charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2021 07:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

अपने बागी तेवरों के लिए मशहूर, मरहूम शायर राहत इंदौरी का एक शेर है. शेर लंबा है. शेर में काम के दो मिसरे हैं. आइये शेर पर नजर डाल ली जाए. बरसों पहले किसी महफ़िल में राहत इंदौरी ने कहा था.

अगर खिलाफ हैं होने दो जान थोड़ी है,

ये सब धुआं है कोई आसमान थोड़ी है.

लगेगी आग तो आएंगे घर कई जद में,

यहां पे सिर्फ हमारा मकान थोड़ी है.

लगेगी आग तो आएंगे घर कई जद में... क्या उम्दा और खूब बात कहकर चले गए हैं राहत इंदौरी आज जब इस शेर को पढ़ो तो महसूस होता है राहत के अंदर भविष्य देखने की कला थी वो जानते थे कि राज कुंद्रा की करतूतों की जद में शिल्पा शेट्टी का घर आएगा और सब कुछ तबाह ओ बर्बाद हो जाएगा. चाहे OTT पर रिलीज हुई हंगामा 2 का पिटना हो या फिर , Supar Dancer Chapter 4 के वीकेंड एपिसोड से हटाया जाना हो शिल्पा जद में आ गई हैं और जैसे हाल हैं यकीनन उनका फिल्मी करियर प्रभावित होने वाला है.

Shilpa Shetty Out Of Super Dancer Chapter 4, Raj Kundra,  Anu Malik, Navjot Singh Sidhuशिल्पा की तरह सिद्धू जैसे लोग भी इंडस्ट्री में मौजूद हैं जिन्हें विवादों के चलते अपने प्रोजेक्ट्स से तौबा करनी पड़ी

Raj Kundra Pornography Case में जैसे एक के बाद एक नए खुलासे हो रहे हैं. जिज़ तरह उनपर शिकंजा कसता जा रहा है वो तमाम प्रोजेक्ट्स जिनमें शिल्पा शेट्टी थीं अब वो राम भरोसे हैं. यूं भी कोई नहीं चाहता विवादों में पड़नाऔर चूंकि मामला सीधे सीधे पोर्न से जुड़ा है इसलिए शायद प्रोड्यूसर्स डायरेक्टर भी ये सोच बैठे हों कि फिल्हाल शिल्पा से दूरी बनाने में ही फायदा है.

शिल्पा भले ही अपने अच्छे दिनों के बुरे दिनों में तब्दील होने से आहत हों लेकिन विश्वास करिये ये बॉलीवुड के लिए बिल्कुल भी नया नहीं है. विवाद से पल्ला झाड़ने और सितारों को प्रोजेक्ट्स से अलग करने का इतिहास रहा है बॉलीवुड का. आइये जानें वो कौन से सितारे थे जो जैसे ही विवादों की चपेट में आए उनसे काम तो छिना ही छिना साथ ही उनकी बरसों की कमाई हुई इज्जत भी कौड़ी की तीन हो गई.

नवजोत सिंह सिद्धू

बात विवादों की हुई है. विवादों के चलते काम छिनने की हुई है तो हममे से शायद ही कोई क्रिकेटर से पॉलिटिशियन बने नवजोत सिंह सिद्धू को भूल पाए. सिद्धू पाजी कॉमेडियन कपिल शर्मा के शो से जुड़े थे और दर्शकों और शो में बैठी ऑडियंस का खूब मनोरंजन करते थे.ये बात 2019 की है. तब सिद्धू की लाइफ में सब कुछ ठीक ठाक चल रहा था लेकिन तभी पुलवामा हमला हुआ और एक विवादित बयान देकर सिद्धू ने उड़ता तीर लपक लिया.

तब उस दौर में सोशल मीडिया पर लोगों ने सिद्धू को शो से बाहर करने का कैम्पेन शुरू कर दिया और आखिरकार अर्चना पूरन सिंह को शो में लाकर सिद्धू को बाहर का रास्ता दिखाया गया. घटना को बीते ठीक ठाक वक़्त बीत चुका है और यकीनन अब तक सिद्धू इस बात को समझ गए हों कि व्यक्ति को तोल मोलकर बोलना चाहिए.

दृष्टि धामी

टीवी एक्ट्रेस दृष्टि धामी किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं. अपनी काबिलीयत के बल पर दृष्टि ने झलक दिखला जा सीजन 7 को होस्ट किया लेकिन लोगों को रिझाने में वो नाकाम रहीं. सोशल मीडिया पर जिस तरह की आलोचनाएं थीं उन्होंने मेकर्स का भी ध्यान आकर्षित किया और आखिरकार दृष्टि को अपने प्रोजेक्ट को गुड बाय कहना पड़ा.

पपॉन

बात विवादों का असर काम पर पड़ने से शुरू हुई है तो हम सिंगर पपॉन को कैसे भूल जाएं. फेमस सिंगर पपॉन वॉयस इंडिया किड्स शो में मेंटर की कुर्सी पर बैठे थे. शो होली स्पेशल था और उन्होंने असम से आई एक कंटेस्टेंट को किस कर दिया. लोगों को सिंगर का ये अंदाज बिल्कुल भी नहीं पसंद आया और विरोध के स्वर बुलंद हो गए. सोशल मीडिया पर मामला कुछ इस हद तक खराब हुआ कि पपॉन ने माफी तो मांगी ही साथ ही उन्होंने शो भी छोड़ दिया.

अनु मलिक

छोटे पर्दे पर जितने भी रियलिटी शो आ रहे हैं वो सारे एक तरफ सोनी का इंडियन आइडल एक तरफ. शो ने जहां कंटेस्टेंट्स को पहचान दी है तो वहीं इसके जजों को भी जनता हाथों हाथ लेती है और उन्हें भगवान की तरह पूजा जाता है. संगीत की दुनिया में सिंगर और म्यूसिक कंपोजर अनु मलिक भी किसी भगवान से कम नहीं हैं.

अभी गुजरे साल की ही बात है देश में #Metoo ट्रेंड कर रहा था और अनु भी इसकी चपेट में आए. अनु पर नए सिंगर्स के शोषण का आरोप था. विवाद इस हद तक पहुंच गया कि इससे शो की टीआरपी प्रभावित होने लगी. बाद में चैनल ने अनु को शो से अलग करके अपना पिंड छुड़ाया.

ये भी पढ़ें -

Shilpa Shetty: राज के 'कर्मों' का फल भोगती शिल्पा को सुपर डांसर 4 से विदा लेते देखना अफ़सोसजनक है

चार महिलाएं, जिन्होंने राज कुंद्रा की 'लंका' लगा दी है!

Bigg Boss Season 15 के महमानों की लिस्ट: मसाला मैंटेन रहेगा, विवाद से बचेंगे 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय