New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 नवम्बर, 2021 06:14 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

इस साल बॉक्स ऑफिस पर दो फिल्मों- सत्यमेव जयते 2 और अंतिम: द फाइनल ट्रुथ की बड़ी भिड़ंत थी. कहना नहीं होगा कि भिड़ंत जबरदस्त थी. दोनों ही पावरपैक्ड एक्शन एंटरटेनर हैं और इनके निर्माताओं ने बॉक्स ऑफिस को अपने पक्ष में करने के किए हर संभव हथकंडा अपनाया. लेकिन साबित हो गया कि क्यों टिकट खिड़की पर स्टारपावर के मायने होते हैं? भिड़ंत में सलमान खान के मजबूत कंधों पर सवार आयुष शर्मा की अंतिम, जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 पर भारी नहीं बहुत भारी नजर आ रही है. जॉन की फिल्म ने टिकट खिड़की पर पहले दिन  3.60 करोड़ के साथ ओपनिंग की थी. जबकि अंतिम लगभग दोगुने यानी करीब 6 करोड़ रुपये की ओपनिंग करने जा रही है. कुछ ट्रेड रिपोर्ट्स में अंतिम की पहले दिन के कमाई 4.50 करोड़ बताई जा रही है.

क्लैश में बढ़त हासिल करने के के लिए सत्यमेव जयते 2 की रिलीज तारीख बदलकर एक दिन पहले कर दिया गया था. जॉन की फिल्म 25 नवंबर को ही रिलीज हो गई थी. समीक्षकों ने फिल्म को मास एंटरटेनर पाया. खूब तारीफ़ हुई. सलमान के विरोधियों ने भी फिल्म के पक्ष में माहौल बनाए. आशंका थी कि भले ही अंतिम में सलमान हों मगर बाजी तो जॉन अब्राहम के हाथ जाएगी. सत्यमेव जयते 2 के मेकर्स ने अंतिम के मुकाबले में थियेटर एग्जीबिटर्स का भरोसा जीतने के लिए रिलीज से पहले ही फिल्म के रसेज दिखा दिए. कोशिशों का नतीजा यह निकला कि सत्यमेव जयते 2 को पहले दिन देशभर में 2500 स्क्रीन मिल गए.

राष्ट्रवाद की भावना से भरपूर जॉन अब्राहम की एक्शन एंटरटेनर में सबकुछ था. मारधाड़, गाने और नोरा फतेही का आइटम नंबर. इन सबसे कहीं ज्यादा जॉन अब्राहम का तिहरी भूमिका. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर अंतिम से मुकाबले में सिर्फ एक चीज तमाम अच्छाइयों के बावजूद सत्यमेव जयते 2 पर भारी पड़ गई. सत्यमेव जयते 2 स्टार पावर की वजह से अब बहुत पीछे दिख रही है. कम से कम सत्यमेव जयते 2 और अंतिम के पहले दिन का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन तो यही कहता है.

antim सलमान की वजह से आयुष को पहली कामयाबी मिलती दिख रही है.

दोनों फिल्मों के बीच सलमान बड़ा फर्क साबित बनकर निकल रहे हैं. जबकि समीक्षकों या सामान्य दर्शकों की प्रतिक्रियाओं में सत्यमेव जयते 2, अंतिम से कहीं आगे और ज्यादा बेहतर नजर आ रही है. भला इसमें बहस की गुंजाइश कहां कि स्टारडम के मामले में बजरंगी भाईजान के आगे जॉन अब्राहम कहीं ठहरते हैं. सलमान का स्टारडम ही था जो अंतिम को ज्यादा स्क्रीन मिले. फिल्म सिर्फ देशभर में पहले दिन 3500 स्क्रीन्स पर है जो बेहद शानदार माना जा सकता है.

आयुष शर्मा, सलमान खान की बहन अर्पिता के पति हैं. आयुष को बतौर हीरो लॉन्च करने के लिए सलमान की वजह से ही लवयात्री बनी थी, मगर सलमान के भागीरथ प्रयासों के बावजूद फिल्म का अंजाम बहुत बुरा रहा. इस बार सलमान, अंतिम लेकर आए. उन्होंने आयुष को अपना स्टारपावर सपोर्ट देने के लिए फिल्म में बड़ा किरदार भी लिया. रोमांटिक गैंगस्टर ड्रामा में सलमान आयुष के लगभग समानांतर एक सिख पुलिस अफसर के किरदार में हैं. फिल्म बनाने का की जिम्मेदारी वास्तव जैसी बेहतरीन गैंगस्टर ड्रामा बना चुके एक्टर-निर्देशक दोस्त महेश मांजरेकर को दी. फिल्म बन तो गई मगर कोरोना की वजह से रिलीज पर संकट आया.

इसबीच एडिट टेबुल पर अंतिम को देखने के बाद सलमान ने उसमें फेरबदल का फैसला लिया. कुछ रिपोर्ट्स में कहा गया कि अंतिम में सलमान की एंट्री और उनके दूसरे कुछ सीक्वेंस पर काम किया गया. ऐसा इसलिए कि सलमान के प्रशंसकों को ये ना लगे कि फिल्म सिर्फ आयुष की है. कोरोना के बाद धडाधड रिलीज में सलमान को यह भी आशंका थी कि अंतिम या तो क्लैश में फंसे या फिर बड़ी आगे पीछे रिलीज हुई बड़ी फिल्मों से मुकाबले में. आयुष की सेफ रीलॉन्चिंग के लिए उन्होंने हर हाल में फिल्म को थियेटर में ही रिलीज करने का फैसला लिया था.

जब यह साफ हो गया कि अंतिम को सत्यमेव जयते 2 के साथ जूझना ही पड़ेगा सलमान की टीम ने फिल्म का आक्रामक प्रमोशन किया. अंतिम के प्रमोशन पर गौर करें तो इसे भाईजान की फिल्म की तरह ही प्रमोट किया गया. फिल्म के कुछ पोस्टर्स में सिर्फ सलमान फीचर हैं. पोस्टर्स में आयुष अकेले नजर नहीं आते. सबकुछ सलमान और जॉन अब्राहम के बीच का मामला बन गया. बिग बॉस में सत्यमेव जयते 2 को प्रमोशन का मौका देकर भी सलमान ने स्ट्रेटजिक बाजी मार कर खुद को बड़े दिलवाला साबित कर दिया. इस एक चीज ने अंतिम रिलीज से पहले उस नकारात्मक कैम्पेन को भोथरा बना दिया जिसमें नेपोटिज्म, बॉक्स ऑफिस पर सलमान की दबंगई जैसी चीजों को हवा दी जा रही थी.

कुल मिलाकर अंतिम को अब कोई मुश्किल नहीं होनी चाहिए. फिल्म एंटरटेनर है और फर्स्ट डे कलेक्शन साबित कर रहे कि सत्यमेव जयते 2 से बहुत आगे है. अंतिम बॉक्स ऑफिस पर आयुष के लिए सलमान की अपेक्षाओं पर खरा उतर रही है. जॉन की फिल्म भी अपने स्केल के हिसाब से हिट हो सकती है. आयुष का आगे क्या होगा यह तो नहीं पता, मगर सलमान के कंधे पर सवार होकर वो पहली सफलता का स्वाद चखते नजर आ रहे हैं.

#अंतिम: द फाइनल ट्रुथ, #सलमान खान, #आयुष शर्मा, Salman Khan Ayush Sharma, ANTIM The Final Truth, ANTIM First Day Box Office

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय