New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2022 03:54 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

अक्षय कुमार स्टारर फिल्म राम सेतु (Ram Setu) का ट्रेलर इस डायलॉग से शुरू होता है कि 'ये देश राम के भरोसे चलता है.' और, ट्रेलर को देखकर ऐसा लग रहा है कि ये फिल्म भी 'राम के भरोसे' पर ही बना दी गई है. दरअसल, फिल्म राम सेतु के ट्रेलर को देख जो पहला ख्याल मन में आया. वो ये था कि फिल्म निर्देशक ने यही सोचा होगा, भगवान के नाम पर कुछ भी बना दिया जाए, तो भी दर्शक उसे पसंद करने पर मजबूर हो जाएंगे. लेकिन, इस बात की कोई गारंटी नहीं है. और, आदिपुरुष का ट्रेलर उसका 'प्रत्यक्षं किम प्रमाणं' वाला उदाहरण है. कहना गलत नहीं होगा कि फिल्म राम सेतु के टीजर ने जिस तरह से दर्शकों को निराश किया था. उसी तरह फिल्म के ट्रेलर ने दर्शकों के जख्मों पर नमक सा छिड़क दिया है.

Ram Setu Trailer Public Reviewफिल्म राम सेतु के ट्रेलर में एक्शन-एडवेंचर-वीएफएक्स से सारे मसाले डाले गए हैं. लेकिन, दर्शकों ने इसे काफी ठंडी प्रतिक्रिया दी है.

वैसे, फिल्म राम सेतु के नाम से ही तय हो गया था कि फिल्म की कहानी भगवान राम की वानर सेना द्वारा श्रीलंका तक बनाए गए पुल की ऐतिहासिकता और प्रामाणिकता के इर्द-गिर्द ही रहेगी. और, फिल्म राम सेतु के टीजर से लेकर ट्रेलर ने इस बात को साबित किया है. फिल्म में यूपीए सरकार के दौरान राम सेतु को तोड़ने के लिए सुप्रीम कोर्ट में लगाई गई याचिका का जिक्र है. लेकिन, अब दर्शक सिर्फ पौराणिक कहानियों के नाम पर सिनेमाघरों की ओर खिंचे नहीं चले आते हैं. वरना पौराणिक अस्त्रों पर बनी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित होती. फिल्म में कहानी और कंटेंट सबसे मजबूत पहलू होते हैं. और, डॉ. चंद्र प्रकाश द्विवेदी जैसा बड़ा नाम भी फिल्म से जुड़ने के बाद इस मामले में कमजोर नजर आती है.

फिल्म के टीजर रिलीज के वक्त ही इसे हॉलीवुड फिल्म 'नेशनल ट्रेजर' से प्रेरित कहा जाने लगा था. क्योंकि, राम सेतु में फिल्म 'नेशनल ट्रेजर' से मिलते-जुलते कुछ सीन्स दिखाए गए थे. वहीं, राम सेतु की खोज के लिए एक सस्ता सा 'आयरन मैन' सूट फिल्म के टीजर से ट्रेलर तक में खूब प्रमोट किया गया है. लेकिन, ये फिल्म किसी आयरन मैन सूट के बारे में नहीं है. ऐसा लगता है कि फिल्म के निर्देशक अभिषेक शर्मा ये बात भूल गए. राम सेतु पर बनी इस फिल्म के ट्रेलर में न राम नजर आते हैं और न ही भरोसा. फिल्म राम सेतु का ये ट्रेलर आधा-अधूरा सा दिखता है. जिसके चलते ये दर्शकों में उत्सुकता पैदा करने में कामयाब नहीं होता है.

फिल्म राम सेतु के ट्रेलर में वीएफएक्स सीन्स का भी खूब इस्तेमाल किया गया है. जो कई जगहों पर आंखों को सुकून देता है. लेकिन, ट्रेलर के आखिरी सीन में वीएफएक्स के जरिये अक्षय कुमार को राम सेतु पर चलते हुए दिखाया गया है. और, इसे देखकर लगता है कि मोबाइल गेम्स में भी इससे अच्छे वीएफएक्स का इस्तेमाल किया जाता है. एक लाइन में फिल्म राम सेतु की कहानी यही है कि अक्षय कुमार एक आर्कियोलॉजिस्ट के तौर पर रामसेतु के सच होने या कल्पना मात्र होने के रहस्य से पर्दा उठाएंगे. कहानी का ये आइडिया दर्शकों को कितना प्रभावित कर पाएगा, ये तो फिल्म की रिलीज के वक्त ही पता चलेगा. तब तक फिल्म राम सेतु का पब्लिक रिव्यू जान लीजिए...

'राम सेतु' का पब्लिक रिव्यू

- सोशल मीडिया पर एक यूजर ने लिखा है कि राम सेतु की इस फिल्म को देखने से बेहतर है कार्तिकेय 2 देख लो. फिल्म की स्क्रिप्ट पर काम करना बॉलीवुड वाले कब सीखेंगे. फिल्म के लिए रोमांच और उत्सुकता जगाने वाला एक भी प्वाइंट नहीं है. सिर्फ राम सेतु के नाम पर ये फिल्म कोई क्यों देखेगा? कम से कम कार्तिकेय 2 फिल्म से ही कोई प्रेरणा ले लेते.

- एक यूजर ने लिखा है कि फिल्म राम सेतु की सिनेमेटोग्राफी हॉलीवुड फिल्मों से भी आगे निकल गई है. वीएफएक्स के जरिये फिल्म के दृश्य शानदार हो गए हैं. लंबे समय बाद अक्षय कुमार की कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन करने जा रही है. फिल्म राम सेतु सारे रिकॉर्ड तोड़ने वाली है.

- एक यूजर ने लिखा है कि एक आर्कियोलॉजिस्ट भारत की विरासत को बचाने के लिए बुरी शक्तियों से भिड़ता है. एक्शन और एडवेंचर से भरपूर फिल्म राम सेतु के ट्रेलर ने रोचकता और रोमांच पैदा किया है. राम सेतु दर्शकों को अंत तक कुर्सी से बांधे रखने में कामयाब होने वाली है. दिवाली के त्योहार पर रिलीज होने का फायदा फिल्म को मिलना तय है.

यहां देखें फिल्म का ट्रेलर... 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय