New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अक्टूबर, 2022 01:26 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

फिल्म 'आदिपुरुष' के टीजर को लेकर अब लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं. और, सोशल मीडिया पर #Ravan ट्रेंड कर रहा है. सोशल मीडिया यूजर्स बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान को रावण के किरदार में पचा नहीं पा रहे हैं. कोई कह रहा है कि सैफ अली खान का लुक किसी मुगल शासक की तरह लग रहा है. तो, कोई इस बात पर अपना रोष जता रहा है कि आखिर सैफ अली खान को रावण के किरदार के लिए कास्ट करने की जरूरत ही क्या थी? सोशल मीडिया पर ट्रेंड को देखते हुए सवाल उठना लाजिमी है कि आदिपुरुष में रावण को 'रावणुद्दीन' बनाने का श्रेय कौन लेगा?

Saif Ali Khan looks like Mughal Emperor rather than Ravan in Adipurush Teaser who will take credit of making Ravan to Ravanuddinसैफ अली खान ने भले ही आदिपुरुष के लिए खूब मेहनत की हो. लेकिन, रावण के किरदार को छू भी नहीं सके हैं. खूब

संभव है कि फिल्म आदिपुरुष में रावण का किरदार निभाने के लिए सैफ अली खान ने बहुत मेहनत की होगी. लेकिन, रामानंद सागर की रामायण में रावण के किरदार के साथ जो न्याय दिवंगत अभिनेता अरविंद त्रिवेदी ने किया था. सैफ अली खान उसे छू भी नहीं पाए हैं. रावण सिर्फ एक किरदार भर नहीं है. रावण चारों वेदों का ज्ञाता, महाज्ञानी, शिव तांडव स्त्रोत का रचयिता जैसी कई खूबियों के साथ अहंकारी और दुष्ट था. लेकिन, फिल्म आदिपुरुष का रावण पद्मावत में रणवीर सिंह के खिलजी के किरदार जैसा लग रहा है. सैफ अली खान की भाव-भंगिमाएं रावण के किरदार से दूर-दूर तक मिलने का रास्ता खोजती नजर आती हैं. जबकि, सैफ का किरदार किसी क्रूर मुगल शासक जैसे अंदाज में दम तोड़ देता है. आमतौर पर सभी हिंदुओं द्वारा धारण किया जाने वाला जनेऊ भी फिल्म आदिपुरुष के रावण के पास नजर नहीं आता है.

सैफ अली खान बॉलीवुड की फिल्मों में अपने रफ-टफ लुक को दिखाने के लिए दाढ़ी रखते हैं. लेकिन, फिल्म आदिपुरुष की मेकअप टीम ने रावण का किरदार निभा रहे सैफ अली खान को भरी-पूरी दाढ़ी रखने की सलाह क्यों दी होगी? ये समझ से परे की बात है. हां, अगर रावण का किरदार यहां राणा दग्गुबाती जैसा अभिनेता निभा रहा होता, तो आसानी से दाढ़ी पचाई जा सकती थी. क्योंकि, राणा दग्गुबाती इससे पहले बाहुबली में भी ऐसे ही लुक के साथ विलेन की भूमिका में नजर आ चुके हैं. लेकिन, ऐसा लगता है कि फिल्मों को पैन-इंडिया बनाने के ट्रेंड के चक्कर में फंसकर कास्टिंग डायरेक्टर 'आदिपुरुष' की कहानी से ही समझौता कर लिया. खैर, फिल्म आदिपुरुष अगले साल जनवरी में रिलीज होने जा रही है. लेकिन, फिल्ममेकर्स को ये सवाल खुद से पूछना होगा कि आदिपुरुष में रावण को 'रावणुद्दीन' बनाने का श्रेय किसको दिया जाए?

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय