New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2019 03:29 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

रेखा की कोई भी बात तब तक अधूरी है जब तक अमिताभ का नाम उसमें न जुड़ा हो. वजह हर कोई जानता है और जो नहीं जानता उन्हें रेखा और अमिताभ की फिल्म 'सिलसिला' देख लेनी चाहिए, जिसे इन दोनों दोनों के अधूरे प्यार की दास्तां के रूप में जाना जाता है.

रेखा और अमिताभ ने एक दूसरे से प्यार किया. लेकिन प्यार का मंजिल तक न पहुंचना तय था क्योंकि अमिताभ शादीशुदा थे और जया बच्चन उनकी पत्नी थीं. फिल्म सिलसिला के डायरेक्टर यश चोपड़ा ने रेखा और अमिताभ को लेकर कहा था कि वो फिल्म बनाना उनके लिए आसान नहीं था क्योंकि फिल्म की कहानी असली जैसी थी. वो सिलसिला वक्त के साथ भले ही थम गया हो लेकिन रेखा और अमिताभ आज भी कहीं टकरा जाएं तो खबर बन जाती है, और न टकराएं तो भी.

हाल ही में डब्बू रतनानी ने 2019 का कैलैंडर लॉन्च किया. लॉन्चिंग पर रेखा भी मौजूद थीं. कांजीवरम साड़ी वाले अवतार से एकदम अलग रेखा एक कैटसूट पहने थीं और कैट आई ग्लासेस भी पहने हुए थे. रेखा कैमरे के लिए पोज़ कर रही थीं. पीछे दीवार पर सितारों की तस्वीरें लगी हुई थीं. तभी रेखा को अहसास होता है कि वो अमिताभ बच्चन की तस्वीर के आगे खड़े होकर पोज कर रही हैं. उन्हें जैसे ही ये पता चला वो एक अलग ही रिएक्शन देकर वहां से हट गईं.

देखिए रेखा ने अपनी प्रतिक्रिया से कुछ भी न कहते हुए कितना कुछ कह दिया.

हर तरफ हंसी गूंजने लगीं. लेकिन रेखा का ये रिएक्शन वायरल हो गया.

रेखा और अमिताभ कई फंक्शन में पहुंचे. लेकिन कभी एक दूसरे के साथ दिखाई नहीं दिए. वो दूर बैठते. लेकिन तब भी कैमरे उन दोनों पर ही टिके होते. गौर कीजिए, जब भी टीवी पर रेखा को दिखाया गया, अगले ही फ्रेम में अमिताभ नजर आते हैं. और अब तो ये दस्तूर जैसा हो गया है. दोनों इस बात का ख्याल भी रखते हैं कि एक दूसरे के सामने न पड़ें, और अगर आमना-सामना हो भी जाए तो दोनों एक दूसरे से नजरें चुराते हैं. क्योंकि लोग आज भी अमिताभ और रेखा की नजरों में एक दूसरे के लिए छिपा प्यार खोजते हैं.

हालांकि अमिताभ शादीशुदा जिंदगी जी रहे हैं. और उन्होंने कभी अपने इस रिश्ते की वजह से अपनी शादीशुदा जिंदगी पर आंच भी आने नहीं दी. लेकिन फिर भी रेखा के लिए उनका प्यार कभी भी गलत नहीं लगता.

रेखा अगर स्टेज पर परफॉर्म करती हैं तो तालियां बजती हैं. लेकिन अगर गाना अमिताभ बच्चन का हो तो तालियों की गड़गड़ाहट के साथ सीटियांभी सुनाई देती हैं.

ये तालियां और सीटियां इस बात का सबूत हैं कि रेखा और अमिताभ के चाहने वाले आज भी उनके प्यार को सलाम करते हैं. दोनों आज भी एक हॉट कपल हैं.

अब बॉलीवुड से अलग जरा रियल लाइफ की तरफ देखें. आज के दौर में लोगों को जिस स्पीड से प्यार होता है और उससे दुगनी स्पीड में ब्रेकअप. आज न तो प्यार के वो मायने रह गए और न ही इस बात के कि सच्चा प्यार कभी नहीं मरता. ब्रेकअप के बाद प्रेमी और प्रेमिकाओं के बीच सिर्फ नफरत दिखाई देती है. ऐसे में रेखा और अमिताभ का रिश्ता एक मिसाल बनके खड़ा रहता है और ये कहता है कि प्यार का मतलब साथ रहना नहीं है.

अमिताभ के साथ रेखा हो न हों, रेखा के साथ अमिताभ हो न हों. लेकिन एक दूसरे के साथ एक दूसरे का नाम हमेशा जुड़ा रहेगा. रेखा के जिक्र के साथ अमिताभ का जिक्र होगा और अमिताभ के साथ रेखा का. ये वो सच है जो समय के साथ और भी अटल होता जाएगा.

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय