New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2021 10:48 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की दूसरी लहर से पूरे देश में हाहाकार मचा हुआ है. हजारों की संख्या में रोज लोग मर रहे हैं. लोग अपनों को खो रहे हैं. टीवी, अखबार, वेबसाइट और सोशल मीडिया के जरिए लगातार नकारात्मक खबरें देख-सुन कर अवसाद के शिकार हो रहे हैं. ऐसे वक्त में अच्छी फिल्में और वेब सीरीज लोगों को सकारात्मक रखने में कुछ हद तक कामयाब साबित हो रही हैं. देश के कई राज्यों में लगे लॉकडाउन की वजह से इस वक्त सिनेमाघरों में फिल्में रिलीज नहीं हो रही हैं. इसलिए बड़ी संख्या में दर्शक ओटीटी प्लेटफॉर्म के जरिए मनोरंजन कर रहे हैं. नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, ZEE5, डिज्नी हॉटस्टार, एरोस नाउ, वूट स्पेशल, MX प्लेयर और ALT बालाजी जैसे प्लेटफॉर्म मनोरंजन का जरिया बने हुए हैं.

ओवर द टॉप यानि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए कोरोना और लॉकडाउन 'आपदा में अवसर' लेकर आया है. इस दौर में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का विस्तार बहुत तेजी से हुआ है. एक रिपोर्ट की माने तो साल 2023 तक भारतीय ओटीटी मार्केट में 45 फीसदी बढ़ोतरी होगी, इससे इन प्लेटफॉर्म्स की ग्रोथ 130 अरब रुपए तक पहुंच जाएगी. फिलहाल अपने देश में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का मार्केट 250 करोड़ रुपए है. रेडसीयर कंसल्टिंग की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल मार्च से जुलाई के बीच भारत में ओटीटी सेक्टर में पेड सबस्क्राइबर्स में 30 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. मार्च में 2.22 करोड़ से बढ़कर पेड सबस्क्राइबर्स की संख्या 2.9 करोड़ तक पहुंच गई है. अमेरिका के बाद भारत दूसरा सबसे बड़ा ओटीटी मार्केट बन चुका है.

toofaan1820-4_050721095221.jpgसलमान की फिल्म राधे और फरहान की तूफान कोरोना की वजह से ओटीटी पर रिलीज करनी पड़ रही है.

आइए, इस महीने रिलीज होने वाली टॉप वेब सीरीज और फिल्मों के बारे में जानते हैं...

फिल्म- राधे (Radhe: Your Most Wanted Bhai)

OTT प्लेटफॉर्म- ZeePlex

रिलीज डेट- 13 मई

स्टारकास्ट- सलमान खान, दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा, जैकी श्रॉफ, मेघा आकाश, चंकी पांडे और सुनील ग्रोवर

निर्देशक- प्रभु देवा

सलमान खान स्टारर फिल्म राधे इस साल रिलीज़ होने वाली बड़ी फिल्मों में से एक है. इसे बॉक्स ऑफिस के साथ ही ओटीटी प्लेफॉर्म पर पे-पर-व्यू मॉडल के साथ 13 मई को रिलीज़ किया जाएगा. यदि आप Zee5 के पहले से ही सबस्क्राइबर है, तो भी आपको ZeePlex पर राधे को स्ट्रीम करने के लिए अतिरिक्त पैसा देना होगा. इस फिल्म में सलमान खान एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में हैं, जिसकी कार्यशैली अन्य पुलिस अफसरों से बिल्कुल अलग है. ये पुलिसवाला 'दबंग' के चुलबुल पांडे से कुछ अलग है. इस फिल्म को प्रभु देवा ने निर्देशित किया है. सलमान खान के साथ दिशा पटानी, रणदीप हुड्डा, जैकी श्रॉफ और मेघा आकाश अहम भूमिकाओं में हैं.

वेब सीरीज- रामयुग (Ramyug)

OTT प्लेटफॉर्म- MX Player

रिलीज डेट- 6 मई

स्टारकास्ट- दिगंत मनचले, विवान भटेना, ऐश्वर्या ओझा, अक्षय डोगरा, कबीर दूहन सिंह, नवदीप पल्लपोलू और अनीश जॉन कोकेन

निर्देशक- कुणाल कोहली

'रामयुग' पौराणिक ग्रंथ रामायण पर आधारित एक वेब सीरीज है. यह महाकाव्य की पहली डिजिटल गाथा मानी जा सकती है. फना, हम तुम और थोडा प्यार थोडा जादू जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले कुणाल कोहली ने इसे निर्देशित किया है. 6 मई को MX Player रिलीज हो चुकी पौराणिक वेब सीरीज 'रामयुग' भगवान राम की कहानी को बयान करती है. इसमें दिगंथ मनचले, अक्षय डोगरा, ऐश्वर्या ओझा, कबीर दूहन सिंह, विवान भटेना, नवदीप पल्लापोलू, अनीश जॉन कोकेन, शिशिर मोहन शर्मा, जतिन सियाल, श्वेता गुलाटी, सुपर्णा मारवाह, ममता वर्मा, टिस्का चोपड़ा, दलीप ताहिल और अनूप सोनी जैसे कलाकार अभिनय कर रहे हैं.

फिल्म- सरदार का ग्रैंडसन (Sardar ka Grandson)

OTT प्लेटफॉर्म- Netflix

रिलीज डेट- 18 मई

स्टारकास्ट- नीना गुप्ता, अर्जुन कपूर, रकुल प्रीत सिंह, जॉन अब्राहम और अदिति राव हैदरी

निर्देशक- काश्वी नायर

महामारी के इस दौर में जब अपने-अपनों का साथ छोड़ रहे हैं, बीमारी से तड़पते बुजुर्ग मां-बाप या दादा-दादी को अस्पताल के बाहर छोड़कर भाग जा रहे हैं, ऐसे में निर्देशक काश्वी नायर ने फिल्म सरदार का ग्रैंडसन के जरिए रिश्तों को नए सिरे से पारिभाषित करने की कोशिश की है. इस फिल्म में दादा-दादी और नाती-पोतों के बीच प्यार की एक अनोखी कहानी दिखाने की कोशिश की गई है. दादी का किरदार नीना गुप्ता ने निभाया है, तो पोते अर्जुन कपूर ने भी दमदार अभिनय किया है. फिल्म काफी मिक्स्ड इमोशन्स से भरी है. ऑडियंस को हंसी भी आएगी और आंसू भी छलकेंगे. अपने परिवार के साथ आप इस फिल्म को आराम से देख सकते हैं.

वेब सीरीज- लावा का धावा (Lava Ka Dhaava)

OTT प्लेटफॉर्म- Netflix

रिलीज डेट- 5 मई

स्टारकास्ट- जावेद जाफरी

निर्देशक- रटलेज वुड

नेटफ्लिक्स के ओरिजनल शो Floor is Lava का हिंदी वर्जन बनाया गया है, जिसका नाम है लावा का धावा (Lava Ka Dhaava). इसे खासतौर पर गेमिंग शो पसंद करने वाले भारतीय दर्शकों के लिए पेश किया जा रहा है. इसमें सभी प्रतिभागियों को नकली लावे से भरे कमरे को पार करना होगा, इसके लिए वो चेयर, पर्दे और कमरे में मौजूद बाकी चीजों का सहारा ले सकते हैं. इस शो में जावेद जाफरी मुख्य भूमिका में हैं, जिनकी मजेदार कॉमेंट्री सुनने को मिल रही है. 5 मई को इसे स्ट्रीम कर दिया गया है. इससे पहले जावेद जाफरी एक जापानी शो 'ताकेशी कैसल' (Takeshi’s Castle) में कॉमेंट्री कर चुके हैं. उनका मजेदार अंदाज लोगों को पसंद आया था.

फिल्म- तूफान (Toofan)

OTT प्लेटफॉर्म- Amazon Prime Video

रिलीज डेट- 21 मई

स्टारकास्ट- फरहान अख्तर, मृणाल ठाकुर और परेश रावल

निर्देशक- राकेश ओमप्रकाश मेहरा

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्पोर्ट्स बायोपिक 'भाग मिल्खा भाग' जैसी फिल्म बनाने वाले फरहान अख्तर और राकेश ओमप्रकाश मेहरा की जोड़ी एक और स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म पेश करने जा रही है, जिसका नाम है तूफान. इस फिल्म में फरहान अख्तर (Farhan Akhtar) के अपोजिट मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) नजर आएंगी. फिल्म में एक बॉक्सर का रोल कर रहे फरहान अख्तर के कोच के किरदार में परेश रावल नजर आने वाले हैं. कोरोना की वजह से इस फिल्म का रिलीज लगातार टल रही थी. फिल्म के मेकर्स पहले इसे बॉक्स ऑफिस पर ही रिलीज करने पर अड़े हुए थे, लेकिन वर्तमान हालात को देखते हुए इसे ओटीटी पर रिलीज करने का फैसला करना पड़ा.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय