है.

दरअसल, सलमान खान अपने स्टंट सीन खुद नहीं करते बल्कि उनके बॉडी डबल करते हैं. सलमान खान की फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में है और उनके एक्शन सीन को लोग काफी पसंद करते हैं. दबंग खान की पॉपुलैरिटी के बारे में तो आप जानते ही हैं, लेकिन आज हम उस शख्स (Parvez Kazi in Radhe) के बारे में बता रहे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोगों को पता है, जो सलमान के एक्शन के असली हीरो हैं.

जी हां हम परवेज़ काज़ी की बात कर रहे हैं. जो दिखने में सलमान के कार्बन कॉपी लगते हैं लेकिन इन्हें लोग कम पहचानते हैं. राधे फिल्म के सेट से कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं जिन्हें देखकर आपको हैरानी हो सकती है, क्योंकि परवेज़ हूबहू सलमान भाई जैसे दिखते हैं. उनका लुक, स्टाइल, कपड़े पहनने का तरीका और बॉडी स्ट्रक्चर कई पिक्चर्स तो ऐसी हैं जिन्हें देखकर आपको लगेगा कि खुद सलमान खान ही हैं.

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं इन तस्वीरों परवेज अपने सर यानी सलमान भाई के साथ नजर आ रहे हैं. बिहाइंड द कैमरा और सेट की इन तस्वीरों को देख फैंस हैरान हैं. इन पिक्चर्स को बॉडी डबल परवेज़ ने खुद अपने इंस्टा अकाउंट पर शेयर किया है. परवेज़ ने सलमान खान की फिल्म राधे, भारत, दबंग 3, प्रेम रतन धन पायो, एक था टाइगर, रेस 3 जैसी कई फिल्मों में दबंग खान की जगह काम किया है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Parvez Kazi (@parvezzkazii)

आप भी इन तस्वीरों को देख चकमा खा सकते हैं. तो अगर अब आप किसी एक्शन सीन को देखकर तारीफ करना चाहें तो उस सीन के पीछे के शख्स को जरूर याद करें, जो ऐसे सीन को शूट करने के लिए अपनी जान की बाजी लगाते हैं. जिन्हें ना तो जानने वाले होते हैं और ना ही उनको पहचान मिल पाती है. अब हर कोई बॉलीवुड में एक्टर कहां बन सकता है. परवेज़ काज़ी ने अपने इंस्टाग्राम के बायो में लिखा है ‘एक्टर, मॉडल और बॉडी डबल ऑफ सलमान खान’.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Parvez Kazi (@parvezzkazii)

इससे समझ में आता है कि वो अपने काम से कितना प्यार करते हैं. हम सभी को भी अपने की इज्जत करनी चाहिए और सौ प्रतिशत के साथ उसे पूरा करना चाहिए. भले ही काम छोटा हो या बड़ा उसे पूरे मन से करना चाहिए. परवेज़ ने अपने इंस्टा पर और भी कई और खास पल की तस्वीरें शेयर की हैं. तो अब आपको समझ आ गया होगा कि सलमान खान के खतरनाक सीन के पीछे असल में कौन शख्स है. यह तो सोशल मीडिया की देन है जो कई लोग परवेज़ काज़ी को जान पाए.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Parvez Kazi (@parvezzkazii)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय